वाराणसी से बड़ी खबर : उद्योगपति दीनानाथ झुनझुनवाला पर ईडी की कार्रवाई, सात राज्यों में छापे, ये है मामला

उद्योगपति दीनानाथ झुनझुनवाला पर ईडी की कार्रवाई, सात राज्यों में छापे, ये है मामला
UPT | झुनझुनवाला का घर

Jun 21, 2024 11:46

वाराणसी में ED की टीम ने व्यवसायी झुनझुनवाला के घर पर छापेमारी की। टीम ने बैंक से लिए करोड़ों रुपये के आय-व्यय दस्तावेजों की जांच की।

Jun 21, 2024 11:46

Varanasi News : वाराणसी से बड़ी खबर सामने आ रही है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने प्रसिद्ध उद्योगपति दीनानाथ झुनझुनवाला के खिलाफ कार्रवाई की है। यह कार्रवाई धन शोधन के आरोपों के संबंध में की गई है। ईडी के अधिकारियों ने झुनझुनवाला के निवास, कार्यालय और कारखानों सहित कई स्थानों पर छापेमारी की। फिलहाल, टीम ने दो लैपटॉप और कई फाइलों को अपने कब्जे में लिया है। कंपनी के नाम पर अब तक के बैंकों से लिए गए लोन और दस्तावेजों की जांच के बाद टीम पूछताछ कर रही है।झुनझुनवाला का झूला ब्रांड वनस्पति तेल यूपी-बिहार में मशहूर है।
  झुनझुनवाला के 10 ठिकानों पर ईडी की छापेमारी
प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब और उत्तराखंड समेत देश में झुनझुनवाला के 10 ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की है। दीनानाथ झुनझुनवाला पर पंजाब नेशनल बैंक और बैंक ऑफ बड़ोदा से करीब 900 करोड़ की धोखाधड़ी का आरोप है। बताया जा रहा है कि वाराणसी में नाटी इमली स्थित आवास, आशापुर और हिरामन की ऑयल मिल में दस्तावेजों को खंगाल रहे हैं। असिस्टेंट डायरेक्टर की अगुवाई में लखनऊ और प्रयागराज के 17 अफसर छापेमारी में जुटे हैं। इस दौरान कुछ इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और महत्वपूर्ण दस्तावेज जब्त किए गए हैं। आरोप है कि झुनझुनवाला ने कुछ प्रमुख राष्ट्रीयकृत बैंकों से बड़ी राशि का कर्ज लिया और उसे चुकाने में विफल रहे।


इसलिए नजर में आए
झुनझुनवाला के प्रतिष्ठानों पर पहले सीबीआई का छापा भी पड़ चुका है। आरोप है कि दीनानाथ झुनझुनवाला और उनके परिवार ने कई बैंकों से बड़ी मात्रा में ऋण लिया लेकिन उसे चुकाया नहीं। उनकी कंपनी पर सबसे बड़ा कर्ज है। यह भी आरोप है कि कंपनी ने बैंकों को गलत वित्तीय जानकारी देकर ऋण प्राप्त किया। झुनझुनवाला की कंपनी पर देश के कई प्रमुख बैंकों का बड़ा कर्ज है। इस मामले में पहले एक अन्य केंद्रीय जांच एजेंसी ने भी जांच शुरू की थी। वर्तमान जांच उसी के आधार पर ईडी द्वारा शुरू की गई है और यह धन शोधन के संभावित मामले पर केंद्रित है।

ये भी पढ़े : ग्लोकल यूनिवर्सिटी की संपत्ति जब्त : मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी की कार्रवाई, कीमत 4000 करोड़ से ज्यादा

बैंकों से करोड़ों के फ्राड का आरोप
सूत्रों के मुताबिक, उनकी कंपनी पर बैंकों के 7 हजार करोड़ रुपयों से ज्यादा की धोखाधड़ी का आरोप है और अब तक 42 एफआइआर दर्ज कराई जा चुकी हैं। झुनझुनवाला ने 11 बैंकों से करोड़ों का लोन लिया था। लेकिन, अब तक लौटाया नहीं है। उनकी कंपनी जेवीएल एग्रो इंडस्ट्रीज लिमिटेड एक बड़ी कर्जदार कंपनी है। जिसने लोन तो लिए लोकिन लौटाया नहीं। जिसके चलते पहले भी ईडी ने इनके घर छापा मारा था।

कौन हैं झुनझुनवाला 
दीनानाथ झुनझुनवाला का जन्म बिहार के भागलपुर में हुआ था और उन्होंने काशी हिंदू विश्वविद्यालय से शिक्षा प्राप्त की। उन्होंने अपना व्यवसाय छोटे पैमाने पर शुरू किया, शुरू में कपड़े बेचने और फिर बिस्कुट निर्माण से। 1980 के दशक के अंत में, झुनझुनवाला ने वनस्पति तेल के निर्माण में प्रवेश किया। शुरुआत में उत्पादन क्षमता सीमित थी, लेकिन समय के साथ यह काफी बढ़ गई। कंपनी ने धीरे-धीरे अपना उत्पादन बढ़ाया और अंततः प्रतिदिन हजार टन से अधिक का उत्पादन करने लगी। 2008 में झुनझुनवाला की कंपनी का नाम बदला गया और इसने विभिन्न प्रकार के खाद्य तेलों का उत्पादन शुरू किया। उनका 'झूला' ब्रांड उत्तर भारत में बहुत लोकप्रिय हो गया। झुनझुनवाला के व्यवसाय का विस्तार भारत से परे भी हुआ, जिसमें दक्षिण पूर्व एशिया और यूरोप के कुछ देश शामिल थे।

ये भी पढ़े : ईडी ने वीवो मोबाइल की जांच की शुरू, एजेंसी ने यमुना अथॉरिटी से मांगे महत्वपूर्ण दस्तावेज

Also Read

राजकीय बालगृह के 74 में से 25 बच्चों को मिला घर, 11 और मासूमों की होगी घर वापसी

5 Oct 2024 01:00 PM

वाराणसी आधार कार्ड बना गुमशुदा बच्चों के लिए वरदान : राजकीय बालगृह के 74 में से 25 बच्चों को मिला घर, 11 और मासूमों की होगी घर वापसी

राजकीय बालगृह में रह रहे गुमशुदा बच्चों के लिए आधार कार्ड वरदान साबित हो रहा है। वर्ष 2024 से राजकीय बालगृह में रह रहे 74 गुमशुदा बच्चों में से 25 बच्चों को आधार कार्ड की मदद से उनके परिवार से मिलवाया जा चुका है। और पढ़ें