UPPSC PCS Exam 2024 : यूपी पीसीएस 2024 की प्रारंभिक परीक्षा फिर से स्थगित, अब दिसंबर में कराए जाने की तैयारी

यूपी पीसीएस 2024 की प्रारंभिक परीक्षा फिर से स्थगित, अब दिसंबर में कराए जाने की तैयारी
UPT | यूपीपीसीएस दफ्तर के बाहर अभ्यर्थियों का प्रदर्शन

Oct 16, 2024 14:10

उत्तर प्रदेश पीसीएस 2024 की प्रारंभिक परीक्षा लगातार दूसरी बार स्थगित कर दी गई है। यह परीक्षा अब अक्टूबर के आखिरी हफ्ते के बजाय 7 और 8 दिसंबर को आयोजित की जाएगी।

Oct 16, 2024 14:10

Short Highlights
  • लगभग छह लाख अभ्यर्थियों ने परीक्षा के लिए किया आवेदन
  • प्रयागराज में आयोग के दफ्तर पर अभ्यर्थियों का प्रदर्शन
  • परीक्षा एक ही दिन में कराने की मांग
     
UPPSC PCS Exam 2024 : उत्तर प्रदेश पीसीएस 2024 की प्रारंभिक परीक्षा लगातार दूसरी बार स्थगित कर दी गई है। यह परीक्षा अब अक्टूबर के आखिरी हफ्ते के बजाय 7 और 8 दिसंबर को आयोजित की जाएगी। यह पहला मौका होगा जब पीसीएस की प्रारंभिक परीक्षा दो दिन चलेगी। इस बार लगभग पौने छह लाख अभ्यर्थियों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया है।

परीक्षा के दो दिन होने पर अभ्यर्थियों का विरोध
यूपी पीसीएस 2024 की प्रारंभिक परीक्षा के नॉर्मलाइजेशन पैटर्न पर दो दिनों में कराए जाने के निर्णय का तमाम अभ्यर्थी विरोध कर रहे हैं। उनका कहना है कि इस व्यवस्था से कुछ अभ्यर्थियों को आसान पेपर मिल सकता है, जबकि अन्य को कठिन परीक्षा का सामना करना पड़ेगा, जिससे योग्य अभ्यर्थियों के बाहर होने का खतरा बढ़ जाता है। अभ्यर्थियों का यह भी आरोप है कि आयोग ने अपने विज्ञापन में स्पष्ट रूप से एक दिन में परीक्षा कराने का जिक्र किया था। इसके अलावा, दो दिन परीक्षा आयोजित करने पर कुछ अभ्यर्थी कोर्ट का सहारा ले सकते हैं, जिससे हाई कोर्ट भर्ती पर रोक लगा सकता है। ऐसा होने पर सभी अभ्यर्थियों को इसका खामियाजा उठाना पड़ सकता है।


परीक्षा एक ही दिन में कराने की मांग
अभ्यर्थियों का कहना है कि विवादों से बचने के लिए यूपी पीसीएस की प्रारंभिक परीक्षा को परंपरागत तरीके से एक ही दिन में कराया जाना चाहिए। उनका तर्क है कि जब लोकसभा और विधानसभा के चुनाव बिना किसी गड़बड़ी के एक दिन में हो सकते हैं, तो पांच लाख अभ्यर्थियों की परीक्षा एक दिन में क्यों नहीं आयोजित की जा सकती। अभ्यर्थियों का यह भी मानना है कि आयोग परीक्षा केंद्रों के नाम पर मनमानी नहीं कर सकता, और सभी को समान अवसर प्रदान करना चाहिए।

ये भी पढ़ें- नसीम इंडिया का निधन : काशी के पहले अंतरराष्ट्रीय फुटबॉलर, जापान में किया था भारत का प्रतिनिधित्व

अभ्यर्थियों ने किया प्रदर्शन
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) के प्रारंभिक परीक्षा दो दिन कराए जाने के फैसले का विरोध करते हुए दर्जनों अभ्यर्थियों ने प्रयागराज में आयोग के दफ्तर पर प्रदर्शन किया। अभ्यर्थी कई घंटे तक आयोग के दफ्तर पर डटे रहे, लेकिन आयोग के किसी जिम्मेदार अधिकारी से उनकी मुलाकात नहीं हो सकी और न ही वे अपना ज्ञापन दे सके। अभ्यर्थियों का कहना है कि अगर आयोग ने उनकी बात नहीं सुनी और मनमाने तरीके से दो दिन परीक्षा कराई तो वे न केवल इस फैसले का विरोध करेंगे, बल्कि अदालत का दरवाजा भी खटखटाएंगे।

Also Read