कांवड़ यात्रा : रेलवे चलाएगा स्पेशल ट्रेन, ऋषिकेश में सुरक्षा कड़ी, इन शहरों से होकर पहुंचेंगी दिल्ली

रेलवे चलाएगा स्पेशल ट्रेन, ऋषिकेश में सुरक्षा कड़ी, इन शहरों से होकर पहुंचेंगी दिल्ली
UPT | कांवड़ यात्रा

Jul 20, 2024 17:16

श्रावण मास में होने वाली पवित्र कांवड़ यात्रा के मद्देनजर भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। रेल प्रशासन ने इस वर्ष कुछ विशेष ट्रेन चलने...

Jul 20, 2024 17:16

Kanwar Yatra News : श्रावण मास में होने वाली पवित्र कांवड़ यात्रा के मद्देनजर भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। रेल प्रशासन ने इस वर्ष कुछ विशेष ट्रेन चलने का फैसला लिया है, जो कांवड़ियों के लिए वरदान साबित होगा।
मुरादाबाद मंडल के रेल प्रबंधक आदित्य गुप्ता के अनुसार, 29 जुलाई से 4 अगस्त तक हरिद्वार-दिल्ली रूट पर एक विशेष ट्रेन का संचालन किया जाएगा। यह ट्रेन प्रतिदिन चलेगी, जिससे कांवड़ियों को अपनी यात्रा में सहूलियत मिलेगी।

ट्रेन के चलने का समय
ट्रेन संख्या 04429 दिल्ली से प्रातः 6 बजे प्रस्थान करेगी और रात्रि 8:30 बजे शामली रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। वहां से 9 बजे रवाना होकर हरिद्वार होते हुए ऋषिकेश पहुंचेगी। ऋषिकेश से रात्रि 8:35 बजे यह ट्रेन हरिद्वार के लिए रवाना होगी। वापसी यात्रा में, यह ट्रेन हरिद्वार से चलकर रात्रि 2:25 बजे शामली और तड़के 4:15 बजे दिल्ली पहुंचेगी। इसके आलावा सहारनपुर और पुरानी दिल्ली के बीच भी एक विशेष ट्रेन का संचालन किया जाएगा, जो हरिद्वार तक जाएगी। यह व्यवस्था कांवड़ियों के लिए अतिरिक्त सुविधा प्रदान करेगी।

ये भी पढ़ें : डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस हादसा : रेलवे की व्यवस्था पर उठे सवाल, सुरक्षा के दावों की पोल खुली

ऋषिकेश शहर में कांवड़ वाहनों की नो एंट्री
कांवड़ यात्रा के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को लेकर भी कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। ऋषिकेश शहर में कांवड़ वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया गया है। यह निर्णय यातायात व्यवस्था को सुचारू रखने और स्थानीय नागरिकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए लिया गया है।

ये भी पढ़ें : लखनऊ में दर्दनाक हादसा : बेकाबू डंपर ने एक परिवार के चार लोगों की जान ली

अधिकारियों का कहना-कर्तव्यों का पालन करें
एसएसपी अजय सिंह ने बताया कि पुलिस प्रशासन अतिक्रमण के खिलाफ व्यापक अभियान चलाएगा। नेशनल हाईवे, बाईपास और अन्य प्रमुख मार्गों से अवैध कब्जे हटाए जाएंगे। यह कदम यात्रा मार्गों को सुगम बनाने के लिए उठाया जा रहा है। ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू रखने के लिए एक विशेष रूट डायवर्जन प्लान भी तैयार किया गया है। एसएसपी ने यह भी कहा कि अतिक्रमण यातायात में बाधा का प्रमुख कारण है, इसलिए इसे हटाना अत्यंत आवश्यक है।
सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूत करने के लिए, एसएसपी देहरादून अजय सिंह ने ऋषिकेश क्षेत्र का व्यक्तिगत निरीक्षण किया और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने आईडीपीएल की अस्थायी पार्किंग व्यवस्था का भी जायजा लिया।अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने कर्तव्यों का पालन पूरी निष्ठा से करें। किसी भी प्रकार की लापरवाही बरतने वाले कर्मचारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।

Also Read

दून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश नाकाम, बिजली का खंभा पटरी पर रखा मिला

19 Sep 2024 11:13 PM

रामपुर रामपुर-काठगोदाम रेल मार्ग : दून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश नाकाम, बिजली का खंभा पटरी पर रखा मिला

रामपुर-काठगोदाम रेलवे रूट पर एक बड़ी दुर्घटना को टालते हुए लोको पायलट की सूझबूझ ने एक संभावित हादसे से यात्रियों की जान बचा ली। बुधवार रात रुद्रपुर के पास रेलवे ट्रैक पर सात मीटर लंबा बिजली का खंभा रखकर काठगोदाम-देहरादून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश की गई। और पढ़ें