Prayagraj News : उपचुनाव की तैयारी पूरी, डीएम ने अपराधियों को चेताया, कहा निष्पक्ष निर्वाचन होगा...

उपचुनाव की तैयारी पूरी, डीएम ने अपराधियों को चेताया, कहा निष्पक्ष निर्वाचन होगा...
UPT | उपचुनाव के बाबत जानकारी देते डीएम।

Oct 16, 2024 14:40

भारत निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को यूपी की नौ विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की अधिसूचना जारी कर दी है। इसमें प्रयागराज जिले की वीवीआईपी फूलपुर विधानसभा सीट भी शामिल है। फूलपुर विधानसभा सीट पर होने वाले...

Oct 16, 2024 14:40

Short Highlights
  • शराब और ब्लैक मनी रोकने के लिए फ्लाइंग स्क्वॉयड और स्टैटिक टीमें लगाई जाएंगी।
  • अंतर्जनपदीय सीमा और थानों की सीमा पर बैरियर लगाकर चेकिंग कराई जाएगी। 
  • चुनाव प्रभावित कर सकने वाले अपराधियों को चिन्हित कर निरोधात्मक कार्रवाई होगी।
Prayagraj News : भारत निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को यूपी की नौ विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की अधिसूचना जारी कर दी है। इसमें प्रयागराज जिले की वीवीआईपी फूलपुर विधानसभा सीट भी शामिल है। फूलपुर विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी व डीएम रविंद्र कुमार मांदड ने कहा कि सभी तैयारियां पूरी हो गईं हैं। निर्वाचन आयोग द्वारा अधिसूचना जारी करने के साथ ही आदर्श आचार संहिता प्रभावी हो गई है। 

18 अक्टूबर से होगी नामांकन पत्रों की बिक्री 
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि अधिसूचना जारी होने के 72 घंटे के अंदर राजनीतिक दलों की ओर से लगाई गई चुनाव सामग्री हटा दी जाएगी। स्थानीय स्तर पर 18 अक्टूबर को अधिसूचना जारी की जाएगी और उसी दिन से नामांकन पत्रों की बिक्री भी शुरू होगी। 18 से 25 अक्टूबर तक सुबह 11:00 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक नामांकन पत्र दाखिल किए जाएंगे। नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी 28 अक्टूबर को होगी। 30 अक्टूबर को नाम वापसी और वैध प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह आवंटित किया जाएगा। फूलपुर विधानसभा सीट के लिए मतदान 13 नवंबर और मतगणना 23 नवंबर को होगी। 

435 पोलिंग बूथों पर होगा मतदान 
डीएम के मुताबिक जिले में 215 पोलिंग सेंटर और 435 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। पोलिंग पार्टी मुंडेरा मंडी से रवाना होगी। मुंडेरा मंडी में ही 23 नवंबर को मतगणना कराई जाएगी। इस सीट पर कुल चार लाख 7 हजार 366 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसमें 2 लाख 23 हजार 560 पुरुष, 1 लाख 83 हजार 748 महिला और 58 थर्ड जेंडर मतदाता शामिल हैं। फूलपुर विधानसभा क्षेत्र को 38 सेक्टरों और 4 जोन में बांटा गया है। प्रत्याशियों की तस्वीर साफ होने के बाद संवेदनशील और अतिसंवेदनशील संवेदनशील बूथ चिन्हित किए जाएंगे। डीएम ने बताया कि शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और पारदर्शी ढंग से मतदान प्रक्रिया संपन्न कराने के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जाएंगे। फूलपुर विधानसभा क्षेत्र में रहने वाले अपराधियों और हिस्ट्रीशीटरों पाबंद करने की कार्रवाई की जाएगी। प्रत्याशियों के चुनाव खर्च की सीमा निर्वाचन आयोग ने 40 लाख तय की है। राजनीतिक पार्टियों से बैठक में उन्हें यह जानकारी दी जाएगी। 

ऐसी होगी सुरक्षा
मतदान कार्मिकों को दो चरणों में ट्रेनिंग दी जाएगी। डीसीपी गंगानगर जोन कुलदीप सिंह गुनावत के मुताबिक, फूलपुर विधानसभा उपचुनाव को लेकर पुलिस की ओर से व्यापक तैयारी की गई है। चुनाव प्रभावित कर सकने वाले अपराधियों को चिन्हित कर उनके खिलाफ निरोधात्मक कार्रवाई की जाएगी। चुनाव में शराब और ब्लैक मनी को रोकने के लिए फ्लाइंग स्क्वॉयड और स्टैटिक टीमें लगाई जाएंगी। सेक्टर और जोन में सेक्टर और जोनल पुलिस अधिकारी तैनात किए जाएंगे। अंतर्जनपदीय सीमा और थानों की सीमा पर बैरियर लगाकर चेकिंग कराई जाएगी। मतदान केंद्रों पर निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन के मुताबिक सुरक्षा के लिए पुलिस बल तैनात किया जाएगा।

Also Read

आजमगढ़ में यात्रियों की सुविधा के चलाई जाएगी 270 बसें, सड़क परिवहन निगम ने जारी किया आदेश

16 Oct 2024 08:36 PM

प्रयागराज महाकुंभ-2025 : आजमगढ़ में यात्रियों की सुविधा के चलाई जाएगी 270 बसें, सड़क परिवहन निगम ने जारी किया आदेश

महाकुंभ स्थल तक श्रद्धालुओं को लगातार 45 दिनों तक पहुंचाने और वापस लाने के लिए आजमगढ़ क्षेत्र से 270 बसें लगाई जाएंगी। और पढ़ें