Varanasi News : महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ को मिला नैक B++ ग्रेड, फिर से मूल्यांकन की आवाज उठी

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ को मिला नैक B++ ग्रेड, फिर से मूल्यांकन की आवाज उठी
UPT | महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ

Oct 20, 2024 01:24

काशी विद्यापीठ परिसर में 07 से 09 अक्टूबर तक नैक पीयर टीम ने निरीक्षण किया था। निरीक्षण के बाद शनिवार को परिणाम जारी किया...

Oct 20, 2024 01:24

Varanasi News : महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ नैक ग्रैडिंग में B++ ग्रेड मिला है। नेशनल असेस्मेंट एंड एक्रेडिटेशन काउंसिल की ओर से काशी विद्यापीठ को यह ग्रेड मिला है। जिससे विद्यापीठ के टीचरों एवं स्टूडेंट में खुशी है। इसके पहले विद्यापीठ की C ग्रेड मान्यता थी। 



अगले पांच वर्षों तक के लिए मान्य होगा
बता दें कि, काशी विद्यापीठ परिसर में 07 से 09 अक्टूबर तक नैक पीयर टीम ने निरीक्षण किया था। निरीक्षण के बाद शनिवार को परिणाम जारी किया गया। नैक की ओर से काशी विद्यापीठ को ग्रेड की जानकारी देते हुए बताया गया कि यह ग्रेड (B++) अगले पांच वर्षों तक के लिए मान्य होगा। नैक B++ ग्रेड मिलने के साथ ही काशी विद्यापीठ अपने पुराने ग्रेड C का दाग धोने से सफल रहा।

ये भी पढ़ें : मां ने ली अपने ही बच्चे की जान : पारिवारिक विवाद में नदी में फेंका बेटा, फिर बेटी को डुबाने की कोशिश, ऐसे पकड़ी गई...

विश्वविद्यालय को B++ ग्रेड प्राप्त हुआ
विद्यापीठ द्वारा दी गई सूचना में बताया गया कि नैक बैंगलोर से प्राप्त सूचना के अनुसार विश्वविद्यालय को B++ ग्रेड प्राप्त हुआ है। इसलिए परिसर में नैक से एक बार पुनः अपील करने की आवाजें सुनाई पड़ रही हैं। तीन स्तर की छलांग लगाने और B++ ग्रेड मिलने के बाद भी काशी विद्यापीठ के कुछ अध्यापकों, कर्मचारियों एवं छात्र-छात्राओं का कहना है कि ग्रेड और अच्छा आना चाहिए था। 

ये भी पढ़ें : महाकुंभ 2025 को लेकर दुनियाभर में उत्साह : विदेशी मेहमानों का आगमन शुरू, संगमनगरी के विकास पर जताई खुशी

2018 में काशी विद्यापीठ को नैक से C ग्रेड मिला था
उन्होंने कहा कि हम नैक मूल्यांकन के लिए हमारी तैयारी पूरी थी तथा हम और अच्छे ग्रेड के लिए आशान्वित थे। अध्यापकों ने कुलपति से कहा कि चूंकि वर्ष 2019 में 1.51 CGPA था और 2024 में बढ़कर CGPA 2.91 हो गया है, इस तरह इस बार 1.40 की बढ़त प्राप्त हुआ है और हम 0.1 से A ग्रेड नहीं पाए हैं। अपील करने से कुछ बढ़ सकता है तो फिर करना ही चाहिए, जिससे विश्वविद्यालय का ग्रेड सुधर सके। बता दें कि, वर्ष 2018 में काशी विद्यापीठ को नैक से C ग्रेड मिला था।

Also Read