पेपर लीक मामले में बड़ी कार्रवाई : गैंग के मुख्य सरगना समेत 23 पर गैंगस्टर, पांच राज्यों से जुड़े हैं तार...

गैंग के मुख्य सरगना समेत 23 पर गैंगस्टर, पांच राज्यों से जुड़े हैं तार...
UPT | गैंग के मुख्य सरगना समेत 23 पर गैंगस्टर

Jul 23, 2024 16:55

उत्तर प्रदेश के कौशांबी जिले में अंतर-राज्य गैंग के खिलाफ पुलिस द्वारा किये गए बड़े छापे में बड़ा बदमाश गिरोह का पर्दाफाश किया गया है। इस गिरोह के सदस्यों के बीच प्रतियोगी...

Jul 23, 2024 16:55

Kaushambi News : उत्तर प्रदेश के कौशांबी जिले में अंतर-राज्य गैंग के खिलाफ पुलिस द्वारा किये गए बड़े छापे में बड़ा बदमाश गिरोह का पर्दाफाश किया गया है। इस गिरोह के सदस्यों के बीच प्रतियोगी परीक्षाओं में प्रश्नपत्र आउट करने का आरोप है। मंझनपुर पुलिस ने इस मामले में बदमाश गैंग के सरगना राजीव नयन मिश्र समेत अन्य 23 सदस्यों के खिलाफ केस दर्ज किया है। इन गिरोहियों को इंटर-राज्य गैंग माना जा रहा है। जिले के एसपी बृजेश श्रीवास्तव के अनुसार अब प्रशासन की मदद से गैंग द्वारा अर्जित संपत्ति को सरकारी कब्जे में लेने की तैयारी कर रहा है।

कैसे हुआ खुलासा
11 फरवरी 2024 को प्रदेश में आयोजित आरओ-एआरओ परीक्षा में प्रश्नपत्र का लीक हो जाने से हलचल मच गई। यह विवाद सामने आते ही छात्रों में गहरा आक्रोश उमड़ गया और प्रदेश भर में विरोध प्रदर्शनों की आवाज उठी। सीएम के निर्देश के बाद इस मामले में एसटीएफ ने कार्यवाही करते हुए गैंग के सरगना सहित अन्य राज्यों में फैले सदस्यों को गिरफ्तार कर जेल के सलाखों के पीछे भेजा। सरकार ने तत्काल कठोर कार्रवाई करते हुए इस मामले में सुनिश्चित किया कि अनुसंधान पूरा हो और जिम्मेदार लोगों को सजा मिले। 

कई राज्यों में फैसा गिरोह
इस गिरोह का नेटवर्क अन्य प्रदेशों में भी फैला है, जिसका सरगना राजीव नयन मिश्र है। जो प्रयागराज के अमौरा मेजा के निवासी हैं, लेकिन हाल ही में भोपाल में रह रहे थे। इस गिरोह में बिहार, मध्य प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली से सदस्य शामिल थे। इस गिरोह का प्रमुख उद्देश्य परीक्षाओं के प्रश्नपत्रों को लीक कर छात्रों से भ्रष्टाचारपूर्ण तरीके से पैसे वसूलना था। कौशांबी पुलिस ने इस मामले में जांच करने के बाद 23 सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया है। इन सभी के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट सहित विभिन्न धाराओं के तहत मामले दर्ज किए गए हैं। पुलिस ने प्रयागराज के सिविल लाइन्स थाने में भी गिरोह के खिलाफ केस दर्ज किया है, जिसमें इस गिरोह ने परीक्षा लीक कर लोक व्यवस्था को प्रभावित करने का आरोप लगाया जा रहा है।

गिरोह के सदस्य
बता दें कि गिरफ्तार किए गए गिरोह के सदस्यों में प्रमुख नाम राजीव नयन मिश्र उर्फ राहुल कुमार मिश्र, सुभाष प्रकाश, रवि अत्री, विक्रम पहल, सुनील रघुवंशी, अमरजीत शर्मा, विशाल दुबे, संदीप पाण्डेय, विवेक उपाध्याय, आयुष पाण्डेय, पुनीत सिंह, नवीन सिंह, अरुण कुमार सिंह, अमित सिंह, डॉ. शरद सिंह, अभिषेक शुक्ला, कमलेश कुमार पाल, अर्पित विनीत जसवन्त, सौरभ कुमार शुक्ला, प्रभात कुमार सिंह, पंडित जी, रोशन सिंह पटेल और संतोष कुमार चौरसिया शामिल है।

एसपी ने कहा...
एसपी बृजेश श्रीवास्तव ने बताया कि मंझनपुर थाना पुलिस ने कार्यवाही शुरू कर दी है। पुलिस अब बदमाशों के अपराध के जरिये जुटाई गई संपत्ति को कब्जे में लेने की तैयारी कर रही है। उन्होंने जनता से अपील की है कि वे सतर्क रहें और किसी भी संदिग्ध गतिविधि की सूचना तुरंत पुलिस को दें। इसके आगे एसपी ने बताया कि इस कार्रवाई के बाद उम्मीद है कि प्रतियोगी परीक्षाओं की स्थिति बहाल होगी। छात्रों को निष्पक्ष परीक्षा देने का मौका मिलेगा।

Also Read

पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा, दो आरोपियों को गिरफ्तार किया

7 Sep 2024 06:41 PM

प्रयागराज बुलडोजर से घर की बाउंड्री तोड़ने का आरोप : पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा, दो आरोपियों को गिरफ्तार किया

प्रयागराज में एक नेता की ओर से बुलडोजर से एक घर की बाउंड्री वॉल गिराने का मामला सामने आया है। इस घटना के बाद पीड़ित की शिकायत पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है। और पढ़ें