यूपी के कई जिलों में प्लॉट खरीदने का मौका : योगी सरकार ने शुरू की मेगा ई-नीलामी प्रक्रिया, जानिए इसकी हर डिटेल

योगी सरकार ने शुरू की मेगा ई-नीलामी प्रक्रिया, जानिए इसकी हर डिटेल
UPT | यूपी के कई जिलों में प्लॉट खरीदने का मौका

Oct 11, 2024 17:40

उत्तर प्रदेश सरकार ने औद्योगिक और व्यवसायिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल की है। राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) द्वारा 43 औद्योगिक और व्यवसायिक भूखंडों की मेगा ई-नीलामी आयोजित की जाएगी।

Oct 11, 2024 17:40

Short Highlights
  • कई जिलों में प्लॉट खरीदने का मौका
  • मेगा ई-नीलामी प्रक्रिया हुई शुरू
  • कई अहम भूखंडों की होगी नीलामी
New Delhi : उत्तर प्रदेश सरकार ने औद्योगिक और व्यवसायिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल की है। राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) द्वारा 43 औद्योगिक और व्यवसायिक भूखंडों की मेगा ई-नीलामी आयोजित की जाएगी। यह नीलामी बरेली, जालौन, बाराबंकी, प्रयागराज, मुरादाबाद और ट्रांस गंगा सिटी उन्नाव में की जाएगी। इन भूखंडों के माध्यम से विभिन्न प्रकार के व्यवसायिक उपक्रमों के लिए अवसर उपलब्ध होंगे, जिससे राज्य में निवेश को आकर्षित करने की उम्मीद है।

18 अक्टूबर तक करें आवेदन
इस मेगा ई-नीलामी में भाग लेने के इच्छुक आवेदकों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुक्रवार से शुरू हो गई है। आवेदनकर्ताओं को भूखंड प्राप्त करने के लिए करोड़ों की बोली लगाने का मौका मिलेगा। सभी आवश्यक प्रक्रियाओं के तहत कैटलॉग फीस, प्रोसेसिंग फीस और ईएमडी का भुगतान 17 अक्टूबर तक करना होगा। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 18 अक्टूबर निर्धारित की गई है, और नीलामी का आयोजन 25 अक्टूबर को किया जाएगा। इच्छुक आवेदक यूपीसीडा की वेबसाइट पर जाकर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। वहीं, eauction.etender.sbi/SBI/ इस मेगा ई-नीलामी के लिए पोर्टल के तौर पर कार्य करेगा जिस पर लॉग इन करके पंजीकरण व अन्य विवरण की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।



कई अहम भूखंडों की होगी नीलामी
बरेली में 16,800 मीटर स्क्वेयर का वेयरहाउस प्लॉट और जालौन में होटल निर्माण के लिए 6,600 मीटर स्क्वेयर का भूखंड उपलब्ध है। बाराबंकी में ग्रुप हाउसिंग के लिए दो भूखंडों की नीलामी की जाएगी, जो स्थानीय विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं। प्रयागराज में भी होटल, मल्टीप्लेक्स और अस्पताल के लिए प्लॉट्स उपलब्ध होंगे। उरई में होटल निर्माण के लिए 6600 स्क्वेयर मीटर क्षेत्र के भूखंड का होटल निर्माण में इस्तेमाल हो सकेगा। इस भूखंड की रिजर्व प्राइस 3.19 करोड़ रखी गई है।

अन्य जिलों में भी होगी नीलामी
उन्नाव, अमेठी, अमरोहा, बांदा और हमीरपुर जैसे जिलों में भी औद्योगिक भूखंडों की नीलामी की जाएगी। विशेष रूप से उन्नाव में 10 प्लॉट्स व्यवसायिक और औद्योगिक उपयोग के लिए उपलब्ध होंगे, जिनका क्षेत्रफल 2,504.82 मीटर से लेकर 19,769.48 मीटर तक होगा। इन प्लॉट्स का उपयोग विभिन्न उपक्रमों जैसे स्कूल, शॉपिंग सेंटर, पेट्रोल पंप और अस्पताल के लिए किया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें- Lucknow News : अखिलेश यादव ने कर दिया जेपी की प्रतिमा पर माल्यार्पण, देखती रह गई पुलिस

यह भी पढ़ें- दिल्ली में विधायकों का सालाना फंड बढ़ाकर 15 करोड़ : सांसद के मुकाबले विकास निधि तीन गुना, उत्तर प्रदेश में है इतना...

Also Read