18th Lok Sabha : ध्वनि मत से लोकसभा स्पीकर चुने गए ओम बिरला, पीएम मोदी और राहुल गांधी आसन तक लेकर पहुंचे

ध्वनि मत से लोकसभा स्पीकर चुने गए ओम बिरला, पीएम मोदी और राहुल गांधी आसन तक लेकर पहुंचे
UPT | ओम बिरला

Jun 26, 2024 12:42

बिरला को ध्वनिमत से 18वीं लोकसभा का नया स्पीकर चुना गया। जिसके बाद पीएम मोदी और नेता विपक्ष राहुल गांधी उन्हें आसन तक लेकर पहुंचे।

Jun 26, 2024 12:42

New Delhi : ओम बिरला एक बार फिर लोकसभा स्पीकर चुने गए हैं। बिरला को ध्वनिमत से 18वीं लोकसभा का नया स्पीकर चुना गया। जिसके बाद पीएम मोदी और नेता विपक्ष राहुल गांधी उन्हें आसन तक लेकर पहुंचे। ध्वनिमत पर विपक्ष ने डिविजन की मांग नहीं की।पीएम मोदी ने दूसरी बार लोकसभा अध्यक्ष बनने पर ओम बिरला को बधाई दी। कोटा सांसद ओम बिरला ने दूसरी बार लोकसभा अध्यक्ष का पद संभालकर इतिहास रच दिया है।
  पीएम मोदी ने दी बधाई...
प्रधानमंत्री मोदी ने बिरला को बधाई देते हुए उनके अनुभव और कुशल नेतृत्व की सराहना की। यह चुनाव न केवल बिरला के लिए व्यक्तिगत उपलब्धि है, बल्कि यह भारतीय संसदीय प्रणाली की मजबूती का भी प्रतीक है। विभिन्न राजनीतिक विचारधाराओं के बावजूद, देश के हित में एकजुटता संभव है। आने वाले समय में, बिरला से अपेक्षा की जाती है कि वे निष्पक्ष और कुशल तरीके से सदन का संचालन करेंगे, जिससे लोकतांत्रिक मूल्यों को बल मिलेगा और देश के विकास में योगदान होगा।



विपक्ष ने नहीं की डिविजन की मांग
विपक्ष ने ओम बिरला के विरुद्ध सुरेश को उम्मीदवार बनाया था, परंतु चुनाव प्रक्रिया के दौरान डिविजन की मांग नहीं की। इसके फलस्वरूप, बिरला को ध्वनिमत से अध्यक्ष चुन लिया गया। सूत्रों के अनुसार, यह जानकारी पहले से ही प्रचलित थी कि विपक्ष मतदान के लिए दबाव नहीं बनाएगा।

ये भी पढ़े : राहुल गांधी लोकसभा में नेता विपक्ष होंगे, इंडिया गठबंधन की बैठक में लिया गया फैसला

इन कारणों के चलते विपक्ष ने स्वीकार किया फैसला
मल्लिकार्जुन खरगे के निवास पर इंडिया गठबंधन की बैठक में रामगोपाल यादव और अन्य नेताओं ने यह प्रस्ताव रखा था। उनका तर्क था कि गठबंधन के पास पर्याप्त संख्याबल नहीं है और कुछ सांसद अनुपस्थित रहेंगे। उनका मानना था कि मतदान होने पर गठबंधन की कमजोर स्थिति उजागर होगी, जबकि एनडीए मजबूत दिखेगा। इसलिए, ध्वनिमत से परिणाम स्वीकार करने का निर्णय लिया गया। 

ये भी पढ़े : अफजाल अंसारी से लेकर अमृतपाल तक इन 7 सांसदों ने नहीं ली शपथ, स्पीकर चुनाव में नहीं डाल सकेंगे वोट...
 

Also Read

अयोध्या पर बोले- वहां नाच-गाना चल रहा था, राममंदिर के पुजारी ने कहा- प्राण प्रतिष्ठा उनके लिए नौटंकी

28 Sep 2024 06:56 PM

नेशनल राहुल के बयान पर हंगामा : अयोध्या पर बोले- वहां नाच-गाना चल रहा था, राममंदिर के पुजारी ने कहा- प्राण प्रतिष्ठा उनके लिए नौटंकी

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष और रायबरेली से सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) का बयान चर्चा का विषय बना हुआ है। हाल ही में उन्होंने हरियाणा में विधानसभा चुनाव के दौरान प्रचार करते हुए राम मंदिर प्राणप्रतिष्ठा पर बोला... और पढ़ें