उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर
UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Oct 12, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

Oct 12, 2024 06:00

दिवाली से पहले यूपी सरकार का दोहरा तोहफा
यूपी सरकार दिवाली से पहले लोगों को दोहरा तोहफा दे रही है। सरकार ने गरीबों के लिए चलाई जा रही फ्री राशन योजना के तहत दिवाली से पहले राशन वितरण शुरू कर दिया है। इसके साथ ही, सरकार एक और विशेष तोहफा देने की तैयारी में है। यह तोहफा दिवाली से पहले गरीब परिवारों की महिलाओं को दिया जाएगा, लेकिन यह तोहफा लेने से पहले आपको एक काम करना जरूरी होगा, आइये जानते हैं क्या है तोहफा और शर्त। केंद्र सरकार की उज्जवला गैस योजना के अंतर्गत गरीब परिवारों की महिलाओं को हर साल होली और दिवाली पर एक-एक मुफ्त गैस सिलेंडर दिया जाता है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

आज से शुरू होंगे पीएम इंटर्नशिप योजना के आवेदन
प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना का ऑनलाइन आवेदन 12 अक्टूबर से शुरू हो गया है। यह योजना विशेष रूप से युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए शुरू की गई है। योग्य उम्मीदवार pminternship.mca.gov.in पर जाकर अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत इंटर्नशिप के दौरान चयनित युवाओं को हर महीने 5000 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी। केंद्र सरकार की यह पहल युवाओं को कौशल विकसित करने और कार्य क्षेत्र में प्रवेश करने में मदद करेगी। प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना का उद्देश्य अगले पांच वर्षों में 1 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करना है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

ब्रज क्षेत्र के विकास पर सरकार का फोकस
उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से वृंदावन में 16.75 किलोमीटर लंबे बाईपास का निर्माण पीएम गति शक्ति पहल के तहत प्रस्तावित है। इस परियोजना से जहां श्रद्धालुओं के लिए बांके बिहारी के दर्शन आसान होंगे, वहीं व्यापार और उद्योगों को भी बढ़ावा मिलेगा। नई दिल्ली में आयोजित नेटवर्क प्लानिंग ग्रुप (एनपीजी) की 81वीं बैठक में प्रस्तावित वृंदावन बाईपास के निर्माण और श्रद्धालुओं की सहूलियतों की समीक्षा की गई। राज्य के प्रमुख धार्मिक स्थलों का नवीनीकरण और विकास तेजी से हो रहा है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

रेलवे के फैसले से यात्रियों का सफर मुश्किल
भारतीय रेल (इंडियन रेलवे) के एक फैसले ने लाखों यात्रियों के सफर को मुश्किल में डाल दिया है। दशहरा, दिवाली और छठ पूजा के लिए महीनों पहले रिजर्वेशन कराने वाले यात्रियों के सामने अब बड़ी दिक्कत आ गई है। वे अपनों के साथ त्योहार कैसे मनाएंगे, यह एक गंभीर समस्या है। इंडियन रेलवे ने दिवाली से पहले गोरखपुर-गोंडा रेल खंड पर मरम्मत कार्य के चलते आठ ट्रेनें रद्द कर दी हैं, जबकि कुछ अन्य ट्रेनों के रूट भी बदले जाएंगे। कुछ ट्रेनों का प्रस्थान समय बदला जाएगा, जबकि कुछ को आंशिक रूप से चलाया जाएगा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में तेज होगा विकास
उत्तर प्रदेश के यमुना विकास प्राधिकरण क्षेत्र में औद्योगिक गतिविधियों में तेजी आने वाली है, क्योंकि इस साल दिसंबर तक 80 से अधिक नई फैक्ट्रियों का संचालन शुरू होने की तैयारी है। इसके अलावा, नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से 17 अप्रैल 2025 से व्यावसायिक विमानों की उड़ानें आरंभ होंगी, जिससे उद्यमियों को अपने उत्पादों का निर्यात तेजी से करने में मदद मिलेगी। योजना के तहत, सेक्टर-29, 30, 32 और 33 को औद्योगिक क्षेत्र के रूप में विकसित किया जा रहा है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी के कई जिलों में प्लॉट खरीदने का मौका
उत्तर प्रदेश सरकार ने औद्योगिक और व्यवसायिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल की है। राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) द्वारा 43 औद्योगिक और व्यवसायिक भूखंडों की मेगा ई-नीलामी आयोजित की जाएगी। यह नीलामी बरेली, जालौन, बाराबंकी, प्रयागराज, मुरादाबाद और ट्रांस गंगा सिटी उन्नाव में की जाएगी। इन भूखंडों के माध्यम से विभिन्न प्रकार के व्यवसायिक उपक्रमों के लिए अवसर उपलब्ध होंगे, जिससे राज्य में निवेश को आकर्षित करने की उम्मीद है। इस मेगा ई-नीलामी में भाग लेने के इच्छुक आवेदकों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुक्रवार से शुरू हो गई है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

राष्ट्रीय राजमार्गों पर यात्रा होगी आसान
भारत के राष्ट्रीय राजमार्गों (नेशनल हाईवे) पर अब सफर करना अधिक सुरक्षित और सुविधाजनक बनने जा रहा है। क्योंकि भारत सरकार ने "हमसफर पॉलिसी" की शुरुआत की है। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने 8 अक्टूबर को इस नीति को लागू किया। जिसका उद्देश्य हाईवे पर यात्रियों को शहर जैसी आधुनिक सुविधाएं प्रदान करना है। इस नई पहल के तहत यात्रियों को सफर के दौरान बुनियादी जरूरतों के लिए परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। हमसफर पॉलिसी के अंतर्गत सरकार ने राष्ट्रीय राजमार्गों पर चार प्रमुख सेवाओं की स्थापना का प्रावधान किया है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read