Prayagraj News : PCS प्रारंभिक परीक्षा दो दिन कराने का विरोध, UPSC निदेशक को अल्टीमेटम...

PCS प्रारंभिक परीक्षा दो दिन कराने का विरोध, UPSC निदेशक को अल्टीमेटम...
UPT | PCS प्रारंभिक परीक्षा दो दिन कराने का विरोध करते अभ्यर्थी।

Oct 15, 2024 23:57

लोक सेवा आयोग के गेट पर पीसीएस प्रारंभिक और आरओ एआरओ की परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों ने दो दिन परीक्षा कराए जाने के विरोध में आयोग के निदेशक को ज्ञापन सौंपने पहुंचे थे।

Oct 15, 2024 23:57

Short Highlights
  • पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा के अभ्यर्थियों की संख्या पौने छह लाख से ज्यादा है
  • आरओ और एआरओ परीक्षा के अभ्यर्थियों की संख्या 10 लाख से अधिक है
Prayagraj News : यूपी लोक सेवा आयोग की पीएससी प्री 2024, समीक्षा अधिकारी और सहायक समीक्षा अधिकारी प्रारंभिक परीक्षा 2023 दो दिनों और दो पालियों में कराने के आयोग के फैसले का अभ्यर्थियों ने विरोध किया है। प्रतियोगी छात्रों ने यूपी लोक सेवा आयोग के निदेशक को ज्ञापन देकर एक दिन और एक ही पाली में प्रारंभिक परीक्षा कराने की मांग की है। 

इसलिए विरोध कर रहे हैं अभ्यर्थी
प्रतियोगी छात्रों का कहना है कि दो पालियों में परीक्षा कराने से नॉर्मलाइजेशन का खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ेगा। मीडिया में आ रही खबरों से इस बात की जानकारी मिली है कि आयोग नकलविहीन और निष्पक्ष परीक्षा कराने के लिए दो दिन और दो पालियों में परीक्षा कराने की तैयारी कर रहा है। प्रतियोगी छात्रों ने इस फैसले का विरोध करते हुए आयोग से एक दिन और एक ही पाली में परीक्षा कराने की मांग की है। प्रतियोगी छात्रों ने अपनी मांग को लेकर सोमवार को सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर हैश टैग अभियान भी चलाया था। जो दिन भर ट्रेंड होता रहा और डेढ़ लाख से ज्यादा लोगों ने उसे सपोर्ट किया है।

फरवरी में लीक हो गया था पेपर
गौरतलब है कि यूपी लोक सेवा आयोग की आरओ और एआरओ 2023 प्रारंभिक परीक्षा 22 23 दिसंबर 2024 को प्रस्तावित है। जबकि पीसीएस प्री 2024 की परीक्षा 7 और 8 दिसंबर को प्रस्तावित है। 11 फरवरी 2024 को हुई समीक्षा अधिकारी व सहायक समीक्षा अधिकारी प्रारंभिक परीक्षा 2023 का पेपर लीक हो गया था। जिसके चलते परीक्षा रद्द करनी पड़ी थी। आरओ और एआरओ भर्ती परीक्षा में पेपर लीक को लेकर छात्रों के आंदोलन के चलते पीसीएस प्री 2024 भी टाल दी गई थी। इसके बाद जून माह में 26 व 27 अक्टूबर को पीसीएस प्री परीक्षा करने का शेड्यूल जारी किया गया था। लेकिन परीक्षा केंद्र ना मिलने के चलते 26 और 27 अक्टूबर को भी परीक्षा कराने में आयोग असमर्थ नजर आ रहा है। 

दिसंबर में परीक्षा कराने की तैयारी
आयोग अब 7 और 8 दिसंबर को दो दिन, दो पालियों में परीक्षा कराने की तैयारी कर रहा है। जबकि समीक्षा अधिकारी और सहायक समीक्षा अधिकारी प्रारंभिक परीक्षा 2023 को 22 और 23 दिसंबर को कराने की तैयारी है। प्रतियोगी छात्र इसका विरोध कर रहे हैं। पीसीएस प्री में जहां 5 लाख 76 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। वहीं, आरओ और एआरओ प्रारंभिक परीक्षा 2023 में 10 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

Also Read

मां-बेटी के विवाद में हाईकोर्ट ने कहा - 'मातृ देवो भव:', माता के इलाज का 25% खर्च देने का आदेश

15 Oct 2024 09:28 PM

प्रयागराज Prayagraj News : मां-बेटी के विवाद में हाईकोर्ट ने कहा - 'मातृ देवो भव:', माता के इलाज का 25% खर्च देने का आदेश

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने मां-बेटी के बीच के विवाद में सुनवाई के दौरान रहीम के दोहे का उद्धरण देते हुए निर्णय सुनाया। कोर्ट ने कहा, "मातृ देवो भवः" (मां भगवान के समान होती है) और "क्षमा बड़न को चाहिए, छोटन को उत्पात... और पढ़ें