वंदे भारत ट्रेन का विस्तार : प्रधानमंत्री मोदी ने वाराणसी से नई दिल्ली के लिए किया रवाना, यात्रियों को उपलब्ध होंगी अधिक सीटें

प्रधानमंत्री मोदी ने वाराणसी  से नई दिल्ली के लिए किया रवाना, यात्रियों को उपलब्ध होंगी अधिक सीटें
UPT | वाराणसी कैंट स्टेशन से वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया गया।

Sep 16, 2024 23:00

वाराणसी के कैंट रेलवे स्टेशन से नई दिल्ली के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिर एक बार वंदे भारत ट्रेन को वर्चुअल हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। ट्रेन में इस बार 16 के स्थान पर 20 बोगियां की गई हैं।

Sep 16, 2024 23:00

Varanasi News : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 18 सितंबर को एक बार फिर वर्चुअली हरी झंडी दिखाकर वाराणसी कैंट रेलवे स्टेशन से नई दिल्ली के लिए वंदे भारत ट्रेन को रवाना किया। इस बार वंदे भारत एक्सप्रेस में 16 बोगियों के स्थान पर 20 बोगियों का विस्तार किया गया है, जिससे यात्रियों को अधिक सुविधा और सीटें उपलब्ध होंगी। इस कार्यक्रम में उत्तर रेलवे डीआरएम एस.एम. शर्मा, राज्य मंत्री रविंद्र जायसवाल और निदेशक गौरव दीक्षित भी उपस्थित रहे।

20 बोगियों वाली वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत
गाड़ी संख्या 22415/22416 वंदे भारत एक्सप्रेस, वाराणसी से नई दिल्ली के बीच 18 सितंबर 2024 से यात्रियों के लिए नियमित रूप से चलाई जाएगी। यह ट्रेन 94 किमी प्रति घंटे की औसत रफ्तार और 130 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति से चलेगी। यह ट्रेन 759 किमी की दूरी 8 घंटे 5 मिनट में तय करेगी। यात्रियों की भारी मांग को देखते हुए इस ट्रेन में चार और बोगियां जोड़ी गई हैं, जिससे यात्रियों को विशेषकर त्योहारों के समय में कंफर्म सीटें मिल सकेंगी।

वंदे भारत की सीटिंग क्षमता में वृद्धि
वंदे भारत ट्रेन के प्रत्येक कोच में 78 सीटें होती हैं, जिससे चार अतिरिक्त कोच जोड़ने पर 312 और यात्रियों को यात्रा की सुविधा मिलेगी। यह ट्रेन वाराणसी-नई दिल्ली मार्ग पर प्रयागराज और कानपुर सेंट्रल स्टेशनों पर भी ठहरेगी। यात्रियों को टिकट बुकिंग की सुविधा ऑनलाइन और रेलवे आरक्षण केंद्रों से मिलेगी। यह ट्रेन सप्ताह में केवल मंगलवार को छोड़कर हर दिन चलेगी, जिससे यात्रियों को यात्रा की अधिक सुविधाएं मिलेंगी। 

ट्रेन का किराया और सुविधाएं
वंदे भारत एक्सप्रेस में एसी चेयर कार और एग्जीक्यूटिव क्लास के कोच हैं। एग्जीक्यूटिव क्लास में 52 यात्री और चेयर कार में 78 यात्री बैठ सकते हैं। सीटें घूमने वाली 2x2 विन्यास वाली हैं, जो यात्रा को आरामदायक बनाती हैं। वाराणसी से नई दिल्ली तक का चेयर कार का किराया 1,795 रुपये और एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 3,320 रुपये है।

वंदे भारत का समय और यात्रा कार्यक्रम
वाराणसी से नई दिल्ली के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस सुबह 6:00 बजे प्रस्थान करेगी और दोपहर 2:05 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी। वहीं, वापसी में यह ट्रेन दोपहर 3:00 बजे नई दिल्ली से प्रस्थान करेगी और रात 11:05 बजे वाराणसी पहुंचेगी। इस ट्रेन के विस्तार से यात्रियों को अधिक सुविधाएं मिलेंगी और यात्रा के दौरान बैठने की समस्या काफी हद तक कम होगी। 

Also Read

गंगा का जलस्तर घटा, लेकिन मुश्किलें कम नहीं, जानें पूरा मामला

18 Sep 2024 08:18 PM

चंदौली Chandauli News : गंगा का जलस्तर घटा, लेकिन मुश्किलें कम नहीं, जानें पूरा मामला

गंगा का जलस्तर मंगलवार की रात में थम गया । पानी थमने का साथ ही 20 सेंटीमीटर घट भी गया है । जलस्तर घटने से तटवर्ती गांव के ग्रामीणों ने राहत की सांस ली। किन्तु... और पढ़ें