Prayagraj News : बेरोजगारों का प्रदर्शन, कहा- भर्ती कैलेंडर जारी करे यूपी अधीनस्थ सेवा चयन आयोग 

बेरोजगारों का प्रदर्शन, कहा- भर्ती कैलेंडर जारी करे यूपी अधीनस्थ सेवा चयन आयोग 
UPT | भर्ती कैलेंडर जारी करने की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे बेरोजगार युवक।

Jul 15, 2024 13:44

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की लंबित भर्तियों के बाबत भर्ती कैलेंडर जारी करने की मांग को लेकर बेरोजगार युवाओं ने सोमवार को संगम नगरी प्रयागराज में एक दिवसीय धरना दिया। धरना स्थल पर...

Jul 15, 2024 13:44

Short Highlights
  • आयोग की 32 से ज्यादा भर्तियां लंबित, 34,470 पदों को भरा जाना है।
  • 2023 में आयोजित हुई प्रारंभिक अर्हता परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी करें।
Prayagraj News : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की लंबित भर्तियों के बाबत भर्ती कैलेंडर जारी करने की मांग को लेकर बेरोजगार युवाओं ने सोमवार को संगम नगरी प्रयागराज में एक दिवसीय धरना दिया। धरना स्थल पर विरोध प्रदर्शन कर रहे बेरोजगार युवाओं ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। प्रदर्शन कर रहे बेरोजगार युवाओं ने प्रदेश की योगी सरकार से भर्ती कैलेंडर जल्द जारी करने की मांग की, ताकि उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग तय समय सीमा के अंदर भर्तियों को पूरा कर सके। 

32 से ज्यादा भर्तियां लंबित
उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग समूह ग और घ के पदों पर नियुक्ति के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित करता है। छात्र-छात्राओं का कहना है कि अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की 32 से ज्यादा भर्तियां लंबित है। जिनमें 34470 पदों को भरा जाना है। बेरोजगार नौजवानों का कहना है कि 2015 से 2022 तक 12 ऐसी भर्तियां हैं, जिनमें इंटरव्यू और टाइपिंग टेस्ट की वजह से अंतिम चयन परिणाम घोषित नहीं हो सका है। इसके अलावा 20 ऐसी भर्तियां हैं, जिनमें मुख्य परीक्षा आयोजित की जानी है।

2023 में हुई प्रारंभिक अर्हता परीक्षा
यूपी एसएससी से होने वाली नियुक्तियों के लिए प्रदेश की योगी सरकार साल 2021 से प्रारंभिक अर्हता परीक्षा यानी पेट भी आयोजित कर रही है। बेरोजगार नौजवानों का कहना है कि 2023 में आयोजित हुई प्रारंभिक अर्हता परीक्षा के बाद 11 भर्ती परीक्षाओं का नोटिफिकेशन जारी हुआ है। लेकिन, अब तक भर्ती परीक्षाएं आयोजित नहीं हो सकी हैं। 

सीएम योगी को भेजा ज्ञापन
उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा मानचित्रकार, आईटीआई अनुदेशक, शोध सहायक, ऑडिटर, असिस्टेंट अकाउंटेंट, वन दरोगा जैसे 40 से ज्यादा पदों पर भर्तियां आयोजित करता है। लेकिन, उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा भर्ती परीक्षा न कराए जाने से लगातार बेरोजगारों की संख्या बढ़ती जा रही है। विरोध प्रदर्शन कर रहे बेरोजगारों ने अपनी मांगों को लेकर अपर नगर मजिस्ट्रेट द्वितीय के माध्यम से सीएम योगी आदित्यनाथ को ज्ञापन भेजा है।

स्थायी अध्यक्ष के लिए चयन प्रक्रिया शुरू 
हाल ही में अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष प्रवीर सिंह ने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। उसके बाद योगी सरकार ने आयोग के वरिष्ठ सदस्य ओएन सिंह को कार्यवाहक अध्यक्ष बनाया है। जबकि उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के स्थायी अध्यक्ष के लिए भी चयन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। 

Also Read

सहमति से बने संबंध को नहीं माना बलात्कार, महिला के आरोप खारिज

3 Oct 2024 09:21 PM

प्रयागराज शादी से मुकरने को लेकर हाईकोर्ट का बड़ा फैसला : सहमति से बने संबंध को नहीं माना बलात्कार, महिला के आरोप खारिज

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने एक महत्वपूर्ण निर्णय में कहा है कि सहमति से बने लंबे समय के संबंध को केवल शादी के वादे के उल्लंघन के आधार पर बलात्कार नहीं माना जा सकता। और पढ़ें