युवाओं के लिए सुनहरा मौका : आज से पीएम इंटर्नशिप योजना की हुई शुरुआत, हर महीने 5 हजार रुपये स्टाइपेंड, जानें सबकुछ

आज से पीएम इंटर्नशिप योजना की हुई शुरुआत, हर महीने 5 हजार रुपये स्टाइपेंड, जानें सबकुछ
UPT | symbolic

Oct 03, 2024 12:33

केंद्र सरकार ने आज 3 अक्टूबर से बहुप्रतीक्षित पीएम इंटर्नशिप योजना की शुरुआत कर दी है। इस योजना के तहत युवाओं को प्रशिक्षण देने और उन्हें विभिन्न कंपनियों में इंटर्नशिप करने का अवसर प्रदान किया जाएगा।

Oct 03, 2024 12:33

PM Internship Scheme : केंद्र सरकार ने आज 3 अक्टूबर से बहुप्रतीक्षित पीएम इंटर्नशिप योजना की शुरुआत कर दी है। इस योजना के तहत युवाओं को प्रशिक्षण देने और उन्हें विभिन्न कंपनियों में इंटर्नशिप करने का अवसर प्रदान किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से उम्मीदवार कंपनियों में इंटर्नशिप के लिए आवेदन कर सकेंगे और प्रशिक्षण के दौरान हर महीने 5,000 रुपये का स्टाइपेंड भी प्राप्त करेंगे। 

ये भी पढ़ें : केजरीवाल का नया पता फाइनल : कल सीएम आवास छोड़ेंगे, गाजियाबाद में कौशाम्बी वाले घर नहीं लौटेंगे, अब ये होगा ठिकाना...

कैसे करें आवेदन
इस योजना के तहत इच्छुक उम्मीदवार 12 अक्टूबर से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल उपलब्ध कराया गया है, जहां उम्मीदवारों को अपनी स्किल्स और रुचियों की जानकारी भरनी होगी। खास बात यह है कि यह पोर्टल उम्मीदवारों को उनकी प्रोफाइल और योग्यताओं के आधार पर उपयुक्त कंपनियों से जोड़ने में मदद करेगा। इसके साथ ही, पोर्टल पर उम्मीदवार का सीवी भी स्वतः तैयार हो जाएगा, जिससे आवेदन प्रक्रिया और भी सरल हो जाएगी। 

चयन प्रक्रिया और योजना का उद्देश्य
पीएम इंटर्नशिप योजना के तहत उम्मीदवारों का चयन उनकी प्रोफाइल, योग्यता, और रुचियों के आधार पर किया जाएगा। इसके बाद कंपनियां उन्हें इंटर्नशिप के लिए चयनित करेंगी। केंद्र सरकार का लक्ष्य है कि अगले 5 सालों में लगभग 1 करोड़ युवाओं को इस योजना के तहत प्रशिक्षित किया जाए, जिससे उन्हें व्यावहारिक अनुभव मिल सके और रोजगार के बेहतर अवसर प्राप्त हों। 



कौन कर सकता है आवेदन
  • आवेदन करने वाले उम्मीदवार को कम से कम 10वीं पास होना चाहिए।
  • आवेदक की आयु 21 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आवेदक के परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए।
  • परिवार की वार्षिक आय 8 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • कोई भी परिवार का सदस्य इनकम टैक्स न भरता हो।
  • इंटर्नशिप के दौरान किसी भी तरह के कोर्स या पढ़ाई की मनाही होगी।
  • IIT, IIM के छात्र और फुल-टाइम नौकरी करने वाले इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे।

स्टाइपेंड और अन्य लाभ
योजना के तहत चयनित हर इंटर्न को 5,000 रुपये का मासिक स्टाइपेंड दिया जाएगा। इसमें से 4,500 रुपये केंद्र सरकार द्वारा प्रदान किए जाएंगे, जबकि बाकी के 500 रुपये सीएसआर फंड से मिलेंगे। इसके अलावा, इंटर्नशिप पूरा होने के बाद एक साल के लिए 6,000 रुपये का अतिरिक्त प्रोत्साहन भी सरकार द्वारा दिया जाएगा। 

आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज
योजना के लिए आवेदन करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे, जिनमें आधार कार्ड, पते का प्रमाण, शैक्षणिक योग्यता प्रमाणपत्र, पैन कार्ड, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर शामिल हैं। पीएम इंटर्नशिप योजना से युवाओं को न केवल व्यावहारिक ज्ञान मिलेगा बल्कि उन्हें रोजगार के क्षेत्र में आगे बढ़ने का सुनहरा अवसर भी मिलेगा। इस योजना का उद्देश्य युवाओं को प्रशिक्षित करना और उन्हें भविष्य के लिए तैयार करना है।

ये भी पढ़ें : हिंदू संगठनों द्वारा 14 मंदिरों से हटाई गईं साईं प्रतिमाएं, जानिए 28 और निशाने पर क्यों

Also Read

हेलमेट और सीट बेल्ट के बिना दफ्तर जाना पड़ेगा महंगा, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

3 Oct 2024 06:45 PM

लखनऊ यूपी@7 : हेलमेट और सीट बेल्ट के बिना दफ्तर जाना पड़ेगा महंगा, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UP Latest News : प्रदेश में बढ़ते सड़क हादसों और मौतों को कम करने के लिए सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया, अखिलेश यादव ने बेरोजगारी के मुद्दे पर भाजपा सरकार पर निशाना साधा। वहीं रामगोपाल यादव ने कहा करहल उपचुनाव में नया रिकॉर्ड बनाएगी सपा। श्रीलंकन एयरलाइंस की फ्लाइट खराब मौसम के चल... और पढ़ें