दिवाली पर योगी का सरकार का तोहफा : उज्जवला योजना के तहत इन लोगों को मिलेगा फ्री सिलेंडर

उज्जवला योजना के तहत इन लोगों को मिलेगा फ्री सिलेंडर
UPT | Chief Minister Yogi Adityanath

Oct 03, 2024 01:25

योगी सरकार हर साल की भांति इस बार भी प्रदेश की महिलाओं को दिवाली पर तोहफा देने जा रही है। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत योगी सरकार...

Oct 03, 2024 01:25

Short Highlights
  • साल में दो सिलेंडर फ्री उज्जवला लाभार्थियों को दिए जाते हैं।
  • मंगलवार को सीएम योगी ने की थी समीक्षा बैठक।

 

UP News : योगी सरकार हर साल की भांति इस बार भी प्रदेश की महिलाओं को दिवाली पर तोहफा देने जा रही है। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत योगी सरकार यूपी के लाभार्थियों को फ्री में दिवाली त्योहार के अवसर पर एक सिलेंडर देगी। लाभार्थियों को फ्री में सिलेंडर देने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। हालांकि अभी सरकार की ओर से कोई आदेश नहीं आया है लेकिन सरकार ने इसका नीतिगत निर्णय ले रखा है, इसलिए आदेश आना औपचारिकता है। हालांकि, आदेश आने के बाद ही पता चलेगा कि फ्री सिलेंडर कब बांटे जाएंगे। दो-तीन दिनों में सिलेंडर देने का आदेश जारी होने की संभावना है। 



होली और दिवाली पर मिलता है तोहफा
दरअसल, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना पूरे देश में चलाई जा रही है। इसके तहत साल में दो सिलेंडर फ्री उज्जवला लाभार्थियों को दिए जाते हैं। पहला सिलेंडर दिवाली पर मिलता है और दूसरा सिलेंडर होली पर दिया जाता है।

सिलेंडर बांटने के निर्देश जारी
त्योहारों को लेकर मुख्यमंत्री योगी ने मंगलवार को समीक्षा बैठक की थी। जिसमें सीएम योगी ने दीपावली पर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के सभी लाभार्थियों को फ्री रसोई गैस सिलेंडर बांटने के निर्देश जारी किए थे। मुख्यमंत्री योगी ने कहा था कि त्योहार से पहले इन सभी लाभार्थियों तक रसोई गैस सिलेंडर पहुंच जाना चाहिए। पुलिस और प्रशासन के अफसरों के साथ वीडियो कांफ्रेसिंग करके त्योहार में सुरक्षा- व्यवस्था पर भी लंबी बातचीत की। 

सफाई का पूरा ध्यान रखा जाए : CM 
सीएम योगी ने नवरात्र के समय प्रमुख स्थानों पर आवश्यक पुलिस बल रखने का निर्देश दिए हैं। मिर्जापुर में मां विंध्यवासिनी धाम, सहारनपुर में मां शाकुम्भरी मंदिर, वाराणसी में विशालाक्षी मंदिर और बलरामपुर में मां पाटेश्वरी धाम में श्रद्धालुओं की सुविधा और सुरक्षा के सभी इंतजाम कर लिए जाए। हर मंदिर परिसर में सफाई का पूरा ध्यान रखा जाए।

Also Read