महाकुंभ 2025 स्पेशल : योगी सरकार का वर्ल्ड क्लास स्वास्थ्य सेवाओं का वादा, 125 करोड़ रुपये खर्च होंगे

योगी सरकार का वर्ल्ड क्लास स्वास्थ्य सेवाओं का वादा, 125 करोड़ रुपये खर्च होंगे
UPT | महाकुंभ 2025 स्पेशल

Jul 27, 2024 16:44

महाकुंभ-2025 में आने वाले श्रद्धालुओं को विश्वस्तरीय स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने की तैयारी में योगी सरकार ने बड़ा कदम उठाया है।

Jul 27, 2024 16:44

Short Highlights
  • वर्ल्ड क्लास स्वास्थ्य सेवाओं के लिए संचालित किये जा रहे 18 प्रोजेक्ट 
  • मेला क्षेत्र में बनाए जाएंगे 43 अस्थायी अस्पताल, तैनात होंगे 407 डाॅक्टर्स 
  • महिला श्रद्धालुओं का रखा जाएगा विशेष ध्यान, 24 घंटे सेवा देंगी गायनेकोलॉजिस्ट
Prayagraj News : महाकुंभ-2025 में आने वाले श्रद्धालुओं को विश्वस्तरीय स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने की तैयारी में योगी सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। इस आयोजन के दौरान स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए राज्य सरकार ने 125 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया है। इस राशि से स्वास्थ्य संबंधी 18 प्रोजेक्ट्स को अंजाम दिया जाएगा, जो मेला क्षेत्र, प्रयागराज शहर के अस्पतालों और मेला क्षेत्र के आसपास के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को अपग्रेड करेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि श्रद्धालुओं को उच्च गुणवत्ता की स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाएं।

ये भी पढ़ें : Mahakumbh 2025 : शाही पेशवाई की तिथियों का एलान, विजयदशमी पर नागा संन्यासी प्रयागराज के लिए करेंगे प्रस्थान

स्वास्थ्य सेवाओं के लिए 18 प्रोजेक्ट्स
महाकुंभ मेला अधिकारी विजय किरण आनंद ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महाकुंभ-2025 को दिव्य और भव्य बनाने के लिए कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं। इनमें विशेष रूप से श्रद्धालुओं को उत्कृष्ट स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने का निर्देश शामिल है। इस दिशा में प्रयागराज में स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े 18 प्रमुख प्रोजेक्ट्स संचालित किए जा रहे हैं, जिन पर कुल 125 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इन प्रोजेक्ट्स के तहत शहर के चार प्रमुख अस्पतालों - मोती लाल नेहरू चिकित्सालय (Colvin), तेज बहादुर सप्रू अस्पताल (Bailey), राजकीय क्षय रोग चिकित्सालय टेलियरगंज, और जिला महिला चिकित्सालय (Dufferin) - का अपग्रेडेशन किया जा रहा है। इन अस्पतालों में 305 बेड रिजर्व किए गए हैं, जिसमें डफरिन अस्पताल में विशेष रूप से महिला श्रद्धालुओं के लिए 50 बेड रिजर्व किए गए हैं।



अस्थायी अस्पतालों की व्यवस्था
महाकुंभ मेला क्षेत्र में 43 अस्थायी अस्पताल बनाए जाएंगे, जिनमें 380 बेड की व्यवस्था होगी। इनमें एक 100 बेड का सेंट्रल अस्पताल, 25-25 बेड के दो सब सेंट्रल अस्पताल, 20-20 बेड के दो संक्रामक रोग अस्पताल, और 8 सेक्टर में 20-20 बेड के एक-एक अस्थायी अस्पताल शामिल होंगे। इसके अलावा, 10 फर्स्ट एड पोस्ट और 20 आउट हेल्थ पोस्ट भी स्थापित किए जाएंगे। इन सभी अस्पतालों को मेला क्षेत्र के तीन सेक्टरों में बंटा जाएगा। मेला क्षेत्र में वेक्टर जनित रोगों पर नियंत्रण के लिए 10 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे, जबकि अस्पतालों में मरीजों के खाने-पीने, सर्जिकल आइटम्स, दवाइयों और अन्य आवश्यकताओं के लिए 12.73 लाख रुपये की राशि आवंटित की गई है। 

डॉक्टर्स और मेडिकल स्टाफ की तैनाती
स्वास्थ्य सेवाओं को प्रभावी ढंग से संचालित करने के लिए 407 डॉक्टर्स की तैनाती की जाएगी, साथ ही 182 नर्सिंग स्टाफ, 150 वार्ड ब्वॉय, 354 फार्मासिस्ट और 60 लैब टेक्नीशियन भी तैनात किए जाएंगे। महिला श्रद्धालुओं के विशेष ध्यान में रखते हुए, मेला क्षेत्र में तीन शिफ्टों में 48 महिला चिकित्सक सेवाएं देंगी। सेंट्रल अस्पताल में लेबर रूम की स्थापना की जाएगी और 24 घंटे गायनेकोलॉजिस्ट भी तैनात रहेंगी। इसके अतिरिक्त, 40 स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स की एक टीम भी उपलब्ध रहेगी। सीएचसी और पीएचसी में भी 24 घंटे आकस्मिक सेवाएं उपलब्ध होंगी, जिसमें एक्स्ट्रा दवाइयां, मरहम-पट्टी और अन्य आवश्यक वस्तुओं के पर्याप्त इंतजाम किए जाएंगे।

ये भी पढ़ें : बांके बिहारी मंदिर कॉरिडोर : हाईकोर्ट में दाखिल की रिव्यू पिटीशन, 5 अगस्त को सुनवाई

रास्ते में स्वास्थ्य सुविधाओं का सुधार
महाकुंभ के दौरान मेला क्षेत्र के रास्ते में पड़ने वाले 12 सीएचसी, 3 पीएचसी, और एक पोस्टमार्टम हाउस के अपग्रेडेशन के लिए 21.24 लाख रुपये का बजट भी निर्धारित किया गया है। एंबुलेंस सेवाओं के तहत 125 रोड एंबुलेंस, 20 रिवर एंबुलेंस और 1 एयर एंबुलेंस की तैनाती की जाएगी, और इसके लिए 13.73 लाख रुपये आवंटित किए गए हैं।

Also Read

पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा, दो आरोपियों को गिरफ्तार किया

7 Sep 2024 06:41 PM

प्रयागराज बुलडोजर से घर की बाउंड्री तोड़ने का आरोप : पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा, दो आरोपियों को गिरफ्तार किया

प्रयागराज में एक नेता की ओर से बुलडोजर से एक घर की बाउंड्री वॉल गिराने का मामला सामने आया है। इस घटना के बाद पीड़ित की शिकायत पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है। और पढ़ें