महाकुंभ-2025 : प्रयागराज में योगी सरकार की स्वास्थ्य सेवाओं की विशेष तैयारी, जानें कैसे होगा 24 घंटे सेवा उपलब्ध

प्रयागराज में योगी सरकार की स्वास्थ्य सेवाओं की विशेष तैयारी, जानें कैसे होगा 24 घंटे सेवा उपलब्ध
UPT | महाकुंभ

Aug 07, 2024 00:56

प्रयागराज में आयोजित होने वाले महाकुंभ 2025 के महा आयोजन को लेकर योगी सरकार बड़े पैमाने पर तैयारियों में जुटी है। इस आयोजन में लाखों श्रद्धालुओं के शामिल होने की उम्मीद है...

Aug 07, 2024 00:56

Prayagraj News : प्रयागराज में आयोजित होने वाले महाकुंभ 2025 के महा आयोजन को लेकर योगी सरकार बड़े पैमाने पर तैयारियों में जुटी है। इस आयोजन में लाखों श्रद्धालुओं के शामिल होने की उम्मीद है, जो करीब दो माह तक चलेगा। सरकार ने श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य को प्राथमिकता देते हुए विशेष योजनाएं बनाई हैं, जिनमें महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य पर विशेष फोकस किया जा रहा है।



पैरामेडिकल स्टाफ की नियुक्ति
कुंभ मेला क्षेत्र में 407 डॉक्टर्स, 182 नर्सिंग स्टाफ, 150 वार्ड ब्वॉयज, 354 फार्मासिस्ट और 60 लैब टेक्नीशियन की तैनाती की जाएगी। ये मेडिकल टीमें 24 घंटे अपनी सेवाएं देंगी, जिससे श्रद्धालुओं को किसी भी समय स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकें।

महिलाओं और बच्चों के लिए विशेष इंतजाम
महिला और बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए विशेष व्यवस्थाएं की जा रही हैं। मेला क्षेत्र के अस्पतालों में तीन शिफ्टों में 48 महिला चिकित्सक तैनात होंगी, जो 24 घंटे सेवाएं देंगी। इसके अलावा, गाइनेकोलॉजिस्ट और पीडियाट्रिक विशेषज्ञ भी 24 घंटे उपलब्ध रहेंगे। सेंट्रल अस्पताल में लेबर रूम की स्थापना की जा रही है, और सीएचसी और पीएचसी में भी 24 घंटे आकस्मिक सेवाएं उपलब्ध होंगी।

अस्थायी सेंट्रल अस्पताल
महाकुंभ मेला क्षेत्र में महिलाओं और बच्चों के लिए अलग-अलग वार्ड बनाए जाएंगे। 100 बेड का अस्थायी सेंट्रल अस्पताल बनाया जाएगा, जिसमें 30 बेड महिलाओं और 10 बेड बच्चों के लिए रिजर्व रहेंगे। सब सेंट्रल अस्पताल में 10 बेड महिलाओं और 3 बेड बच्चों के लिए और सेक्टर अस्पतालों में 8 बेड महिलाओं और 2 बेड बच्चों के लिए रिजर्व किए जाएंगे।

नशा मुक्ति केंद्र की स्थापना
मेला क्षेत्र में नशा मुक्ति केंद्र भी स्थापित किया जाएगा, जहां पर काउंसलर लोगों को नशे के दुष्प्रभाव के बारे में जागरूक करेंगे। यहां बाल रोग विशेषज्ञ परामर्शदाता भी तैनात होंगे, जो बच्चों के स्वास्थ्य से संबंधित समस्याओं का समाधान करेंगे।

उच्चस्तरीय व्यवस्थाओं की निगरानी
कुंभ मेला अधिकारी विजय किरण आनंद ने बताया कि श्रद्धालुओं को 24 घंटे स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए विशेष व्यवस्थाएं की गई हैं। इसके तहत अतिरिक्त दवाइयां, मरहम-पट्टी समेत अन्य चीजों के पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं।

Also Read

स्नानार्थियों से लेकर पानी तक की होगी निगरानी, अंडर वाटर ड्रोन, सोनार समेत कई सुरक्षा व्यवस्था में हाईटेक उपकरणों का होगा इस्तेमाल

19 Sep 2024 08:24 PM

प्रयागराज महाकुंभ-2025 : स्नानार्थियों से लेकर पानी तक की होगी निगरानी, अंडर वाटर ड्रोन, सोनार समेत कई सुरक्षा व्यवस्था में हाईटेक उपकरणों का होगा इस्तेमाल

प्रयागराज में जनवरी 2025 में होने वाले इस महाकुंभ के लिए जल की सतह पर निगरानी के लिए पहली बार वाटर स्कूटर ब्रिगेड तैनात की जाएगी। इसके अलावा, अंडर वाटर सेफ्टी उपकरणों की खरीद के लिए बजट को स्वीकृति मिल गई है... और पढ़ें