Health News : चाय-कॅाफी के शौकीन हो जाएं सतर्क, ICMR ने लोगों को किया अलर्ट

चाय-कॅाफी के शौकीन हो जाएं सतर्क, ICMR  ने लोगों को किया अलर्ट
UPT | प्रतिकात्मक फोटो

May 18, 2024 14:06

चाय कॅाफी को ICMR ने सेहत के लिए नुकसानदायक बताया है। कैफीन डाल रहा है शरीर पर बुरा असर, किडनी हो सकती है खराब

May 18, 2024 14:06

Short Highlights
  • कैफीन डाल रहा है शरीर पर बुरा असर
  •  ICMR  ने लोगों को किया अलर्ट
  • बिना दूध की चाय का करें इस्तेमाल
Health News : हमारे देश में एक बड़ी आबादी चाय कॅाफी की शौकीन है, बिना इसके उनका दिन शुरू नहीं होता है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान चाय कॅाफी को लेकर चेतावनी जारी की है। आईसीएमआर ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रिशन के साथ साझेदारी में जारी दिशा निर्देश में बताया कि, चाय कॅाफी में कैफिन होता है जो तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करता है। और उसे शारीरिक निर्भरता यानी किसी खाद्य पदार्थ के प्रति लत जैसा काम करता है, जो कि बहुत हानिकारक है। 

भोजन के एक घंटे पहले और एक घंटे बाद ना करें इसका सेवन
ICMR ने साथ ही भोजन के एक घंटे पहले और एक घंटे बाद चाय या कॅाफी के सेवन से बचने को कहा है। क्योंकि इसमें टैटिन होता है जो शरीर में आयरन के अवशोषण को कम करता है। टैटिन पेट में आयरन से चिपक जाता है जिससे शरीर के लिए आयरन को ठीक से अवशोषित करना कठिन हो जाता है। टैटिन शरीर में आयरन की कमी कर देता है जिससे शरीर में खून की कमी हो जाती है। 

कैफीन की मात्रा होती है ज्यादा 
व्यक्ति को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उसके शरीर में कैफिन की मात्रा 300 मिलीग्राम से ज्यादा ना हो क्योंकि यह शरीर के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। चाय में कैफीन की मात्रा 30-65 मिलीग्राम होती है वही कॅाफी में 80-120 मिलीग्राम होती है। जिसका ज्यादा सेवन शरीर के लिए नुकसानदेह साबित होता है। 

बिना दूध की चाय का करें इस्तेमाल
डॅाक्टरों ने इसकी जगह ग्रीन या ब्लैक टी के इस्तेमाल की सलाह दी है ,इसमें प्रोटीन पाए जाते है जो शरीर के इम्युन सिस्टम को भी मजबूत बनाते हैं।

Also Read

सुप्रीम कोर्ट में दाखिल किया हलफनामा, कहा- ईमानदार छात्रों के साथ अन्याय होगा

5 Jul 2024 06:46 PM

नेशनल नीट यूजी परीक्षा रद्द करने के पक्ष में नहीं सरकार : सुप्रीम कोर्ट में दाखिल किया हलफनामा, कहा- ईमानदार छात्रों के साथ अन्याय होगा

देशभर में मेडिकल के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा नीट में कथित धांधली के आरोपों के बाद छात्र लगातार मांग कर रहे हैं कि परीक्षा को रद्द कर नए सिरे से इम्तिहान कराए जाएं। लेकिन केंद्र सरकार इसके पक्ष में नहीं है। और पढ़ें