advertisements
advertisements

Varanasi News : बाबा के दर्शन में काशीवासियों को आरक्षण, दर्शन करने में होगी आसानी, जानें प्रक्रिया...

बाबा के दर्शन में काशीवासियों को आरक्षण, दर्शन करने में होगी आसानी, जानें प्रक्रिया...
UPT | मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा

Apr 03, 2024 15:29

काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट द्वारा काशीवासियों एवं रिलेटिव को सुगम दर्शन करने के लिए व्यवस्था की जा रही है। यह सिस्टम जल्द ही लागू होगा जिसके लिए अन्य मंदिरों का अध्ययन किया जा रहा हैं।

Apr 03, 2024 15:29

Varanasi news : काशी विश्वनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या के कारण काशीवासियों को श्री बाबा काशी विश्वनाथ के दर्शन करने में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इसको लेकर अब काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट ने काशीवासियों एवं रिलेटिव को सुगम दर्शन करने के लिए व्यवस्था की जा रही है। यह सिस्टम जल्द ही लागू होगा। उसके लिए अन्य मंदिरों का अध्ययन किया जा रहा है।

बढ़ती जा रही श्रद्धालु​ओं की संख्या
काशी विश्वनाथ कॉरिडोर बनने के बाद से लगातार श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ती जा रही है। जिसके कारण प्रतिदिन 6 से 8 लाख लोग दर्शन कर रहे हैं। इसको लेकर काशीवासियों की मांग थी कि उन्हें अलग से किसी एक गेट से दर्शन कराया जाए। प्रशासन ने लोगों की लगातार बढ़ती मांग को देखते हुए मंदिर प्रशासन ने यह तय किया है कि काशीवासियों के​ लिए समय रिजर्व किया जाएगा। काशीवासी जिस तरह से बाबा विश्वनाथ का नियमित दर्शन करते थे, उनके सुलभ दर्शन के लिए व्यवस्था की जाएगी। यह जानकारी मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा ने दी है।

महाकाल मंदिर की कर रहे स्टडी
कौशल राज शर्मा ने बताया कि पिछले दो वर्षों से काशी विश्वनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं का काफी दबाव देखा गया है। इससे नियमित दर्शन करने वाले काशीवासियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। कभी-कभी श्रद्धालुओं की संख्या 5 से 8 लाख तक हो जाती है। उन दिनों काशीवासियों को विशेष रूप से दिक्कत होती है। उसी को देखते हुए काशीवासियों के लिए आगामी 10- 15 दिनों में एक व्यवस्था लागू की जा रही है, जिसके तहत कुछ समय उनके लिए रिजर्व कर दिया जाए। इस दौरान काशीवासी अपने रिश्तेदारों को भी दर्शन करा सकेंगे। इसको लेकर उज्जैन के महाकालेश्वर तथा अन्य मंदिरों में स्टडी कराई जा रही है। वहां भी स्थानीय लोगों के लिए कुछ समय निर्धारित किए गए हैं। उसी के तहत यहां व्यवस्था लागू की जाएगी।

Also Read

पूर्व माध्यमिक बालिका विद्यालय में धूमधाम से मना वार्षिकोत्सव, मतदान के लिए किया जागरूक

19 Apr 2024 12:14 AM

गाजीपुर गाजीपुर न्यूज : पूर्व माध्यमिक बालिका विद्यालय में धूमधाम से मना वार्षिकोत्सव, मतदान के लिए किया जागरूक

जनपद के भांवरकोल  क्षेत्र के कुंन्डेसर स्थित पूर्व माध्यमिक बालिका विद्यालय में गुरुवार को मतदाता जागरूकता, नामांकन मेला एवं वार्षिकोत्सव का आयोजन... और पढ़ें