बलिदान की गाथा के दर्शन कराएगी कुम्भ नगरी : 3.50 करोड़ की लागत से बना शहीद वॉल, 108 मीटर है लंबाई

3.50 करोड़ की लागत से बना शहीद वॉल, 108 मीटर है लंबाई
UPT | बलिदान की गाथा के दर्शन कराएगी कुम्भ नगरी

Oct 22, 2024 18:24

प्रयागराज में महाकुंभ जैसी सनातन धर्म की धार्मिक और आध्यात्मिक परंपराओं के संरक्षण के साथ-साथ देश की स्वतंत्रता के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीर शहीदों की बलिदान की गाथा को जन-जन तक पहुंचाया जाएगा।

Oct 22, 2024 18:24

Short Highlights
  • बलिदान की गाथा के दर्शन कराएगी कुम्भ नगरी
  • गुमनाम शहीदों को समर्पित है वॉल
  • शहीद वॉल में वॉटर फाउंटेन भी
Prayagraj News : प्रयागराज में महाकुंभ जैसी सनातन धर्म की धार्मिक और आध्यात्मिक परंपराओं के संरक्षण के साथ-साथ देश की स्वतंत्रता के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीर शहीदों की बलिदान की गाथा को जन-जन तक पहुंचाया जाएगा। शहीद चंद्र शेखर आजाद की शहादत स्थली प्रयागराज में गुमनाम शहीदों की स्मृति में 'शहीद वॉल' का निर्माण इसी का हिस्सा है। यह ऐतिहासिक स्मारक महाकुंभ के दौरान पर्यटकों को प्रयागराज के बलिदानी सपूतों की स्मृति से परिचित कराएगा।

3.5 करोड़ के बजट से बन रही वॉल
कुंभ नगरी प्रयागराज में आने वाले श्रद्धालु और पर्यटक इस बार महाकुंभ में आध्यात्मिक अनुभूति के साथ शहीदों के बलिदान की गाथा से भी रूबरू हो सकेंगे। इसी क्रम में प्रदेश की योगी सरकार ने प्रयागराज में देश की आजादी में अपना बलिदान करने वाले गुमनाम बलिदानियों को चिन्हित कर उनके बलिदान की गाथा लोगों के बीच पहुंचाने के लिए शहीद वॉल का निर्माण कराया है। प्रयागराज स्मार्ट सिटी की तरफ से इसका निर्माण किया गया है। निर्माण पूरा होने के बाद इसमें अब फिनिशिंग का कार्य चल रहा है। शहर के सिविल लाइंस स्थित महात्मा गांधी मार्ग पर ₹3.5 करोड़ की लागत से इसका निर्माण किया गया है। महाकुंभ के पहले इसका लोकार्पण किए जाने की संभावना है।



गुमनाम शहीदों को समर्पित है वॉल
कुंभ नगरी प्रयागराज का स्वतंत्रता आंदोलन में अहम योगदान रहा है। शहर में कई अमर शहीदों की शहादत की निशानियाँ अभी भी मौजूद हैं। अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद की शहादत स्थली आजाद पार्क और ठाकुर रोशन सिंह के बलिदान की गवाह मलाका जेल इनमें प्रमुख हैं। इन अमर शहीदों के अलावा जिले में ऐसे कई गुमनाम शहीद भी हैं जिनके बलिदान से नई पीढ़ी अभी भी परिचित नहीं है। इन्हीं गुमनाम शहीदों की बलिदान की गाथा को प्रकाश में लाने के लिए योगी सरकार की तरफ से शहीद वॉल का निर्माण कराया गया है। शहर के सिविल लाइंस में 108 लंबी यह भव्य शहीद वॉल प्रयागराज के गुमनाम 29 शहीदों को समर्पित है।

शहीद वॉल में वॉटर फाउंटेन भी
वॉल में शहीदों के 29 छोटे म्यूरल्स बनाए गए हैं। साथ ही उनका परिचय भी रेड सैंड स्टोन में लिखा हुआ है। इसके अलावा, आठ बड़े म्यूरल्स भी यहां पर लगाए गए हैं। इनके नीचे शहीदों की शहादत की कहानियां भी स्टोन में उकेरी गई हैं। शहीद वॉल में दो वॉटर कूलर और वॉटर फाउंटेन भी बनाए गए हैं। इसमें पांच परगोला भी बनाए गए हैं। एलईडी फ्लड लाइट्स भी इसमें प्रकाश व्यवस्था के लिए लगाई गई हैं। वॉल के चारों तरफ ग्रीनरी और हॉर्टिकल्चर का काम भी किया गया है। वॉल के किनारे साइनेज भी लगाए गए हैं। इसमें बैठने के लिए स्पेस भी है, जो खास फ्लोर स्टोन से बनाया गया है।

यह भी पढ़ें- सोनम वांगचुक की मांगें पूरी होंगी : लद्दाख के हित के लिए अनशन 16 दिन बाद खत्म, अखिलेश समेत इन नेताओं ने किया था समर्थन

यह भी पढ़ें- दीवाली से पहले गैस-चैंबर बना दिल्ली-एनसीआर : ग्रैप का दूसरा चरण लागू, गाजियाबाद में स्थिति सबसे खराब, जानिए अपने इलाके का हाल

Also Read

बदल रही प्रयागराज की तस्वीर, 30 पांटून पुल और एक लाख टेंट होंगे तैयार

22 Oct 2024 07:15 PM

प्रयागराज महाकुंभ 2025 : बदल रही प्रयागराज की तस्वीर, 30 पांटून पुल और एक लाख टेंट होंगे तैयार

जिला प्रशासन ने शहर में चल रहे सौंदर्यीकरण एवं विकास कार्यों को 15 नवंबर तक पूरा करने का लक्ष्य रखा है। इसी प्रकार, मेला प्रशासन भी मेला क्षेत्र के कार्यों को 15 दिसंबर तक संपन्न करने की योजना बना रहा है... और पढ़ें