रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा से पाक को लगी मिर्ची : ज्ञानवापी मस्जिद और मथुरा की शाही ईदगाह का नाम लेकर संयुक्त राष्ट्र पहुंचा

ज्ञानवापी मस्जिद और मथुरा की शाही ईदगाह का नाम लेकर संयुक्त राष्ट्र पहुंचा
Uttar Pradesh Times | राम मंदिर निर्माण से बौखला उठा पाकिस्तान

Jan 26, 2024 17:48

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पत्र में कहा गया है कि भारत में धार्मिक स्थलों की सुरक्षा के लिए आपके तत्काल हस्तक्षेप करने के लिए आपको यह पत्र लिख रहा हूं। यूनाइटेड नेशन्स अलायंस ऑफ सिविलाइजेशन्स को इस्लामिक विरासत को बचाने और भारत में धार्मिक और सांस्कृतिक अल्पसंख्यकों को बचाने के लिए अहम भूमिका निभाना चाहिए।

Jan 26, 2024 17:48

Short Highlights
  • पत्र में कहा गया है कि भारत में धार्मिक स्थलों की सुरक्षा के लिए आपके तत्काल हस्तक्षेप करने के लिए आपको यह पत्र लिख रहा हूं।
  • रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा पर पाकिस्तान के विदेश कार्यालय का बयान आया था कि पिछले 31 वर्षों के दौरान के घटनाक्रम के बाद आज का प्राण-प्रतिष्ठा समारोह भारत में बढ़ते बहुसंख्यकवाद का संकेत दे रहा है।
New Delhi : भारत में राम मंदिर के निर्माण को लेकर पाकिस्तान अब संयुक्त राष्ट्र पहुंच चुका है। पाकिस्तान के तरफ से संयुक्त राष्ट्र को पत्र लिखा गया है। पाकिस्तान के राजदूत मुनीर अकरम ने पत्र में बाबरी मस्जिद विध्वंस और राम मंदिर निर्माण का जिक्र किया है। पत्र के जरिए पाकिस्तान ने कहा है कि ज्ञानवापी मस्जिद और मथुरा की शाही ईदगाह भी इसी तरह के खतरे का सामना कर रही हैं। दरअसल, भारतीय पुरातात्वि सर्वेक्षण यानी ASI की रिपोर्ट के हवाले से हिंदू पक्ष के वकील का बयान सामने आया है। उन्होंने कहा है कि ज्ञानवापी मस्जिद पुराने मंदिर के अवशेषों पर बनाई गई थी।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पत्र में कहा गया है कि भारत में धार्मिक स्थलों की सुरक्षा के लिए आपके तत्काल हस्तक्षेप करने के लिए आपको यह पत्र लिख रहा हूं। यूनाइटेड नेशन्स अलायंस ऑफ सिविलाइजेशन्स को इस्लामिक विरासत को बचाने और भारत में धार्मिक और सांस्कृतिक अल्पसंख्यकों को बचाने के लिए अहम भूमिका निभाना चाहिए। उन्होंने आगे जोड़ा है कि भारत के अयोध्या में गिराई गई बाबरी मस्जिद के स्थान पर राम मंदिर निर्माण और प्राण प्रतिष्ठा समारोह की पाकिस्तान कड़ी निंदा करता है।
पाकिस्तानी अखबार द डॉन के मुताबिक, पाकिस्तान के राजदूत मुनीर अकरम का कहना है कि दुखद है कि यह घटना अकेली नहीं है, क्योंकि वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद और मथुरा में शाही ईदगाह मस्दिज समेत कई अन्य मस्जिदें ऐसे खतरों का सामना कर रही हैं।

प्राण-प्रतिष्ठा पर पाकिस्तान का आया है बयान
रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा पर पाकिस्तान के विदेश कार्यालय का बयान आया था कि पिछले 31 वर्षों के दौरान के घटनाक्रम के बाद आज की प्राण-प्रतिष्ठा समारोह भारत में बढ़ते बहुसंख्यकवाद का संकेत दे रहा है। यह भारतीय मुसलमानों को सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक रूप से हाशिए पर धकेलने की कोशिश है। भारत में जिस प्रकार का हिंदूवादी माहौल बन रहा है, उससे भारत में धार्मिक सद्भाव और क्षेत्रीय शांति खत्म होने की आशंका है।

अदालत द्वारा एएसआई की रिपोर्ट की गई जारी
ASI की रिपोर्ट के माध्यम से हिंदू पक्ष के वकील विष्णुशंकर जैन ने गुरुगुवार को अपने बयान में कहा कि ASI की रिपोर्ट से संकेत मिला है कि ज्ञानवापी मस्जिद वहां पहले से मौजूद एक पुराने मंदिर के अवशेषों पर बनाई गई थी। जैन ने आगे जोड़ा कि सर्वेक्षण रिपोर्ट में मंदिर के अस्तित्व के पर्याप्त सबूत मिलने की बात कही गई है, जिस पर मस्जिद का निर्माण किया गया था। उन्होंने दावा किया कि सर्वेक्षण के दौरान दो तहखानों में हिंदू देवताओं की मूर्तियों के अवशेष पाए गए हैं। दरअसल, एएसआई की 839 पन्नों वाली सर्वेक्षण रिपोर्ट की प्रतियां गुरूवार को अदालत द्वारा संबंधित पक्षों को उपलब्ध करा दी गईं थी। जिसके माध्यम से उन्होंने कहा कि रिपोर्ट से स्पष्ट है कि काशी विश्वनाथ मंदिर के बगल में स्थित मस्जिद 17वीं शताब्दी में औरंगजेब के शासनकाल के दौरान एक भव्य हिंदू मंदिर को ध्वस्त किए जाने के बाद उसके ऊपर बनाई गयी थी।

Also Read

अमेठी हत्याकांड पर सीएम योगी का बड़ा फैसला, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

5 Oct 2024 06:34 PM

लखनऊ यूपी@7 : अमेठी हत्याकांड पर सीएम योगी का बड़ा फैसला, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UP Latest News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को अपने सरकारी आवास पर जनपद अमेठी में शिक्षक और उसके परिवार की हत्याकांड के पीड़ित परिजनों से भेंट की। वहीं अमेठी पुलिस ने शिक्षक व उसकी पत्नी और बच्चीयों के हत्याकांड का बड़ा खुलासा किया है। इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम ... और पढ़ें