कला प्रदर्शनी : मिट्टी, गत्ता और बेकार सामग्रियों से खिलौने और मूर्तियां बनाईं, कई सुंदर कलाकृतियां तैयार कीं

मिट्टी, गत्ता और बेकार सामग्रियों से खिलौने और मूर्तियां बनाईं, कई सुंदर कलाकृतियां तैयार कीं
UPT | प्रदर्शनी में भाग लेते छात्र-छात्राएं।

Oct 19, 2024 17:40

रामगढ़ स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय में "शिक्षा में कला" विषय पर कार्यशाला व प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इसमें छात्र-छात्राओं ने अपने हुनर का प्रदर्शन करते हुए कई तरह के खिलौने आदि बनाए।

Oct 19, 2024 17:40

Chandauli News : चंदौली जिले के रामगढ़ स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय में 'शिक्षा में कला' विषय पर एक विशेष कार्यशाला और प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं ने अपने रचनात्मक कौशल का प्रदर्शन करते हुए मिट्टी, गत्ता, और अन्य निष्प्रयोज्य सामग्रियों से खिलौने और मूर्तियां बनाईं। छात्रों के इस अद्भुत प्रदर्शन की सराहना उनके अध्यापकों और मुख्य अतिथियों द्वारा की गई। यह कार्यशाला 3 सितंबर से 18 अक्टूबर तक दो चरणों में आयोजित की गई, जिसमें बच्चों को पारंपरिक और आधुनिक कला के विभिन्न आयामों से परिचित कराया गया।

काष्ठ कला विशेषज्ञ ने दी कला की शिक्षा
इस कार्यशाला के समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से आए काष्ठ कला के मर्मज्ञ रामेश्वर सिंह उपस्थित रहे। उनके साथ उनकी टीम के सदस्य मनीष सिंह, रेखा, मोनिका, और प्रिया ने भी बच्चों को प्रशिक्षित किया। उन्होंने बच्चों को मिट्टी, गत्ता, और अन्य बेकार मानी जाने वाली सामग्रियों का उपयोग करके खिलौने और मूर्तियां बनाने के तरीके सिखाए। बच्चों ने अपनी रचनात्मकता का प्रदर्शन करते हुए कई सुंदर कलाकृतियां तैयार कीं, जो कला में उनकी रुचि और समर्पण को दर्शाती हैं।

प्रदर्शनी और समापन समारोह
शुक्रवार को कार्यशाला के समापन के अवसर पर एक विशेष प्रदर्शनी का आयोजन किया गया, जिसमें बच्चों द्वारा बनाई गई कलाकृतियों को स्टाल पर सजाया गया। इस प्रदर्शनी का उद्घाटन विद्यालय के प्राचार्य संजय कुमार मिश्र और मुख्य अतिथि रामेश्वर सिंह ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। प्रदर्शनी में स्थानीय ग्राम प्रधान आभा यादव ने विशिष्ट अतिथि के रूप में शिरकत की।

प्राचार्य संजय कुमार मिश्र ने अपने स्वागत भाषण में नई शिक्षा नीति का उल्लेख करते हुए कहा कि विद्यालय को हस्तकला और पारंपरिक खिलौनों के प्रशिक्षण हेतु नवोदय विद्यालय समिति की ओर से यह अवसर प्रदान किया गया था। उन्होंने बच्चों को प्रेरित करते हुए कहा कि मेहनत और लगन से जीवन में सफलता प्राप्त की जा सकती है और रचनात्मकता के माध्यम से जीवन की एक सुंदर तस्वीर तैयार की जा सकती है।

बच्चों के प्रयासों की अतिथियों ने की सराहना
कार्यशाला के संयोजक विनोद कुमार ने कार्यशाला के दौरान की गई गतिविधियों का संक्षिप्त परिचय दिया और बच्चों की रचनात्मकता को सराहा। प्रदर्शनी के दौरान अतिथियों ने बच्चों से बातचीत की और उनके कार्यों का अवलोकन किया। उन्होंने बच्चों को अपनी कलात्मक रुचि को बनाए रखने और निरंतर अभ्यास करने के लिए प्रेरित किया। कला शिक्षक विनोद कुमार और अन्य प्रशिक्षकों के प्रयासों की भी सराहना की गई, जिन्होंने बच्चों को कला के नए आयाम सिखाए।

सामुदायिक सेवा के तहत प्रदर्शनी का आयोजन
कार्यशाला के समापन के अवसर पर, सामुदायिक सेवा क्रियाकलाप के अंतर्गत बाबा कीनाराम इंटर कॉलेज के विद्यार्थियों को भी प्रदर्शनी में आमंत्रित किया गया। प्रदर्शनी में छात्रों की कलात्मक प्रतिभा ने सभी का दिल जीत लिया। बच्चों ने अपनी रचनात्मकता और मेहनत से जो कलाकृतियां तैयार कीं, उन्होंने प्रदर्शनी में आए सभी अतिथियों और दर्शकों को प्रभावित किया।

इस कार्यशाला ने न केवल बच्चों की रचनात्मक क्षमताओं को निखारा, बल्कि उन्हें अपनी कला के माध्यम से आत्म-अभिव्यक्ति के नए तरीके भी सिखाए। इस तरह के कार्यक्रमों से बच्चों में आत्मविश्वास बढ़ता है और वे अपनी कला को नए स्तर पर ले जाने के लिए प्रेरित होते हैं। 

Also Read

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ को मिला नैक B++ ग्रेड, फिर से मूल्यांकन की आवाज उठी

19 Oct 2024 11:45 PM

वाराणसी Varanasi News : महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ को मिला नैक B++ ग्रेड, फिर से मूल्यांकन की आवाज उठी

काशी विद्यापीठ परिसर में 07 से 09 अक्टूबर तक नैक पीयर टीम ने निरीक्षण किया था। निरीक्षण के बाद शनिवार को परिणाम जारी किया... और पढ़ें