उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर
UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Oct 10, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

Oct 10, 2024 06:00

2028 तक किसानों को मिलता रहेगा मुफ्त अनाज
नरेंद्र मोदी कैबिनेट ने बुधवार को हुई बैठक में कई अहम योजनाओं को मंजूरी दे दी। इसके तहत एनीमिया और पोषक तत्वों की कमी को दूर करने के लिए 17,082 करोड़ रुपये की लागत वाली एक स्‍कीम को भी मंजूरी मिली है। दरअसल सरकार ने फोर्टिफाइड चावल की आपूर्ति को दिसंबर 2028 तक के लिए बढ़ा दिया है। वहीं पंजाब और राजस्थान की सीमा पर 2280 किलोमीटर की सड़क बनाने को भी मंजूरी मिली है। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने नई दिल्ली स्थित नेशनल मीडिया सेंटर में कैबिनेट बैठक में लिए गए फैसलों के बारे में जानकारी दी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी में निवेश को मिलेगी नई गति
प्रदेश सरकार ने राज्य को विकास की नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए बड़ा कदम उठाया है। सरकार के निर्देश पर जल्द ही 33 नए उद्यमी मित्रों की नियुक्ति की जाएगी। इन नियुक्तियों का उद्देश्य प्रदेश में निवेश को बढ़ावा देना और उसे सुगम बनाना है। इन्वेस्ट यूपी तहत 20 नए सृजित और 13 पूर्व रिक्त पदों के लिए चयन प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। चयनित उम्मीदवारों को एक साल की संविदा पर नियुक्त किया जाएगा। उद्यमी मित्रों के चयन की प्रक्रिया पूरी पारदर्शिता के साथ संपन्न हुई है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

रामनगरी में जल्दी बनेगा रिंग रोड
रामनगरी के रिंग रोड का निर्माण कार्य शीघ्र शुरू होने वाला है। यह 67.170 किलोमीटर लंबी सड़क, जिसका निर्माण कार्य सीगल नामक संस्था द्वारा कराया जाएगा, 3935 करोड़ रुपये की लागत में बनेगी। पूर्व सांसद लल्लू सिंह ने इस संबंध में जानकारी दी कि अयोध्या धाम के रिंग रोड की टेंडर प्रक्रिया पूरी हो गई है और इसका कार्य सीगल को सौंपा गया है। लल्लू सिंह ने बताया कि रिंग रोड के निर्माण के बाद अयोध्या, लखनऊ, वाराणसी, प्रयागराज और रायबरेली के मार्गों पर यातायात का दबाव कम होगा। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

अब ड्रैगन फ्रूट के लिए जाना जाएगा पश्चिम यूपी
पश्चिमी यूपी अब गन्ने के साथ-साथ ड्रैगन फ्रूट के लिए भी जाना जाएगा। राज्य सरकार पारंपरिक खेती के अलावा अन्य कृषि के प्रति प्रोत्साहन देने के लिए औद्यानिक मिशन अभियान चला रही है। इसी के तहत यहां के किसान बड़ी मात्रा में ड्रैगन फ्रूट की खेती कर रहे हैं। बिजनौर के प्रगतिशील किसान ऋतुराज ने अपनी पीढ़ी दर पीढ़ी चली आ रही गन्ने की खेती को छोड़कर ड्रैगन फ्रूट की खेती शुरू की है। ऋतुराज ने यह खेती नहटौर क्षेत्र के उमरी गांव में शुरू की है।यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए SSC ने जारी किया नोटिस
कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) और असम राइफल्स में कांस्टेबल (जीडी) पद के अभ्यर्थियों के लिए एक अधिसूचना जारी की है। उम्मीदवारों से अनुरोध किया गया है कि वे अंतिम तिथि 14 अक्टूबर 2024 से पहले अपने आवेदन पत्र जमा करें। आयोग ने कहा है कि अभ्यर्थी अंतिम तिथि का इंतजार न करें। आवेदन प्रक्रिया 5 सितंबर 2024 को शुरू हुई थी और समय सीमा के बाद कोई विस्तार नहीं दिया जाएगा। इस भर्ती अभियान में कुल 39,481 रिक्तियां भरी जाएंगी। कांस्टेबल जीडी भर्ती परीक्षा का आयोजन जनवरी-फरवरी 2025 में किया जाएगा, जो कंप्यूटर आधारित होगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यमुना प्राधिकरण में औद्योगिक विकास को बढ़ावा
यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में आईटी और औद्योगिक विकास के लिए बड़े स्तर पर तैयारी की जा रही है। यमुना प्राधिकरण ने अक्टूबर के अंत में सॉफ्टवेयर पार्क, डाटा सेंटर, मिक्स लैंड यूज और सामान्य औद्योगिक इकाई को स्थापित करने के लिए नई भूखंड योजना लाने की घोषणा की है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर आगामी 15 नवंबर से विमानों की लैंडिंग का ट्रायल रन शुरू होगा, जिसके बाद 17 अप्रैल से कॉमर्शियल उड़ानों का संचालन शुरू किया जाएगा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read