किसान की गुहार पर कार्रवाई : फतेहपुर के खागा तहसील के एसडीएम निलंबित

फतेहपुर के खागा तहसील के एसडीएम निलंबित
UPT | फतेहपुर के खागा तहसील के एसडीएम निलंबित

Jul 02, 2024 17:41

जो सरकारी तंत्र की कार्यप्रणाली पर गंभीर सवाल खड़े करती है। फतेहपुर जिले की खागा तहसील के उपजिलाधिकारी (एसडीएम) अतुल कुमार को एक किसान की शिकायत को गंभीरता से न लेने के कारण निलंबित...

Jul 02, 2024 17:41

Fatehpur News :  उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जिले में एक ऐसी घटना सामने आई है। जो सरकारी तंत्र की कार्यप्रणाली पर गंभीर सवाल खड़े करती है। फतेहपुर जिले की खागा तहसील के उपजिलाधिकारी (एसडीएम) अतुल कुमार को एक किसान की शिकायत को गंभीरता से न लेने के कारण निलंबित कर दिया गया है। यह कार्रवाई उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर की गई है। एसडीएम को निलंबन अवधि के दौरान आयुक्त एवं सचिव राजस्व परिषद के लखनऊ कार्यालय से संबद्ध किया गया है।

ये भी पढ़ें : Big Breaking : हाथरस के रतिभानपुर पुर में सत्संग के समापन के दौरान भगदड़, 3o की मौत

भूमि विवाद पर दिया शिकायत पत्र
 15 जून को आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस मनाया जाता है। इस दिन, फतेहपुर के ग्राम पाई निवासी किसान रविकरन सिंह ने एसडीएम अतुल कुमार के सामने  एक भूमि विवाद शिकायत पत्र दिया था। किसान की आशा थी कि उनकी समस्या का शीघ्र समाधान होगा। परंतु, एसडीएम ने इस मामले को वह गंभीरता नहीं दी, जिसकी आवश्यकता थी। उन्होंने न केवल समस्या के समाधान में देरी की, बल्कि इसे अनदेखा करने का भी प्रयास किया।

गहन जांच के आदेश
मामला जब उच्च अधिकारियों के संज्ञान में आया, तो इसकी गहन जांच के आदेश दिए गए। मंडलायुक्त प्रयागराज और पुलिस महानिरीक्षक, प्रयागराज परिक्षेत्र को यह जिम्मेदारी सौंपी गई। दोनों वरिष्ठ अधिकारियों ने अपनी स्वतंत्र जांच में पाया कि एसडीएम अतुल कुमार वास्तव में दोषी थे। उन्होंने अपने पद के दायित्वों का निर्वहन उचित रूप से नहीं किया था।

ये भी पढ़ें : Prayagraj News : अतीक के बेटे उमर-अली के खिलाफ चार्जशीट दाखिल, उमेश पाल हत्याकांड में थे दोनों शामिल

एसडीएम को निलंबित किया
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तत्काल कार्रवाई करते हुए एसडीएम अतुल कुमार को निलंबित करने का निर्णय लिया। यह निर्णय न केवल एक व्यक्तिगत मामले में न्याय सुनिश्चित करने का प्रयास है, बल्कि समस्त प्रशासनिक तंत्र को एक स्पष्ट संदेश भी है। निलंबन के दौरान एसडीएम अतुल कुमार को लखनऊ में आयुक्त एवं सचिव राजस्व परिषद कार्यालय से संबद्ध किया गया है। यह कदम उन्हें उनके वर्तमान कार्य क्षेत्र से अलग रखने के साथ ही उनके खिलाफ आगे की जांच को सुगम बनाने के लिए किया गया है।

Also Read

डीएम ने तालाब निर्माण कार्य का किया निरीक्षण

5 Jul 2024 06:26 PM

प्रतापगढ़ खेत तालाब योजना : डीएम ने तालाब निर्माण कार्य का किया निरीक्षण

प्रतापगढ जिलाधिकारी संजीव रंजन ने खेत तालाब योजना के तहत मनरेगा योजना द्वारा विकास खण्ड लक्ष्मणुपर के ग्राम अमरौना, नौबस्ता व देवापुर सकली में कराए गए... और पढ़ें