यूपी को केंद्र से बड़ी सौगात : गंगा के ऊपर इस जिले में बनेगा रेल-रोड ब्रिज, सिक्स लेन हाईवे के साथ ये होंगी खासियत....

गंगा के ऊपर इस जिले में बनेगा रेल-रोड ब्रिज, सिक्स लेन हाईवे के साथ ये होंगी खासियत....
UPT | गंगा के ऊपर इस जिले में बनेगा रेल-रोड ब्रिज

Oct 16, 2024 17:40

भारत की आस्था नगरी बनारस में एक महत्वपूर्ण परियोजना की शुरुआत होने जा रही है, जिसके तहत देश का सबसे बड़ा रेल-रोड ब्रिज बनाया जाएगा। हाल ही में कैबिनेट ने इस परियोजना को मंजूरी दी है...

Oct 16, 2024 17:40

Varanasi News : भारत की आस्था नगरी बनारस में एक महत्वपूर्ण परियोजना की शुरुआत होने जा रही है, जिसके तहत देश का सबसे बड़ा रेल-रोड ब्रिज बनाया जाएगा। कैबिनेट ने इस परियोजना को मंजूरी दी है। इस परियोजना की कुल अनुमानित लागत लगभग ₹2,642 करोड़ है और इसे चार वर्षों में पूरा किया जाएगा। यह नया ब्रिज गंगा नदी के दोनों तटों को आपस में जोड़ेगा और इसमें चार रेलवे ट्रैक होंगे, जबकि इसके ऊपर छह लेन का हाईवे भी बनेगा। कैबिनेट मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि यह ब्रिज उत्तर प्रदेश के वाराणसी और पंडित दीन दयाल उपाध्याय जिलो को जोड़ने का काम करेगा। यह नया निर्माण मौजूदा मालवीय ब्रिज के पास स्थित होगा, जिससे यात्रा की सुविधा और बढ़ेगी।

यह भी पढ़ें- तीन महीने से तैयारी, योगी कर रहे दौरा : जिस मिल्कीपुर को भाजपा ने बनाया प्रतिष्ठा का प्रश्न, उससे जुड़ी याचिका से पार्टी कैसे अनजान?

ब्रिज में होंगे दो स्तर
कैबिनेट मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को रेल मंत्रालय के द्वारा प्रस्तावित रोड-रेल ब्रिज परियोजना को मंजूरी दे दी है। इस प्रोजेक्ट की अनुमानित लागत 2,642 करोड़ रुपये है। इस ब्रिज के निर्माण से यातायात की भीड़भाड़ कम करने में मदद मिलेगी। ब्रिज में दो स्तर होंगे: पहले स्तर पर चार रेलवे ट्रैक होंगे, जिन पर वंदे भारत जैसी तेज़ रफ़्तार ट्रेनों के साथ-साथ लॉजिस्टिक ट्रेनें भी चलेंगी। वहीं, दूसरे स्तर पर 6 लेन की सड़क बनाई जाएगी। यह रोड-कम-ट्रेन ब्रिज प्रति वर्ष 24 मिलियन टन अतिरिक्त कार्गो आवाजाही को संभाल सकेगा।



पॉल्यूशन में कमी से रोजगार तक...
  • रोजगार के अवसर : परियोजना से 10 लाख मानव दिवस के लिए सीधे नौकरियों का सृजन।
  • नेटवर्क विस्तार : भारतीय रेलवे का मौजूदा नेटवर्क लगभग 30 किलोमीटर बढ़ेगा।
  • पॉल्यूशन में कमी : ब्रिज पॉल्यूशन को कम करने में मदद करेगा।
  • कम ट्रांसपोर्टेशन लागत : परिवहन की लागत में कमी आएगी।
  • CO2 उत्सर्जन में कमी : 149 करोड़ किलोग्राम CO2 उत्सर्जन में कमी, जो 6 करोड़ पेड़ों के लगाने के बराबर है।

8 करोड़ लीटर डीजल की बचत होगी
गंगा नदी पर बनने वाले इस ब्रिज से यात्रा आसान और बेहतर होगी, जिससे डीजल की बचत भी संभव होगी। सरकार के अनुमान के अनुसार, इस ब्रिज से हर साल लगभग 8 करोड़ लीटर डीजल की बचत होगी, जो लोगों को करीब 638 करोड़ रुपए की बचत में मदद करेगा। केंद्रीय मंत्रालय ने बताया कि इस ब्रिज का डिजाइन और निर्माण तकनीकी दृष्टि से चुनौतीपूर्ण है।

यह भी पढ़ें- UP Assembly By Eection : मिल्कीपुर को लेकर अपनी याचिका वापस लेने हाईकोर्ट पहुंचे गोरखनाथ बाबा, अखिलेश यादव ने किया तंज

देश का सबसे पुराना पुल मालवीय ब्रिज
मालवीय ब्रिज 137 साल पुराना है। नया ब्रिज पुराने मालवीय ब्रिज को रिप्लेस करेगा। बता दें कि मालवीय ब्रिज, जो 1887 में वाराणसी में गंगा नदी पर बनाया गया, एक 1048.5 मीटर लंबा डबल डेकर पुल है। यह गंगा नदी पर स्थित सबसे लंबे पुलों में से एक है और ग्रांड ट्रंक रोड (जीटी रोड) भी इसी पुल से होकर गुजरती है। इस ऐतिहासिक पुल का निर्माण अवध और रुहेलखंड रेलवे के इंजीनियरों ने किया था। 1948 में, इसका नाम मदन मोहन मालवीय के नाम पर रखा गया। यह पुल काशी के वाराणसी जंक्शन और पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन स्टेशन के बीच स्थित है।

Also Read

विज्ञान मेले में छात्रों ने लगाई प्रदर्शनी, परियोजना निदेशक ने सराहा

16 Oct 2024 06:24 PM

गाजीपुर जिले भर में मनाया गया युवा उत्सव : विज्ञान मेले में छात्रों ने लगाई प्रदर्शनी, परियोजना निदेशक ने सराहा

युवा कल्याण एवं प्रादेशिक विकास दल विभाग द्वारा जनपद स्तरीय युवा उत्सव का आयोजन पी.जी. कॉलेज, गाजीपुर में मनाया गया और पढ़ें