Noida International Airport Work : नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का 80 % काम हुआ पूरा, जल्द शुरू होगी उड़ान

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का 80 % काम हुआ पूरा, जल्द शुरू होगी उड़ान
UPT | Noida International Airport

Mar 19, 2024 14:05

माना जा रहा है कि अप्रैल के बाद किसी भी दिन से ट्रायल शुरू हो सकता है। ट्रायल शुरू करने के लिए  उद्घाटन कार्यक्रम की संभावना पर फिलहाल रोक लग गई है क्योंकि चुनाव आचार संहिता लागू हो चुकी है...

Mar 19, 2024 14:05

Greater Noida News : उत्तर प्रदेश के नोएडा में बन रहे जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का काम अब जल्द ही पूरा  होने वाला है। एयरपोर्ट का काम अब आखिरी चरण में है। जेवर में बन रहे एयरपोर्ट का काम 80 प्रतिशत तक पूरा हो चुका है। यहां लगे उपकरणों का संचालन शुरू करने के लिए 25 अप्रैल तक की डेडलाइन तय कर दी गई है।  

आचार संहिता के कारण रुक गया उद्घाटन
माना जा रहा है कि अप्रैल के बाद किसी भी दिन से ट्रायल शुरू हो सकता है। ट्रायल शुरू करने के लिए  उद्घाटन कार्यक्रम की संभावना पर फिलहाल रोक लग गई है, क्योंकि चुनाव आचार संहिता लागू हो चुकी है। प्रमुख उपकरणों का संचालन होते ही मई से ट्रायल शुरू हो हो जाएगा। अब तक कुल निर्धारित बजट में से 73 फीसदी बजट भी खर्च हो चुका है।

10 हजार 56 करोड़ का बजट
बता दें कि तय समय के अनुसार, अक्टूबर 2024 से एयरपोर्ट का संचालन शुरू होना है। इसी को ध्यान में रखते हुए निर्माण से लेकर बाकी व्यवस्था से संबंधी सारी तैयारियां चल रही है। हाल ही में शासन स्तर पर आयोजित नायल ( नोएडा इंटरनेशनल प्रा.लि.) की बैठक में एयरपोर्ट के निर्माण संबंधी प्रोग्रेस रिपोर्ट रखी गई है, जिसमें बताया गया है कि एयरपोर्ट के पहले चरण के लिए निर्धारित 10 हजार 56 करोड़ के बजट में से 7371 करोड़ का बजट अब तक खर्च हो चुका है। इस दौरान 80 प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। बाकी का 20 प्रतिशत भी अपनी निर्धारित डेडलाइन तक पूरा हो जाएगा।

वर्क प्रोग्रेस रिपोर्ट
जानकारी के मुताबिक, वर्क प्रोग्रेस रिपोर्ट में बताया गया है कि रनवे का काम 100 प्रतिशत पूरा हो गया है। साथ ही टर्मिनल बिल्डिंग का निर्माण कार्य भी अपने अंतिम चरण में है। टर्मिनल बिल्डिंग में छत की फिनिशिंग का काम चल रहा है। इसके पूरा होते ही टर्मिनल बिल्डिंग में विभिन्न प्रकार के उपकरण व सेटअप स्थापित करने का काम किया जाएगा ताकि अपनी निर्धारित डेडलाइन तक टर्मिनल बिल्डिंग का संचालन शुरू हो सके।

बिना रडार लगे ही शुरू हो सकता है ट्रायल
बता दें कि एयरपोर्ट के लिए रडार रूस से आ रहे हैं। जुलाई में रडार लग जाएंगे। रिपोर्ट के मुताबिक, बिना रडार के भी ट्रायल शुरू हो सकता है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की टीम ट्रायल शुरू कराने के अंतिम तैयारी में आ गई है। ऑटोमेशन सिस्टम सर्फेस मूवमेंट रडार 30 अगस्त तक नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहुंचने की डेडलाइन तय की गई है। जानकारी के मुताबिक एटीसी टावर का काम पूरा होने के बाद उसमें उपकरण लगाने का काम भी लगभग पूरा हो गया है। इन उपकरणों के संचालन को लेकर बाकी टेक्नीकल काम पूरे किए जा रहे हैं। एटीसी टावर में ग्लास से भी कवर करने का काम कर दिया गया है।

Also Read

सुप्रीम कोर्ट में दाखिल किया हलफनामा, कहा- ईमानदार छात्रों के साथ अन्याय होगा

5 Jul 2024 06:46 PM

नेशनल नीट यूजी परीक्षा रद्द करने के पक्ष में नहीं सरकार : सुप्रीम कोर्ट में दाखिल किया हलफनामा, कहा- ईमानदार छात्रों के साथ अन्याय होगा

देशभर में मेडिकल के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा नीट में कथित धांधली के आरोपों के बाद छात्र लगातार मांग कर रहे हैं कि परीक्षा को रद्द कर नए सिरे से इम्तिहान कराए जाएं। लेकिन केंद्र सरकार इसके पक्ष में नहीं है। और पढ़ें