बदलता उत्तर प्रदेश : प्रयागराज में जल्द चलेगी लाइट मेट्रो ट्रेन, योगी सरकार ने दिया 8125 करोड़ रुपये का बजट

प्रयागराज में जल्द चलेगी लाइट मेट्रो ट्रेन, योगी सरकार ने दिया 8125 करोड़ रुपये का बजट
सोशल मीडिया | File photo

Feb 10, 2024 22:26

दोनों कॉरिडोर्स के अंतर्गत प्रयागराज के प्रमुख टूरिस्ट स्थल कवर किए जाएंगे।

Feb 10, 2024 22:26

Prayagraj News : प्रयागराज के मण्डलायुक्त विजय विश्वास पंत की अध्यक्षता में प्रयागराज विकास प्राधिकरण के सभागार में प्रयागराज मेट्रो लाइट की समीक्षा बैठक संपन्न हुई। जिसमें मेट्रो लाइट के संबंध में कुछ आवश्यक बिंदुओं पर सहमति बनी। मेट्रो लाइट को दो कॉरिडोर्स पर चलाने पर सहमति बनी है। प्रथम कॉरिडोर बरौली से सिटी लेक फॉरेस्ट वाया हाई कोर्ट बनाना प्रस्तावित है। एवं इसके अंतर्गत 20 स्टेशन बनाने का सुझाव कार्यदाई संस्था द्वारा दिया गया है। इसकी कुल लंबाई लगभग 23 किलोमीटर होगी। 
 
द्वितीय कॉरिडोर शांतिपुरम से छिवकी वाया तेलियरगंज एवं मिंटो पार्क बनाना प्रस्तावित है जिसकी कुल लंबाई लगभग 21 किलोमीटर होगी तथा इसमें 19 स्टेशन बनाना प्रस्तावित हैं। 
 
दोनों कॉरिडोर्स के अंतर्गत प्रयागराज के प्रमुख टूरिस्ट स्थल कवर किए जाएंगे। इनमें संगम, इलाहाबाद फोर्ट, इलाहाबाद हाई कोर्ट, इलाहाबाद विश्वविद्यालय तथा इलाहाबाद म्यूजियम समेत अन्य स्थल सम्मिलित हैं । परियोजना की कुल लागत लगभग 8125 करोड़ होगी जिसके अंतर्गत इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट तथा लैंड एक्विजिशन के साथ-साथ 30 वर्षों का ऑपरेशन एवं मेंटेनेंस भी किया जाएगा।
 
मण्डलायुक्त ने परियोजना से संबंधित सभी डीटेल्स सभी स्टेकहोल्डर्स, जिसमें खास तौर से जन प्रतिनिधि सम्मिलित हैं, से शेयर करते हुए उनके फीडबैक लेने के निर्देश दिए हैं । साथ ही सभी संबंधित विभागों के फीडबैक भी 15 दिन के अंदर लेते हुए अग्रेतर कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। 
 
इस परियोजना के अंतर्गत अधिक भीड़भाड़ वाले इलाकों के पास प्रस्तावित स्टेशनों के कंजेशन पॉइंट्स को समझते हुए वहां पर पर्याप्त मात्रा में पार्किंग एवं फीडर यातायात से जुड़े सॉल्यूशंस पर भी कार्य करने के निर्देश दिए गए हैं।

Also Read

स्नानार्थियों से लेकर पानी तक की होगी निगरानी, अंडर वाटर ड्रोन, सोनार समेत कई सुरक्षा व्यवस्था में हाईटेक उपकरणों का होगा इस्तेमाल

19 Sep 2024 08:24 PM

प्रयागराज महाकुंभ-2025 : स्नानार्थियों से लेकर पानी तक की होगी निगरानी, अंडर वाटर ड्रोन, सोनार समेत कई सुरक्षा व्यवस्था में हाईटेक उपकरणों का होगा इस्तेमाल

प्रयागराज में जनवरी 2025 में होने वाले इस महाकुंभ के लिए जल की सतह पर निगरानी के लिए पहली बार वाटर स्कूटर ब्रिगेड तैनात की जाएगी। इसके अलावा, अंडर वाटर सेफ्टी उपकरणों की खरीद के लिए बजट को स्वीकृति मिल गई है... और पढ़ें