बदलता उत्तर प्रदेश : 26 सितंबर को होगा सहारनपुर सिविल एयरपोर्ट का वर्चुअल उद्घाटन, शहर को मिलेगी बड़ी सौगात

26 सितंबर को होगा सहारनपुर सिविल एयरपोर्ट का वर्चुअल उद्घाटन, शहर को मिलेगी बड़ी सौगात
UPT | सिविल एयरपोर्ट का होगा वर्चुअल उद्घाटन।

Sep 24, 2024 20:18

सहारनपुर जिले के सरसावा में 26 सितंबर 2024 को सिविल एयरपोर्ट का वर्चुअल उद्घाटन किया जाएगा। जिसमें टर्मिनल भवन, पार्किंग एरिया, सड़कें, प्रसाधन और प्रशासनिक भवन जैसी सुविधाओं का विकास किया गया।

Sep 24, 2024 20:18

Saharanpur News : सहारनपुर जिले को जल्द ही एक बड़ी सौगात मिलने जा रही है। 26 सितंबर 2024 को सरसावा में बने सिविल एयरपोर्ट का वर्चुअल उद्घाटन किया जाएगा। इस एयरपोर्ट के चालू होने से सहारनपुर जनपद से हवाई यात्रा की शुरुआत हो जाएगी। जिससे न केवल स्थानीय व्यापारियों और उद्यमियों को लाभ मिलेगा, बल्कि दूर-दराज के शहरों में सफर करने वाले आम नागरिकों को भी काफी सहूलियत होगी।

एयरपोर्ट निर्माण का सफर
सरसावा में बने इस सिविल एयरपोर्ट के लिए प्रदेश सरकार ने 2020 में किसानों की जमीन अधिग्रहण की थी और इसे एयरपोर्ट अथॉरिटी को सौंपा था। इसके बाद निर्माण कार्य शुरू हुआ। जिसमें टर्मिनल भवन, पार्किंग एरिया, सड़कें, प्रसाधन और प्रशासनिक भवन जैसी सुविधाओं का विकास किया गया। हालांकि, निर्माण कार्य के दौरान कुछ समय के लिए गति धीमी रही, लेकिन अब चार साल बाद आखिरकार 26 सितंबर को इसका उद्घाटन किया जाएगा।

इस सिविल टर्मिनल को 65 एकड़ में विकसित किया गया है। इसमें यात्री सुविधा के लिए बोर्डिंग पास, कैंटीन, यात्री लाउंज और कार्यालय जैसी सुविधाएं होंगी। एक साथ दो वायुयानों के लिए प्लेटफार्म बनाया गया है और 50 कारों के लिए पार्किंग की भी व्यवस्था की गई है। इसके अलावा, रुड़की पंचकूला राष्ट्रीय राजमार्ग – 344 से सिविल एयरपोर्ट तक डिवाइडर के साथ डेढ़ किलोमीटर लंबी फोरलेन सड़क का भी निर्माण कराया गया है।

उद्घाटन की तैयारियां पूरी
जिलाधिकारी मनीष कुमार बंसल ने जानकारी दी कि एयरपोर्ट का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। कुछ दिन पहले उन्होंने खुद एयरपोर्ट का निरीक्षण किया था और निर्माण की प्रगति का जायजा लिया था। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के लोकल प्रोजेक्ट हेड ने भी पुष्टि की है कि 26 सितंबर 2024 को एयरपोर्ट का वर्चुअल उद्घाटन होने की संभावना है।

वायुसेना की हवाई पट्टी का उपयोग
सरसावा को एयरपोर्ट के लिए चुने जाने का मुख्य कारण यह रहा कि यहां हवाई पट्टी का निर्माण नहीं किया गया है। इसके बजाय, भारतीय वायुसेना की पहले से निर्मित हवाई पट्टी का इस्तेमाल वाणिज्यिक उड़ानों के लिए किया जाएगा। यह कदम न केवल समय और धन की बचत करेगा, बल्कि परियोजना के पर्यावरणीय प्रभाव को भी कम करेगा।

ये भी पढ़ें : अयोध्या में विस्तार के बाद जमीन महंगी : चार साल में दोगुनी हुई संपत्तियों की रजिस्ट्री, सर्किल रेट भी बढ़ा

यात्रियों की सहूलियत
सहारनपुर से हवाई यात्रा की शुरुआत में सबसे पहले वाराणसी, गोरखपुर और कुशीनगर के लिए उड़ानों का संचालन किया जाएगा। इन शहरों के लिए यात्रियों की भारी भीड़ होने के कारण यह निर्णय लिया गया है। इससे पहले व्यापारियों और यात्रियों को हवाई यात्रा के लिए दिल्ली या देहरादून जाना पड़ता था, जिससे उनका समय और धन दोनों खर्च होते थे। अब सहारनपुर से सीधी उड़ानें शुरू होने से यात्रियों को इस परेशानी से मुक्ति मिलेगी। इसके साथ ही, श्रद्धालुओं को चार धाम यात्रा के लिए ट्रेन रिजर्वेशन की लंबी प्रतीक्षा से भी छुटकारा मिलेगा।

Also Read

सरकार को चूना लगाने वाले सात गिरफ्तार, इतने करोड़ के काटे फर्जी जीएसटी बिल 

24 Sep 2024 11:36 PM

मुजफ्फरनगर Muzaffarnagar News : सरकार को चूना लगाने वाले सात गिरफ्तार, इतने करोड़ के काटे फर्जी जीएसटी बिल 

साइबर अपराधियों ने 925 करोड़ के फर्जी जीएसटी बिल काट दिए। अपराधियों ने देश में अलग-अलग 48 फर्जी कंपनियां बनाकर घटना को अंजाम दिया है। जिससे सरकार... और पढ़ें