सहायक अध्यापकों के पदों को भरने के लिए प्रदर्शन : डीएलएड प्रशिक्षितों ने शिक्षा सेवा चयन आयोग के कार्यालय का घेराव किया

 डीएलएड प्रशिक्षितों ने शिक्षा सेवा चयन आयोग के कार्यालय का घेराव किया
UPT | प्रदर्शन करते डीएलएड प्रशिक्षित।

Sep 19, 2024 21:21

प्रदेश के बेसिक और अपर बेसिक स्कूलों में रिक्त सहायक अध्यापकों के पदों को भरे जाने के लिए विज्ञापन जारी करने की मांग को लेकर डीएलएड प्रशिक्षित अभ्यर्थियों का धरना प्रदर्शन लगातार जारी है।

Sep 19, 2024 21:21

Prayagraj News : उत्तर प्रदेश के बेसिक और अपर बेसिक स्कूलों में रिक्त सहायक अध्यापकों के पदों को भरने के लिए विज्ञापन जारी करने की मांग को लेकर डीएलएड प्रशिक्षित अभ्यर्थियों का धरना प्रदर्शन लगातार जारी है। ये प्रशिक्षित बेरोजगार 5 सितंबर, शिक्षक दिवस से आंदोलनरत हैं। बुधवार को प्रदेशभर के डीएलएड प्रशिक्षितों ने यूपी शिक्षा सेवा चयन आयोग के कार्यालय का घेराव कर शक्ति प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने आयोग के बाहर पोस्टर और बैनर लेकर नारेबाजी की और धरना दिया।

डीएलएड प्रशिक्षित बेरोजगारों ने योगी सरकार और यूपी शिक्षा सेवा चयन आयोग से बेसिक और अपर बेसिक स्कूलों में रिक्त लगभग एक लाख से अधिक पदों पर शीघ्र शिक्षक नियुक्ति के लिए विज्ञापन जारी करने की मांग की है।

6 वर्षों से परिषदीय विद्यालयों में शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया ठप
धरना प्रदर्शन कर रहे डीएलएड प्रशिक्षितों ने बताया कि पिछले 6 वर्षों से परिषदीय विद्यालयों में शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया ठप पड़ी है, जबकि इस दौरान 12 लाख से अधिक युवा डीएलएड प्रशिक्षित हो चुके हैं। प्रदर्शनकारी युवाओं ने कहा कि उन्हें बार-बार सरकार के मंत्रियों और अधिकारियों से झूठे आश्वासन मिलते हैं। वे अब आश्वासन नहीं बल्कि स्थिर रोजगार की मांग कर रहे हैं। प्रशिक्षित बेरोजगारों ने बताया कि शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया ठप रहने के कारण कई युवा मानसिक तनाव का शिकार हो रहे हैं, जिससे आत्महत्या की घटनाएं भी बढ़ रही हैं।

सरकार को दी चेतावनी
डीएलएड प्रशिक्षित बेरोजगारों ने सरकार को चेतावनी दी है कि अगर जल्द विज्ञापन जारी नहीं होता और उन्हें रोजगार नहीं मिलता, तो वे आगामी चुनाव में मतदान का बहिष्कार करेंगे। उन्होंने कहा कि अगर टीईटी और सीटेट पास करने के बावजूद उन्हें नौकरी नहीं मिलती, तो वे अपने आंदोलन को और अधिक उग्र करेंगे।

शांतिपूर्ण धरना दे रहे
शिक्षक दिवस 5 सितंबर से शुरू हुए इस आंदोलन में डीएलएड प्रशिक्षितों ने पहले दिन यूपी शिक्षा सेवा चयन आयोग का घेराव किया। इसके बाद से वे शांतिपूर्ण धरना दे रहे हैं, हालांकि उनके विरोध प्रदर्शन ने कई बार सुर्खियां बटोरी हैं। प्रशिक्षित बेरोजगारों ने अपनी भिन्न-भिन्न विधियों से विरोध जताया है, जिसमें मुर्गा बनकर प्रदर्शन करना और कान पकड़कर मौन रहना शामिल है। इन अनूठे तरीकों ने उनके आंदोलन को और अधिक प्रमुखता दी है। 

Also Read

स्नानार्थियों से लेकर पानी तक की होगी निगरानी, अंडर वाटर ड्रोन, सोनार समेत कई सुरक्षा व्यवस्था में हाईटेक उपकरणों का होगा इस्तेमाल

19 Sep 2024 08:24 PM

प्रयागराज महाकुंभ-2025 : स्नानार्थियों से लेकर पानी तक की होगी निगरानी, अंडर वाटर ड्रोन, सोनार समेत कई सुरक्षा व्यवस्था में हाईटेक उपकरणों का होगा इस्तेमाल

प्रयागराज में जनवरी 2025 में होने वाले इस महाकुंभ के लिए जल की सतह पर निगरानी के लिए पहली बार वाटर स्कूटर ब्रिगेड तैनात की जाएगी। इसके अलावा, अंडर वाटर सेफ्टी उपकरणों की खरीद के लिए बजट को स्वीकृति मिल गई है... और पढ़ें