Parenting Tips For Discipline : बच्चों को अनुशासित करने के लिए करें सिर्फ 3 काम, डांटने की जरूरत नहीं

बच्चों को अनुशासित करने के लिए करें सिर्फ 3 काम, डांटने की जरूरत नहीं
UPT | Parenting Tips For Discipline

Feb 21, 2024 17:25

हर माता-पिता चाहते हैं कि उनके बच्चे हमेशा बुद्धिमान और अनुशासित व्यवहार करें। यदि बच्चों को सही उम्र में अनुशासित रखा जाए तो वे वयस्कता में बुद्धिमानी से व्यवहार करेंगे।

Feb 21, 2024 17:25

Parenting Tips For Discipline : हर माता-पिता चाहते हैं कि उनके बच्चे हमेशा बुद्धिमान और अनुशासित व्यवहार करें। यदि बच्चों को सही उम्र में अनुशासित रखा जाए तो वे वयस्कता में बुद्धिमानी से व्यवहार करेंगे। अन्यथा इसके सिर पर बैठने की संभावना अधिक है। इसलिए हम लगातार बच्चों को अनुशासित करते जाते हैं। माता-पिता के रूप में, हम बच्चों को जीवन में अच्छा इंसान बनाने, अच्छी आदतें देने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

अक्सर देखा जाता है कि माता-पिता बच्चों को अच्छा और अनुशासित तरीके से व्यवहार करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। बच्चों को अनुशासित करते समय हम अक्सर उन पर चिल्लाते हैं, कभी-कभी उन्हें धमकाते हैं, मारते भी हैं। माता-पिता होने के नाते हम केवल उनके कल्याण के बारे में सोचते हैं। हालाँकि यह सच है, लेकिन किसी को बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य पर अनुशासन के प्रभाव पर विचार करना चाहिए। अनुशासन एक आसान प्रक्रिया है और इसे करते समय क्या सावधानी बरतनी चाहिए (Three basic tips to help discipline children)...

1. आप जो कहते हैं उस पर अमल करते हैं
माता-पिता होने के नाते हम बच्चों को कई हिदायतें देते हैं। लेकिन ये देखना भी उतना ही जरूरी है कि हम इन निर्देशों का पालन करते हैं या नहीं। क्योंकि अगर हम वह काम नहीं करते तो हमें अपने बच्चों को ऐसा करने के लिए कहने का कोई अधिकार नहीं है।

2. हर व्यवहार को अनुशासित न करें
कई माता-पिता की आदत होती है कि वे अपने बच्चों को हर बात में निर्देश देते हैं। यदि बच्चों को लगातार अनुशासित किया जाए तो वे चिड़चिड़े हो जाते हैं। बच्चों के व्यवहार में हर चीज़ वैसी नहीं होती जैसी हम चाहते हैं। इसका अहम कारण यह है कि हमें यह स्वीकार करना होगा कि यह एक अलग पहचान है। इसलिए, यदि बच्चों को हर चीज़ में निर्देश दिया जाए, तो वे अंततः सुनना बंद कर देंगे।

3. राय पर कायम रहें
एक बार जब बच्चे किसी चीज़ के लिए 'नहीं' कहते हैं, तो उसे 'नहीं' कहना चाहिए। हम नहीं चाहते कि वे वही करें जो वे चाहते हैं क्योंकि वे चिल्लाते हैं या लड़ते हैं। क्योंकि इस तरह, बच्चे वही सीखते हैं जो उन्हें करने से मिलता है, और फिर वे हर बार वही काम करते हैं। इस तरह के व्यवहार से उनकी जिद भी बढ़ने की संभावना है। इसलिए, यदि कुछ नहीं है, तो वह नहीं होना चाहिए।

Also Read

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बात की, हरसंभव मदद पर जोर

2 Jul 2024 08:26 PM

नेशनल हाथरस कांड पर एक्शन में केंद्र-राज्य : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बात की, हरसंभव मदद पर जोर

हाथरस की घटना को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बात की और हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। प्रधानमंत्री ने एक्स पर ट्वीट किया कि उत्तर प्रदेश के हाथरस में हुए दुखद हादसे को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बात की। और पढ़ें