सुप्रीम कोर्ट पहुंचा किसानों का मामला : दिल्ली कूच करने की जिद पर अड़े, अदालत से लगाई गुहार

दिल्ली कूच करने की जिद पर अड़े, अदालत से लगाई गुहार
UPT | सुप्रीम कोर्ट पहुंचा किसानों का मामला

Feb 25, 2024 12:53

एमएसपी की मांग को लेकर किसानों का मुद्दा अब सुप्रीम कोर्ट में पहुंच गया है। अदालत में याचिका डालकर दिल्ली जाने देने की मांग की गई है।

Feb 25, 2024 12:53

Short Highlights
  • सुप्रीम कोर्ट में किसान आंदोलन का मामला
  • किसानों को दिल्ली जाने देने की मांग
  • घायल किसानों को मुआवजा देने की भी मांग
New Delhi : किसानों के आंदोलन का मुद्दा लगातार गरमाता जा रहा है। एक ओर किसान दिल्ली कूच करने की जिद पर अड़े हैं, तो वहीं दूसरी ओर राज्य सरकारें उन्हें बॉर्डर से आगे बढ़ने देना नहीं चाहतीं। अब यह मामला देश की सर्वोच्च अदालत तक पहुंच गया है। सिख चैंबर ऑफ कॉमर्स के मैनेजिंग डायरेक्टर अग्नोस्तोस थिओस ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर किसानों को दिल्ली जाने देने की मांग की है।

कोर्ट में दाखिल याचिका में क्या?
सुप्रीम कोर्ट में दाखिल याचिका में मांग की गई है कि अदालत यह निर्देश जारी करे कि सरकार आंदोलनकारी किसानों की मांग पर विचार करे। याचिका में कहा गया है कि 'किसानों के साथ उचित व्यवहार किया जाए। दिल्ली जाने का रास्ता खोला जाए और किसानों को राजधानी में प्रवेश करने दिया जाए।' याचिका के मुताबिक, 'विरोध-प्रदर्शन करना किसानों का अधिकार है। पुलिस ने रास्ते में जो अवरोध बनाया है उससे आम आदमी को समस्या हो रही है, यह हटाया जाना चाहिए।' साथ ही प्रदर्शकारी किसानों पर पुलिस बल प्रयोग की जांच और पुलिस कार्रवाई में घायल और मारे गए किसान के परिवार को उचित मुआवजा देने की भी मांग की गई है।

एमएसपी गारंटी की मांग पर अड़े किसान
दरअसल किसान केंद्र सरकार से एमएसपी पर गांरटी की मांग को लेकर अड़े हुए हैं। पंजाब के किसान पिछले दो हफ्ते से हरियाणा की सीमाओं पर जमे हैं, लेकिन कथित तौर पर उन्हें आगे नहीं बढ़ने दिया जा रहा है। किसानों पर कथित रूप से पुलिस डंडे चला रही है और उनपर आंसू गैस छोड़ रही है।

सीमाएं सील. बातचीत बेनतीजा
किसानों के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली की भी कुछ सीमाएं सील कर दी गई हैं। किसान दिल्ली आना चाहते हैं, लेकिन उन्हें रोकने के लिए शंभू  बॉर्डर पर कीलें गाड़ दी गई हैं। साथ ही कंक्रीट की बैरिकेडिंग लगाई गई है। उधर एमएसपी के मुद्दे पर केंद्र सरकार और किसानों के बीच कई दौर की बातचीत हो चुकी है, लेकिन सभी बेनजीता रही।

Also Read

वायु सेना में अग्निवीर बनने के लिए आवेदन आज से शुरू, जानिए भर्ती की पूरी प्रक्रिया...

8 Jul 2024 11:26 AM

नेशनल अग्निपथ योजना : वायु सेना में अग्निवीर बनने के लिए आवेदन आज से शुरू, जानिए भर्ती की पूरी प्रक्रिया...

युवाओं के लिए भारतीय वायुसेना में अग्निपथ योजना के अंतर्गत अग्निवीर वायु के पदों पर भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन 8 जुलाई 2024 से शुरू हो गए हैं। जो 28 जुलाई की रात 11 बजे तक चलेंगे। और पढ़ें