राकेश टिकैत ने एमएसपी में 1.5 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की आलोचना की : बोले-यह किसानों के साथ छलावा है

बोले-यह किसानों के साथ छलावा है
UPT | राकेश टिकैत।

Jun 19, 2024 23:31

टिकैत ने बुधवार की शाम ट्वीट किया और कहा कि किसानों के हितों का दावा करने वाले प्रधानमंत्री केवल चुनावी वादे करते हैं। चुनाव जीतने के बाद उन्हें किसानों से कोई मतलब नहीं रहता।

Jun 19, 2024 23:31

Lucknow News : भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) में 1.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी पर कड़ी आलोचना की है। उन्होंने इसे किसानों से छलावा करार दिया है।
टिकैत के अनुसार, धान में 117 रुपये, अरहर में 550 रुपये, मूंग में 124 रुपये और उड़द में 450 रुपये की वृद्धि ने किसानों को निराश कर दिया है। उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार की किसान विरोधी सोच पहली बैठक में ही सामने आ गई है।

राकेश टिकैत ने किया ट्वीट
टिकैत ने बुधवार की शाम ट्वीट किया और कहा कि किसानों के हितों का दावा करने वाले प्रधानमंत्री केवल चुनावी वादे करते हैं। चुनाव जीतने के बाद उन्हें किसानों से कोई मतलब नहीं रहता। उन्होंने सरकार पर किसानों की आय दोगुना करने के वादे को पूरा न करने का भी आरोप लगाया।
धान समेत इन 14 फसलों की नई एमएसपी को मंजूरी
बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में खरीफ मौसम की 14 प्रमुख फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को मंजूरी प्रदान की गई। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस निर्णय की जानकारी देते हुए बताया कि चावल की नई एमएसपी दर 2,300 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित की गई है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 117 रुपये अधिक है। पीएम मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट मीटिंग बुलाई गई, जिसमें किसानों के हित में फैसला लिया गया। एमएसपी की यह वृद्धि धान के अलावा रागी, बाजरा, ज्वार, मक्का, कपास आदि खरीफ फसलों पर भी लागू होगी।

कैबिनेट ने 2024-25 खरीफ फसल सीजन के लिए धान के एमएसपी में 117 रुपये से 2,300 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि को मंजूरी दी गई। कैबिनेट ने धान, रागी, बाजरा, ज्वार, मक्का और कपास सहित 14 खरीफ सीजन की फसलों पर MSP को मंजूरी दी।  

Also Read

22 दिन तक चलेगा संसद सत्र, हो सकते हैं ये बड़े एलान

6 Jul 2024 04:52 PM

नेशनल 23 जुलाई को पेश होगा मोदी 3.0 का पहला बजट : 22 दिन तक चलेगा संसद सत्र, हो सकते हैं ये बड़े एलान

नरेंद्र मोदी सरकार अपने तीसरे कार्यकाल का पहला बजट 23 जुलाई को पेश करेगी। 18वीं लोकसभा के गठने के बाद से ही बजट को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। और पढ़ें