Pratapgarh News : डीएम ने की जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक, दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

डीएम ने की जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक, दिए आवश्यक दिशा-निर्देश
UPT | बैठक करते जिलाधिकारी

Aug 30, 2024 01:38

प्रतापगढ़ जिलाधिकारी संजीव रंजन ने बुधवार देर शाम कैम्प कार्यालय सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में स्वास्थ्य याेजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की। इस दौरान...

Aug 30, 2024 01:38

Pratapgarh News : प्रतापगढ़ जिलाधिकारी संजीव रंजन ने बुधवार देर शाम कैम्प कार्यालय सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में स्वास्थ्य याजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक में आयुष्मान कार्ड की समीक्षा में प्रभारी चिकित्साधिकारी आसपुर देवसरा की प्रगति ठीक नहीं पायी गयी। जिस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देशित किया कि आयुष्मान कार्ड की प्रगति में सुधार लायें अन्यथा ऐसी स्थिति में कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी।

तीन प्राइवेट अस्पतालों को नोटिस जारी करने के निर्देश  
आयुष्मान कार्ड योजना के तहत प्राइवेट अस्पतालों में भर्ती मरीजों के सम्बन्ध में जानकारी ली तो पाया गया कि 3 प्राइवेट अस्पतालों क्रमशः राजगंगा हास्पिटल, नारायन स्वरूप हास्पिटल रानीगंज व डॉ राम विलास मेमोरियल हास्पिटल कुण्डा में आयुष्मान कार्ड के भर्ती मरीजों की संख्या कम है। जिस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए तीनों प्राइवेट अस्पतालों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा में बताया गया कि कुल 14 शिकायतें आयी थी। जिसमें 12 का निस्तारण कर दिया गया है और 2 शिकायतें लम्बित हैं। बैठक में समस्त सीएचसी के प्रसव की समीक्षा की गयी। जिसमें सीएचसी कुण्डा, पट्टी व बाघराय में प्रसव की प्रगति ठीक नहीं पायी गयी। जिस पर जिलाधिकारी ने प्रभारी चिकित्साधिकारियों को कड़े निर्देश दिये कि प्रसव की प्रगति में सुधार लायें।

शत प्रतिशत बनायी जाए आभा आईडी 
आरसीएच पोर्टल पर गर्भवती महिलाओं के जांच की फीडिंग कम प्रतिशत में पाये जाने पर जिलाधिकारी ने समस्त प्रभारी चिकित्साधिकारियों को निर्देशित किया कि फीडिंग की प्रगति में सुधार लायें। डेंगू एवं संचारी रोग की समीक्षा में बताया गया कि जनपद में डेंगू के 12, मलेरिया के 3, चिकुनगुनिया के 1 मरीज पाये गये। जिस पर जिलाधिकारी ने आवश्यक कार्यवाही किये जाने के लिए निर्देशित किया। आभा आईडी के सम्बन्ध में बताया गया कि 44 प्रतिशत बन गया है। जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि आभा आईडी शत प्रतिशत बनायी जाये।

आशाओं को समय से किया जाए भुगतान 
बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि जननी सुरक्षा योजना का संचालन पूर्ण गुणवत्ता और मानक के अनुरूप करें और जननी सुरक्षा योजना का भुगतान शत् प्रतिशत किया जाए। जिन-जिन स्वास्थ्य केन्द्रों पर जननी सुरक्षा योजना का भुगतान पेन्डिंग है। उसका तत्काल निस्तारण करवाने के लिए भुगतान की कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। आशाओं को भुगतान समय से किया जाये, इसमें लापरवाही ना बरती जाये। जिलाधिकारी ने बैठक में स्वास्थ्य कार्यों की बिन्दुवार समीक्षा करते हुये सभी प्रभारी चिकित्साधिकारियों व अन्य सम्बन्धित को निर्देश दिया गया कि प्रगति के आंकड़ों को पोर्टल पर समय से अंकित करें। जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि नियमित टीकाकरण का कार्य शत् प्रतिशत किया जाये। 

बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, दवाओं की उपलब्धता पर की चर्चा  
जिलाधिकारी ने राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन, हेल्थ एवं वेलनेस सेन्टर के संचालन, जन्म मृत्यु पंजीकरण, बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, दवाओं की उपलब्धता, एफआरयू, परिवार कल्याण कार्यक्रम, सैम बच्चों के फीडिंग, मंथरा पोर्टल सहित सहित अन्य महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर चर्चा की। बैठक में जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी सहित स्वास्थ्य विभाग से जुड़े सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि स्वास्थ्य सेवाओं तथा जनता से जुड़ी योजनाओं का बेहतर तरीके से संचालन करें। स्वास्थ्य विभाग के सभी अधिकारी, प्रभारी चिकित्साधिकारी अपने-अपने कार्यों के प्रति सजग रहें। बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ एएन प्रसाद, जिला विकास अधिकारी कृष्ण कुमार, सीएमएस महिला डॉ रीना प्रसाद, डीपीएम राजशेखर सहित सभी प्रभारी चिकित्साधिकारी एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

Also Read

प्रयागराज की शास्त्रीय सीमा में मांस-मदिरा बिक्री पर प्रतिबंध, सीएम योगी ने की घोषणा

6 Oct 2024 04:46 PM

प्रयागराज Mahakumbh 2025 : प्रयागराज की शास्त्रीय सीमा में मांस-मदिरा बिक्री पर प्रतिबंध, सीएम योगी ने की घोषणा

महाकुंभ 2025 के भव्य आयोजन के लिए तैयारियां जोरों पर हैं, और इस महाआयोजन के दौरान प्रयागराज की शास्त्रीय सीमा में मांस और मदिरा की बिक्री पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। और पढ़ें