उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर
UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Oct 07, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

Oct 07, 2024 06:00

योगी सरकार का 'मास्टर प्लान 2041' से इन शहरों को मिलेगा लाभ
ग्रेटर नोएडा के विकास को लेकर यूपी सरकार ने मास्टर प्लान 2041 तैयार किया है। जो क्षेत्र के विकास और भविष्य की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। इस योजना के माध्यम से नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्सप्रेसवे से जुड़े क्षेत्रों को एक समन्वित तरीके से विकसित करना है, जिससे अच्छी से अच्छी कनेक्टिविटी और आर्थिक विकास सुनिश्चित किया जा सके। सरकार का कहना है कि आने वाले समय में इस क्षेत्र का पहले के अपेक्षा अधिक विकास करना है। मास्टर प्लान में ग्रेटर नोएडा को एक ऐसे शहर के रूप में विकसित करने की योजना है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

सोनभद्र रेलवे स्टेशन पर इस खास ट्रेन का होगा ठहराव
सोनभद्र लंबे समय की प्रतीक्षा के बाद शनिवार की रात से सोनभद्र रेलवे स्टेशन पर नई दिल्ली से रांची तथा रांची से नई दिल्ली के बीच चलने वाली गाड़ी संख्या 12453/12454 राजधानी एक्सप्रेस का ठहराव शुरू हो गया। शनिवार की रात में सोनभद्र स्टेशन पहुंचने पर राजधानी एक्सप्रेस का स्वागत हुआ। इसके बाद सांसद छोटेलाल खरवार, सदर विधायक भूपेश चौबे,भाजपा जिलाध्यक्ष नंदलाल गुप्ता आदि ने हरी झंडी दिखाकर राजधानी एक्सप्रेस को रवाना किया। सभी अतिथियों को शॉल ओढ़ाकर माला पहनाकर व पौधा देकर सहायक वाणिज्य मंडल प्रबंधक ने स्वागत किया। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी में एप से गरीब परिवारों की होगी पहचान
यूपी को एक साल में देश का पहला जीरो पावर्टी राज्य (गरीबी का स्तर शून्य) बनाने के लिए डिजिटल तकनीक की मदद ली जाएगी। इसके लिए जीरो पावर्टी पोर्टल और विभिन्न एप के जरिए ग्रामीण क्षेत्रों में निर्धतम परिवारों को चिन्हित कर उनका स्थलीय सत्यापन किया जाएगा। साथ ही विभिन्न योजनाओं का गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने वाले परिवारों को लाभ दिया जाएगा। इसके साथ ही पूरी प्रक्रिया की जिले स्तर से लेकर शासन स्तर तक मॉनीटरिंग भी आसान होगी। जीरो पावर्टी अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए शासन से डिजिटल टेक्नोलॉजी के उपयोग और डिजिटल पोर्टल व मोबाइल एप पर कार्य करने संबंधी निर्देश दिए जा चुके हैं। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

रियल एस्टेट कारोबार में तेजी
आने वाले त्योहारों में अलीगढ़ शहर की अलग-अलग रियल एस्टेट साइट पर लोग अपनी पसंद के फ्लैट, मकान, प्लॉट और बंगले देख रहे हैं और बुकिंग करा रहे हैं। शारदीय नवरात्र में रियल एस्टेट कारोबार चमकने लगा है। इस बार नवरात्र से दिवाली तक लगभग 600 नए घरों में गृहप्रवेश कराने की तैयारी चल रही है। शारदीय नवरात्र में रियल एस्टेट कारोबार में अच्छी रौनक दिख रही है। इस बार नवरात्र से दिवाली तक लगभग 600 नए घरों में गृहप्रवेश कराने की तैयारी चल रही है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

आगरा छावनी में विकास की नई लहर
आगरा छावनी क्षेत्र के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है। जिससे क्षेत्र की सूरत बदलने की पूरी संभावना है। हाल ही में आगरा छावनी परिषद ने वित्त वर्ष 2025-26 के लिए 167 करोड़ रुपये का बजट प्रस्ताव रक्षा मंत्रालय के समक्ष रखा है। इसके साथ ही चालू वित्त वर्ष के लिए 142 करोड़ रुपये के संशोधित बजट की पेशकश भी की गई है। छावनी परिषद के सीईओ हरीश वर्मा ने यह बजट पेश किया है। जिसका उद्देश्य छावनी क्षेत्र का सर्वांगीण विकास करना है। हालांकि बजट में शामिल विभिन्न मदों के लिए मांगी गई धनराशि का विस्तृत ब्योरा अभी तक सामने नहीं आया है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

10वीं पास के लिए नौकरी का सुनहरा मौका
राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (NABARD) ने 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) का बेहतरीन अवसर प्रदान किया है। अगर आप 10वीं पास हैं और निर्धारित भाषा में दक्षता रखते हैं, तो आप NABARD की ऑफिस अटेंडेंट (ग्रुप 'C') के पदों पर आवेदन कर सकते हैं। NABARD ने इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 108 पदों पर भर्तियां निकाली हैं। इच्छुक उम्मीदवार NABARD की आधिकारिक वेबसाइट nabard.org पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। NABARD में आवेदन करने वाले सामान्य उम्मीदवारों को 500 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read