नीट पेपर लीक पर हंगामा : राहुल ने कहा-शिक्षामंत्री ने अपने अलावा सबकी गलती बताई, अखिलेश बोले-जब तक ये मंत्री रहेंगे...

राहुल ने कहा-शिक्षामंत्री ने अपने अलावा सबकी गलती बताई, अखिलेश बोले-जब तक ये मंत्री रहेंगे...
UPT | संसद का मानसून सत्र

Jul 22, 2024 13:20

सत्र के पहले दिन सोमवार को विपक्ष ने नीट पेपर लीक मुद्दे को जोरदार तरीके से उठाया। लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने सरकार पर तीखा हमला बोला।

Jul 22, 2024 13:20

New Delhi : नीट पेपर लीक मुद्दे ने संसद के मानसून सत्र के पहले दिन ही गरमागरम बहस को जन्म दे दिया। विपक्ष जहां सरकार और परीक्षा प्रणाली पर सवाल उठा रहा है, वहीं सरकार अपने पक्ष में तथ्य रख रही है। सत्र के पहले दिन सोमवार को विपक्ष ने नीट पेपर लीक मुद्दे को जोरदार तरीके से उठाया। लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने सरकार पर तीखा हमला बोला। राहुल गांधी ने भी शिक्षा मंत्री पर सवाल उठाए। इसके बाद शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने भी पलटवार किया।

ये भी पढ़ें : Kanwar Special Train: कांवड़ियों के ​लिए आज से चलेंगी चार कांवड़ स्पेशल ट्रेनें

अखिलेश ने क्या कहा
कन्नौज से सांसद और सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा, ये सरकार कोई रिकॉर्ड बनाए या न बनाए, लेकिन पेपर लीक का रिकॉर्ड जरूर बनाएगी। जब तक ये मंत्री जी (धर्मेंद्र प्रधान) रहेंगे, तब तक छात्रों को न्याय नहीं मिलेगा।" अखिलेश ने आगे कहा कि पूरे देश के छात्र आंदोलन कर रहे थे और लगातार अखबारों और सीबीआई की जांच के बाद चीजें सामने आ रही हैं। उन्होंने मंत्री से पूछा कि क्या वे उन बच्चों की सूची जारी करेंगे जिन्हें सबसे ज्यादा नंबर मिले हैं।



धर्मेंद्र प्रधान ने ये जवाब दिया
शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने अखिलेश यादव के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि सुप्रीम कोर्ट में केस चल रहा है और उनके आदेश पर सभी विद्यार्थियों की लिस्ट तीन दिन पहले ही पब्लिक डोमेन में जारी कर दी गई है। उन्होंने कहा, "केरल के विद्यार्थी अच्छा प्रदर्शन कर चुके हैं, तो क्या वहां भी गड़बड़ी हुई? सबसे अच्छा प्रदर्शन गरीब, वंचित, दलित, एससी और एसटी क्षेत्रों में हुआ है, ऐसे में क्या अखिलेश जी उन्हें चुनौती नहीं दे रहे?"

ये भी पढ़ें : लखीमपुर-खीरी हिंसा : सुप्रीम कोर्ट ने आशीष मिश्रा को दी जमानत, दिल्ली या लखनऊ में रहने का आदेश

मंत्री समझ नहीं पा रहे कि क्या हो रहा है
इस मुद्दे पर रायबरेली सांसद और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी सदन में अपनी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा, "यह सिर्फ नीट से जुड़ा मुद्दा नहीं, यह सभी एग्जाम सिस्टम पर सवाल उठाने वाला मुद्दा है। मंत्री ने खुद को छोड़कर सभी पर आरोप लगा दिए। मुझे नहीं लगता कि वो यह समझ पा रहे हैं कि यहां क्या चल रहा है। मुद्दा यह है कि देश के करोड़ों छात्र परेशान हैं। अगर आपके पास पैसा है, तो आप भारत का एग्जाम सिस्टम खरीद सकते हैं।"

धर्मेंद्र प्रधान ने कहा- चिल्लाने से सच झूठ नहीं हो जाता
राहुल गांधी के आरोपों पर पलटवार करते हुए धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, "मेरी शिक्षा, संस्कार और सामाजिक सेवा का रिकॉर्ड सबके सामने है। मुझे सदन में किसी से मेरे चरित्र का सर्टिफिकेट नहीं चाहिए। चिल्लाने से सच झूठ नहीं हो जाता है।" उन्होंने राहुल गांधी के बयान को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा कि उन्होंने 10 साल रिमोट से सरकार चलाई है।

Also Read

यूपी के उत्तम सिंह के शानदार प्रदर्शन से भारतीय हॉकी टीम फाइनल में पहुंची, खिताबी मुकाबले में चीन से होगा मुकाबला

16 Sep 2024 08:17 PM

नेशनल एशियन चैंपियंस ट्रॉफी-2024 : यूपी के उत्तम सिंह के शानदार प्रदर्शन से भारतीय हॉकी टीम फाइनल में पहुंची, खिताबी मुकाबले में चीन से होगा मुकाबला

कप्तान ने 19वें और 45वें मिनट मिनट में भारत के लिए गोल किया। उनके अलावा उत्तम सिंह (13वें मिनट) और जरमनप्रीत सिंह (32वें मिनट) ने एक-एक गोल किया। कोरिया की तरफ से एकमात्र गोल यैंग जिहुन (33वें मिनट) ने पेनल्टी कॉर्नर पर किया। और पढ़ें