महाकुंभ 2025 के लिए सेवा प्रदाताओं का प्रशिक्षण शुरू : भव्य और सुव्यवस्थित आयोजन के लिए उठाया कदम

भव्य और सुव्यवस्थित आयोजन के लिए उठाया कदम
UPT | ट्रेनिंग किट देते मुख्य विकास अधिकारी।

Aug 18, 2024 16:58

प्रयागराज में लगने वाले महाकुम्भ 2025 के भव्य एवं सुचारू आयोजन के लिए सेवा प्रदाताओं गाइड, टैक्सी, आटो ड्राइवर, बोटमैन एवं वेन्डर्स को प्रशिक्षण दिया जा रहा।

Aug 18, 2024 16:58

Short Highlights
  • पहले बैच में 60 प्रतिभागियों को प्रशिक्षित किया गया,  तीर्थराज प्रयाग से जुड़े स्थलों का परिचय दिया 
  • श्रद्धालुओं को त्रिवेणी संगम, शृंगवेरपुर और पड़ोसी क्षेत्रों के स्थलों तक पहुंचाने का काम गाइड करेंगे 
Prayagraj News : प्रयागराज में आगामी महाकुंभ-2025 के भव्य और सुव्यवस्थित आयोजन के लिए,सेवा प्रदाताओं को प्रशिक्षण देने की पहल की गई है। इस प्रशिक्षण का उद्देश्य उन गाइड, टैक्सी और ऑटो ड्राइवर, नाविक, और वेंडर्स को तैयार करना है, जो महाकुंभ के दौरान श्रद्धालुओं और पर्यटकों को अपनी सेवाएं प्रदान करेंगे। इस कार्य के लिए मान्यवर कांशीराम पर्यटन प्रबंधन संस्थान, लखनऊ के द्वारा एक विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। यह कार्यक्रम प्रयागराज के सिविल लाइन्स स्थित राही इलावर्त सभागार में चल रहा है, जिसमें लगभग 5000 सेवा प्रदाताओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है।

पहले बैच में 60 प्रतिभागियों को मिला प्रशिक्षण
प्रशिक्षण कार्यक्रम के पहले बैच में कुल 60 प्रतिभागियों को प्रशिक्षित किया गया। इस प्रशिक्षण के दौरान उन्हें तीर्थराज प्रयाग से जुड़े विभिन्न स्थलों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। प्रतिभागियों को हेरीटेज वॉक, स्थानीय खान-पान व्यवस्था, संगम और अन्य महत्वपूर्ण स्थलों के भ्रमण रूट के बारे में पीपीटी के माध्यम से समझाया गया। साथ ही, चिकित्सा व्यवस्था के बारे में भी जानकारी प्रदान की गई। दूसरे बैच के प्रशिक्षण का शुभारंभ मुख्य विकास अधिकारी श्री गौरव कुमार द्वारा किया गया।

श्रद्धालुओं को पड़ोसी दर्शनीय स्थलों तक पहुंचाने की जिम्मेदारी
मुख्य विकास अधिकारी श्री गौरव कुमार ने अपने उद्बोधन में महाकुंभ 2025 के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि इस महायोजन में आने वाले श्रद्धालुओं को त्रिवेणी संगम के साथ-साथ श्रृंगवेरपुर और आसपास के अन्य दर्शनीय स्थलों तक पहुंचाने की व्यवस्था में सेवा प्रदाताओं की भूमिका महत्वपूर्ण होगी। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि इस दौरान डिजिटल सुविधाओं का व्यापक उपयोग किया जाना चाहिए ताकि श्रद्धालुओं को बेहतर अनुभव मिल सके।

नाविकों के लिए विशेष प्रशिक्षण सत्र
प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान, नाविकों के लिए विशेष सत्र आयोजित किया गया। मान्यवर कांशीराम पर्यटन प्रबंधन संस्थान, लखनऊ के असिस्टेंट प्रोफेसर श्री प्रखर तिवारी ने नाविकों को सामान्य परिचय और जल परिवहन व्यवस्था के बारे में आवश्यक जानकारियां दीं। उन्होंने महाकुंभ के ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संदर्भों को रोचक कहानियों के माध्यम से प्रस्तुत किया, ताकि नाविक पर्यटकों को इन दृष्टांतों को प्रभावी ढंग से समझा सकें। इसके अलावा, दूसरे सत्र में डॉ. ललित प्रताप सिंह, सहायक प्रोफेसर, चिकित्सा महाविद्यालय ने आपातकालीन चिकित्सा सेवाओं में बचाव और सुझावों पर प्रशिक्षण प्रदान किया।

आयोजन की देखरेख और संचालन
इस महत्वपूर्ण प्रशिक्षण कार्यक्रम की देखरेख कुम्भ मेला की विभागीय नोडल अधिकारी सुश्री अपराजिता सिंह, क्षेत्रीय पर्यटक अधिकारी राजेश कुमार भारती, और अन्य अधिकारियों द्वारा की जा रही है। होटल इलावर्त के प्रबंधक श्री डी.पी. सिंह, प्रधान सहायक मुकेश प्रसाद, सहायक लेखाकार मयंक तिवारी और पर्यटन पुलिस बल के निरीक्षक खुर्शीद आलम भी कार्यक्रम के सुचारू संचालन में सहयोग प्रदान कर रहे हैं।

महाकुंभ 2025 की तैयारी को लेकर यह प्रशिक्षण कार्यक्रम एक महत्वपूर्ण कदम है, जो न केवल श्रद्धालुओं और पर्यटकों के अनुभव को बेहतर बनाएगा, बल्कि प्रयागराज को एक बार फिर से वैश्विक धार्मिक पर्यटन के मानचित्र पर प्रमुखता से स्थापित करेगा। 

Also Read

बुलडोजर एक्शन से पहले मदरसा कमेटी ने दिया 100 पन्नों का जवाब, SC भेजी कॉपी

19 Sep 2024 05:58 PM

प्रयागराज प्रयागराज नकली नोट केस : बुलडोजर एक्शन से पहले मदरसा कमेटी ने दिया 100 पन्नों का जवाब, SC भेजी कॉपी

प्रयागराज के मदरसा जामिया हबीबिया मस्जिदे आजम में नकली नोट छापने और बच्चों के ब्रेनवॉश किए जाने के खुलासे के बाद मामला अब सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस तक पहुंच गया है। अब कमेटी ने सौ पन्नों का जवाब प्रस्तुत किया है। और पढ़ें