Tata Tiago : 4-स्टार सेफ्टी लेकिन, कीमत सुनकर चौंक जाएंगे आप, कोई कंपनी नहीं बना सकी ऐसी कार

 4-स्टार सेफ्टी लेकिन, कीमत सुनकर चौंक जाएंगे आप, कोई कंपनी नहीं बना सकी ऐसी कार
UPT | Tata Tiago

Feb 21, 2024 13:05

कार कंपनियां अक्सर अपनी कीमतें कम रखने के लिए बजट कारों की गुणवत्ता से समझौता करती हैं। इनमें से अधिकतर कारों में मजबूती और निर्माण गुणवत्ता की कमी होती है....

Feb 21, 2024 13:05

New delhi : जब भी कोई बजट कारों के बारे में सोचता है तो लोगों के दिमाग में सबसे पहला नाम मारुति कारों का आता है। मारुति कारें अपने ईंधन कुशल और कम रखरखाव वाले इंजन के लिए जानी जाती हैं। कंपनी अपने कई मॉडल 5 से 6 लाख रुपये के प्राइस सेगमेंट में पेश करती है। आम बजट में फिट होने के कारण मारुति की कारें ग्राहकों की पहली पसंद बन जाती हैं। हालाँकि, अब इस सेगमेंट में कुछ अन्य कंपनियां मारुति को टक्कर दे रही हैं। ये कंपनियां न सिर्फ कीमत बल्कि माइलेज और परफॉर्मेंस के मामले में भी मारुति को चुनौती दे रही हैं।

मारुति की सस्ती कारों के साथ प्रतिस्पर्धा करने में टाटा मोटर्स सबसे आगे रही है, जो मारुति ऑल्टो, एस-प्रेसो, सेलेरियो और वैगनआर जैसी कारों के मुकाबले अपनी टियागो हैचबैक बेच रही है।

Also Read :- Mahindra Scorpio X : बाजार में धमाल मचाने जल्द आ रही है महिंद्रा की ये एसयूवी

हर महीने जोरदार बिक्री
टाटा टियागो न केवल कीमत के मामले में बल्कि सुरक्षा के मामले में भी कई अन्य बजट कारों से बेहतर है। बिक्री के आंकड़ों पर नजर डालें तो जनवरी 2024 में टाटा टियागो की 6,482 यूनिट्स की बिक्री हुई है। यह कार प्रति माह औसतन 6000-6500 यूनिट बेच रही है। इन आंकड़ों के साथ यह मारुति सेलेरियो और एस-प्रेसो जैसी कारों से आगे है, जिन्हें कंपनी करीब 5-6 लाख रुपये की रेंज में बेच रही है।

हम आपको बताते हैं कि कार कंपनियां अक्सर अपनी कीमतें कम रखने के लिए बजट कारों की गुणवत्ता से समझौता करती हैं। इनमें से अधिकतर कारों में मजबूती और निर्माण गुणवत्ता की कमी होती है। ये कारें क्रैश टेस्टिंग में बेहतर प्रदर्शन नहीं कर सकती हैं। हालांकि, टियागो की कीमत कम रखने के बाद भी टाटा मोटर्स ने इसकी बिल्ड क्वालिटी से कोई समझौता नहीं किया है। एंट्री-लेवल कार होने के बावजूद, टियागो को 4-स्टार क्रैश सेफ्टी रेटिंग और प्रीमियम इंटीरियर क्वालिटी मिलती है।

Tata Tiago :  इंजन
टाटा टियागो में 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन है जो 86 bhp की पावर और 113 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह कार सीएनजी वेरिएंट में भी उपलब्ध है। इस कार में 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स के विकल्प उपलब्ध हैं। माइलेज की बात करें तो कंपनी के मुताबिक, पेट्रोल में इसमें 19.01kmpl का माइलेज मिलता है, जबकि एक किलो CNG में आप इसे 26.49km तक चला सकते हैं।

फीचर्स कमाल के हैं
कार में ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एलईडी डीआरएल के साथ प्रोजेक्टर हेडलाइट्स, बैक वाइपर और रियर डिफॉगर जैसे फीचर्स मिलते हैं। इसमें 8-स्पीकर साउंड सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और कूल्ड ग्लवबॉक्स जैसे फीचर्स भी शामिल हैं। सुरक्षा के लिहाज से इसमें यात्री सुरक्षा के लिए डुअल फ्रंट एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर, ईबीडी के साथ एबीएस और कॉर्नरिंग स्टेबिलिटी कंट्रोल मिलता है।

Tata Tiago :  यहां देखें कीमत 
टाटा टियागो की कीमत 5.65 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है और 8.90 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है। अगर आप इसका बेस मॉडल टियागो XE खरीदते हैं तो यह आपको दिल्ली में 6,21,040 रुपये की ऑन-रोड कीमत पर मिलेगा। टाटा टियागो के पेट्रोल वेरिएंट में 20.01 किलोमीटर प्रति लीटर और सीएनजी वेरिएंट में 28.06 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का माइलेज मिलता है।

Also Read

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बात की, हरसंभव मदद पर जोर

2 Jul 2024 08:26 PM

नेशनल हाथरस कांड पर एक्शन में केंद्र-राज्य : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बात की, हरसंभव मदद पर जोर

हाथरस की घटना को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बात की और हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। प्रधानमंत्री ने एक्स पर ट्वीट किया कि उत्तर प्रदेश के हाथरस में हुए दुखद हादसे को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बात की। और पढ़ें