How To Remove Burnt Rice Smell : अगर जल गए है चावल तो अपने ये 4 तरीके, पता भी नहीं चलेगा कि चावल जले थे कभी

अगर जल गए है चावल तो अपने ये 4 तरीके, पता भी नहीं चलेगा कि चावल जले थे कभी
UPT | How To Remove Burnt Rice Smell

Feb 18, 2024 19:03

अक्सर लोग चावल को गैस पर चढ़ाने के बाद काम में लग जाते हैं। लेकिन चावल जलने लगता है. कई लोग चावल जल जाने पर उसे फेंक देते हैं।

Feb 18, 2024 19:03

New Delhi : अक्सर लोग चावल को गैस पर चढ़ाने के बाद काम में लग जाते हैं। लेकिन चावल जलने लगता है. कई लोग चावल जल जाने पर उसे फेंक देते हैं। लेकिन ऐसा करने की कोई जरूरत नहीं है. इस समस्या को दूर करने के लिए आप कुछ चीजें कर सकते हैं।

चावल भारतीय आहार का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है। लेकिन, जल्दबाजी में या चावल कुकर या फ्राइंग पैन को स्टोव पर चढ़ाने के बाद हम इसके बारे में भूल जाते हैं। ऐसे में जलते हुए चावल से जले हुए की गंध आने लगती है। लेकिन अगर ऐसा होता है तो चिंता न करें. इस समस्या को दूर करने के लिए आप कुछ चीजें कर सकते हैं। तो आइए जानें कि वे क्या हैं।

भुना हुआ लहसुन
भुना हुआ लहसुन खाने का स्वाद बढ़ा देता है. अगर आपके चावल जल गए हैं तो लहसुन की कुछ कलियां तेल या घी में भून लें और फिर उन्हें घी और तेल के साथ जले हुए चावल पर रख दें। 5-7 मिनिट के लिये ढककर रख दीजिये. इसके बाद जब आप ढक्कन खोलेंगे तो देखेंगे कि जले हुए चावल की महक भी खत्म हो गई है.

सूखे मेवों का प्रयोग
अगर आपका चावल जल गया है तो आप इस उपाय से अपने चावल को बारीक और बीजरहित बना सकते हैं। 1 चम्मच काजू और 1 चम्मच बादाम को घी में कुछ देर तक भून लीजिए, जब इसमें से महक आने लगे तो आंच बंद कर दें और एक तरफ रख दें. - जले हुए चावल को एक प्लेट में निकाल लें और उसके ऊपर ये सूखे मेवे डाल दें. चमचे से चलाइये और फिर ढककर 3-4 मिनिट के लिये रख दीजिये. आप काजू और बादाम भी निकाल सकते हैं.

अधिकतम घी
  • अगर चावल जल गए हैं तो जलने की गंध दूर करने के लिए चावल में घी-जीरा मिलाएं. इससे घी की जलने की गंध कम हो जाएगी।
  • लहसुन किसी भी व्यंजन का स्वाद बढ़ा देता है। चावल के जलने की गंध को कम करने के लिए घी में लहसुन की 2 कलियाँ डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। - इससे पहले चावल को एक प्लेट में निकाल लें. - लहसुन डालने के बाद चावल को 2-3 मिनिट के लिए ढककर रख दीजिए. - अब इसे खा लें, चावल नहीं जलेंगे।

पके हुए चावल की जलन दूर करने का नुस्खा
  • अगर चावल जल गए हैं तो आपको जलने की गंध से छुटकारा पाने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। आपको बस एक मध्यम आकार का प्याज लेना है। इसे छिलके सहित चार टुकड़ों में काट लें. इन चारों टुकड़ों को चावल के कटोरे में चारों कोने दबाते हुए रखें। कुकर का ढक्कन बंद कर दीजिये।
  • अगर कढ़ाई में चावल हैं तो उस पर प्लेट भी रख दें. इसे 10-15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. - अब ढक्कन हटाकर देखें कि चावल से जलने की गंध चली गई है या नहीं। प्याज ने सारी सुगंध सोख ली है।

Also Read

अमेठी हत्याकांड पर सीएम योगी का बड़ा फैसला, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

5 Oct 2024 06:34 PM

लखनऊ यूपी@7 : अमेठी हत्याकांड पर सीएम योगी का बड़ा फैसला, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UP Latest News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को अपने सरकारी आवास पर जनपद अमेठी में शिक्षक और उसके परिवार की हत्याकांड के पीड़ित परिजनों से भेंट की। वहीं अमेठी पुलिस ने शिक्षक व उसकी पत्नी और बच्चीयों के हत्याकांड का बड़ा खुलासा किया है। इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम ... और पढ़ें