advertisements
advertisements

पीएनबी के ग्राहकों को खतरा : बिना बैलेंस और इनऑपरेटिव खातों पर होगा एक्शन, पढ़िए पूरी खबर

बिना बैलेंस और इनऑपरेटिव खातों पर होगा एक्शन, पढ़िए पूरी खबर
UPT | पीएनबी के ग्राहकों को खतरा

May 10, 2024 10:44

देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है, जिससे लाखों ग्राहकों के बैंक खाते बंद होने का खतरा पैदा हो गया है। पीएनबी द्वारा यह कदम उन खातों...

May 10, 2024 10:44

Noida News : देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है, जिससे लाखों ग्राहकों के बैंक खाते बंद होने का खतरा पैदा हो गया है। पीएनबी द्वारा यह कदम उन खातों के लिए उठाया गया है जो पिछले तीन वर्षों से निष्क्रिय हैं और उनमें कोई शेष राशि नहीं है। पंजाब नेशनल बैंक ने स्पष्ट किया है कि वह उन बैंक खातों को बंद करेगा जिनमें पिछले 3 वर्षों से कोई लेन-देन नहीं हुआ है और जिनमें कोई भी बैलेंस शेष नहीं है। इसका अर्थ है कि पीएनबी केवल उन्हीं खातों पर कार्रवाई करेगा जिनमें न तो कोई धनराशि जमा है और न ही अप्रैल 2021 के बाद से कोई लेन-देन हुआ है।

1 जून से बंद होंगे खाते
बैंक ने पहले ही इस कार्रवाई से प्रभावित होने वाले ग्राहकों को सूचित कर दिया है। इस एक्शन के लिए 30 अप्रैल 2024 को कट-ऑफ डेट निर्धारित की गई थी। इसका अर्थ है कि यदि किसी खाते में 30 अप्रैल 2024 तक कोई बैलेंस नहीं है और अप्रैल 2021 के बाद से अब तक उसमें कोई लेन-देन नहीं हुआ है तो उसे बंद कर दिया जाएगा। इन खातों को बंद करने की प्रक्रिया 1 जून 2024 से शुरू होगी।

देश का दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक पीएनबी
पंजाब नेशनल बैंक लगभग 18 करोड़ ग्राहकों के साथ भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के बाद देश का दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक है। इस बैंक की पूरे देश में 12,250 से अधिक शाखाओं और 13,000 से अधिक लोग एटीएम के माध्यम से सेवाएं प्रदान कर रहें हैं। खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध कराने में पीएनबी का महत्वपूर्ण योगदान है।

खाता बचाने का आखिरी मौका
यदि आपका भी बैंक खाता पंजाब नेशनल बैंक में है, तो आपके ऊपर भी खाता बंद होने का खतरा मंडरा सकता है। हालांकि, यदि आपके बैंक खाते में कुछ बैलेंस है और आपने बीते 3 वर्षों में उस खाते से लेन-देन किया है, तो आपका खाता बंद नहीं होगा। यदि आपका खाता इन शर्तों के आधार पर खतरे वाले क्षेत्र में आता है तब भी आपके पास अपने खाते को बचाए रखने का एक मौका है। पीएनबी ने ग्राहकों को 31 मई 2024 तक का समय दिया है। आप अपनी शाखा में जाकर 31 मई 2024 तक अपने बैंक खाते की नए सिरे से केवायसी प्रक्रिया करा सकते हैं, जिससे आपका बैंक खाता बंद नहीं होगा।

बैंक ने बताया ये कारण
पंजाब नेशनल बैंक का कहना है कि वह बैंकिंग को सुरक्षित बनाए रखने और धोखाधड़ी के मामलों पर लगाम लगाने के लिए यह कदम उठा रहा है। पीएनबी को इस बात का डर है कि निष्क्रिय और बिना बैलेंस वाले बैंक खातों का दुरुपयोग किया जा सकता है। इसी कारण सरकारी बैंक ने ऐसे खातों को बंद करने का फैसला किया है। इस तरह, पंजाब नेशनल बैंक द्वारा उठाया गया यह कदम लाखों ग्राहकों के लिए एक महत्वपूर्ण चेतावनी है। ग्राहकों को अपने बैंक खातों की स्थिति की समीक्षा करनी चाहिए और यदि आवश्यक हो तो समय रहते केवायसी प्रक्रिया पूरी करनी चाहिए ताकि उनके खाते बंद न हों।

Also Read

हर बार सुरक्षा घेरा तोड़कर मंच तक समर्थकों का पहुंचना संयोग या रणनीति?

20 May 2024 09:09 PM

नेशनल अखिलेश की रैली में बंपर भीड़ से गदगद सपा : हर बार सुरक्षा घेरा तोड़कर मंच तक समर्थकों का पहुंचना संयोग या रणनीति?

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की रैलियों में उमड़ रही भीड़ से न सिर्फ सपा, बल्कि खुद अखिलेश भी गदगद हैं। इस भीड़ की तस्वीरें और वीडियो पोस्ट कर पार्टी ये दावा कर रही है कि जनता का इतनी बड़ी संख्या में जुटना भाजपा के खिलाफ... और पढ़ें