युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी : प्रदेश में होगी 42 हजार होमगॉर्ड की भर्ती, सीएम ने दिए आदेश

प्रदेश में होगी 42 हजार होमगॉर्ड की भर्ती, सीएम ने दिए आदेश
UPT | मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।

Jun 23, 2024 02:05

उत्तर प्रदेश में युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। सीएम योगी ने युवाओं के हित में बड़ा फैसला लिया है। युवाओं को रोजगार देने के मुहिम के तहत सीएम योगी ने बड़ा फैसला लेते हुए 42000 होमगार्ड स्वयंसेवकों की भर्ती...

Jun 23, 2024 02:05

UP News : उत्तर प्रदेश में युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। सीएम योगी ने युवाओं के हित में बड़ा फैसला लिया है। युवाओं को रोजगार देने के मुहिम के तहत सीएम योगी ने बड़ा फैसला लेते हुए 42000 होमगार्ड स्वयंसेवकों की भर्ती के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जल्द हजारों होमगार्ड्स के सेवानिवृत्त होने के दृष्टिगत जल्द भर्ती प्रक्रिया को शुरू किया जाए। सीएम ने होमगार्ड्स को आपदा मित्र के रूप में तैनात करने के लिए नियमावली बनाने का निर्देश भी दिए। 

सीएम योगी ने दिए ये निर्देश 
होमगार्ड के विभाग की समीक्षा के दौरान शनिवार को सीएम ने यह निर्देश दिए हैं। क़ानून-व्यवस्था और आपदाकाल की स्थिति में होमगार्ड के स्वयंसेवकों की भूमिका की सराहना करते हुए सीएम योगी ने कहा कि अलग-अलग प्रदेशों में भी उत्तर प्रदेश के होमगार्ड स्वयंसेवकों ने उत्कृष्ट कार्य किया है। इसलिए उन्हें बेहतर सुविधाएं भी मिलनी चाहिए। मुख्यमंत्री ने फिटनेस के मद्देनजर साप्ताहिक ड्रिल कराने को कहा। वर्तमान में सेवारत होमगार्ड्स को आपदा मित्र का प्रशिक्षण देने की व्यवस्था शुरू करने का निर्देश दिया।

हर साल 4 हजार सेवानिवृत्त हो रहे होमगार्ड
जानकारी के मुताबिक, प्रदेश में वर्तमान में 76 हजार से अधिक पूर्णकालिक होमगार्ड स्वयंसेवक हैं। लगभग 75 हजार ड्यूटी पॉइंट पर तैनात हैं। इनमें से हर साल लगभग चार हजार होमगार्ड सेवानिवृत्त (Home Guard Retired) हो रहे हैं। अनुमान के मुताबिक, वर्ष-2033 तक 42 हजार से अधिक होमगार्ड सेवानिवृत्त हो जाएंगे। सीएम ने नई नियुक्ति की प्रक्रिया समय से पूरी करने का निर्देश देते हुए कहा कि दो चरणों मे 21-21 हजार होमगार्ड स्वयंसेवकों की भर्ती करने का लक्ष्य लेकर कार्यवाही आगे बढ़ाएं।

मैनपावर का सदुपयोग करना चाहिए : सीएम
सीएम योगी ने कहा कि राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (Disaster management authority) के माध्यम से तैनात आपदा मित्र के रूप में हमारे पास पहले से ही दक्ष मैनपॉवर है। हमें इनका सदुपयोग करना चाहिए। आपदा मित्रों का प्रशिक्षण करावाकर उन्हें होमगार्ड स्वयंसेवक के रूप में सेवा देने का अवसर दिया जाना चाहिए। 

Also Read

अमेठी हत्याकांड पर सीएम योगी का बड़ा फैसला, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

5 Oct 2024 06:34 PM

लखनऊ यूपी@7 : अमेठी हत्याकांड पर सीएम योगी का बड़ा फैसला, इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UP Latest News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को अपने सरकारी आवास पर जनपद अमेठी में शिक्षक और उसके परिवार की हत्याकांड के पीड़ित परिजनों से भेंट की। वहीं अमेठी पुलिस ने शिक्षक व उसकी पत्नी और बच्चीयों के हत्याकांड का बड़ा खुलासा किया है। इनके साथ ही पढ़ें दिनभर की अहम ... और पढ़ें