दिवाली पर आगरा मंडल ने की खास तैयारी : जीआरपी, वाणिज्य व परिचालन विभाग पूरी तरह मुस्तैद, बरती जाएगी सतर्कता

जीआरपी, वाणिज्य व परिचालन विभाग पूरी तरह मुस्तैद, बरती जाएगी सतर्कता
UPT | दिवाली पर आगरा मंडल ने की खास तैयारी

Oct 27, 2024 20:58

मंडल रेल प्रबंधक तेज प्रकाश अग्रवाल के मार्गदर्शन तथा वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक हृषिकेश मौर्या, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक अमित आनंद और वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त अनुभव जैन के नेतृत्व में आगरा रेल मंडल की टीम द्वारा रेल यात्रियों को हर संभव सुविधा प्रदान करने का प्रयास किया जा रहा है।

Oct 27, 2024 20:58

Agra News : दीवाली और छठ पर्व के दौरान अतिरिक्त भीड़ के दृष्टिगत आगरा रेल डिवीजन में विशेष सतर्कता बरती जा रही है। मंडल रेल प्रबंधक तेज प्रकाश अग्रवाल के मार्गदर्शन तथा वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक हृषिकेश मौर्या, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक अमित आनंद और वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त अनुभव जैन के नेतृत्व में आगरा रेल मंडल की टीम द्वारा रेल यात्रियों को हर संभव सुविधा प्रदान करने का प्रयास किया जा रहा है। यह सारी कवायद दीपोत्सव और छठ पर भीड़ को नियंत्रित करने, ज्वलनशील पदार्थों के ट्रेनों में परिवहन को रोकने, और यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर की जा रही है।

भीड़ को देखते हुए विशेष तैयारी
वाणिज्य विभाग द्वारा दिवाली और छठ पर्व पर यात्रियों की भीड़ को देखते हुए विशेष तैयारियां की गई हैं। सभी प्रमुख स्टेशनों के स्टेशन निदेशक, स्टेशन प्रबंधक/अधीक्षक, वाणिज्य निरीक्षक तथा मुख्य टिकट निरीक्षकों को स्टेशन पर आ रहे यात्रियों की सुविधा के लिए सतर्क निगरानी रखने के आदेश दिए गए हैं। इसके साथ ही, सुगमतापूर्वक यात्रियों को ट्रेन में बिठाने हेतु निर्देशित किया गया है। यात्रियों की सुगम यात्रा और समस्याओं के त्वरित निदान के लिए मंडल के सभी प्रमुख स्टेशनों पर अधिकारियों और वाणिज्य निरीक्षकों की पालियों में तैनाती की गई है। दिवाली और छठ पर्व पर यात्रियों की अधिक संख्या को देखते हुए आगरा कैंट, मथुरा जंक्शन, आगरा फोर्ट स्टेशन, अछनेरा जंक्शन, राजा की मंडी, कोसीकलां, धौलपुर सहित अन्य स्टेशनों पर आवश्यकतानुसार अतिरिक्त टिकट काउंटर खोले गए हैं।

अतिरिक्त बुकिंग पर्यवेक्षकों को मिला निर्देश
आगरा रेल डिविजन के सभी टिकट विंडो खुलने के साथ-साथ अतिरिक्त बुकिंग पर्यवेक्षकों को निर्देशित किया गया है कि वे त्योहार के दौरान भीड़ पर सतर्क निगरानी रखें और भीड़ होने पर तुरंत अतिरिक्त काउंटर खोलकर भीड़ को नियंत्रित करें। वाणिज्य निरीक्षकों और बुकिंग पर्यवेक्षकों को निर्देशित किया गया है कि दीपावली और छठ पर्व को ध्यान में रखते हुए यात्रियों की भीड़ का आकलन करें। आवश्यकता पड़ने पर सभी काउंटरों को खोलने की सुनिश्चितता करें। प्रमुख स्टेशनों पर उपलब्ध सभी एटीवीएम चालू रखने और सभी फैसीलिटेटर की ड्यूटी रोटेशन में रखने का निर्देश दिया गया है।

यात्रियों की सुविधा का रखा जाएगा ध्यान
दीपोत्सव और छठ के मद्देनज़र यात्रियों की सुविधा के लिए स्टेशनों और गाड़ियों में खान-पान की अतिरिक्त उपलब्धता, गाड़ियों के कोचों तथा स्टेशनों पर साफ-सफाई, और महत्वपूर्ण सूचनाओं का उद्घोषणा प्रणाली से प्रसारण सुनिश्चित किया गया है। वर्तमान में आगरा मंडल से फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन लगभग 84 ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। ये ट्रेनें आगरा कैंट, आगरा फोर्ट, मथुरा जंक्शन, और अछनेरा से विभिन्न स्थानों जैसे दिल्ली, मुंबई (बांद्रा टर्मिनस), तिरुपति, हैदराबाद, रांची, श्री माता वैष्णो देवी कटरा, ओखा, और अन्य प्रमुख स्थानों के लिए संचालित हो रही हैं, जिससे यात्रियों को यात्रा के दौरान असुविधा का सामना न करना पड़े। पर्याप्त संख्या में रेलवे सुरक्षा बलों की तैनाती भी की गई है। प्लेटफार्म पर अधिक से अधिक बल सदस्यों, महिला बल सदस्यों और पर्यवेक्षकों की तैनाती की जा रही है।

सघन चेकिंग अभियान जारी
दीपावली और छठ को देखते हुए राजकीय रेल पुलिस एवं आरपीएफ के साथ समन्वय रखते हुए गाड़ियों में ज्वलनशील पदार्थ, पटाखे, अल्कोहल, और अन्य संवेदनशील वस्तुओं का परिवहन न हो सके, इसके लिए सघन चेकिंग और जांच की जा रही है। रेलवे सुरक्षा बल द्वारा यात्रियों को अपरिचित व्यक्तियों से कोई खाने-पीने का सामान न लेने के लिए जागरूक किया जा रहा है। इसके लिए बल सदस्य पीए सिस्टम और स्टीकर के माध्यम से यात्रियों को जागरूक कर रहे हैं। आवश्यकता अनुसार 12 घंटे की ड्यूटी शिफ्ट भी लगाई जा रही है और उच्च अधिकारियों द्वारा सुरक्षात्मक कार्रवाई का सघन पर्यवेक्षण किया जा रहा है। दीपावली और छठ पर्व में गाड़ियों में खतरनाक, विस्फोटक, ज्वलनशील पदार्थों तथा पटाखों का परिवहन रोकने हेतु विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए गए हैं।

शौचालयों की होगी नियमित सफाई
रेलवे अधिकारियों का कहना है कि गाड़ियों के सामान्य डिब्बों में यात्रियों की सुविधा के लिए पर्याप्त टिकट चेकिंग कर्मचारी और रेलवे सुरक्षा बलों की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जा रही है। स्टेशनों पर उपलब्ध सभी यात्री सुविधाओं को सही रूप से संचालित रखने हेतु सभी विभागों के साथ समन्वय किया गया है। इसके अतिरिक्त, वेटिंग रूम और शौचालयों की नियमित सफाई और व्हीलचेयर की उपलब्धता पर विशेष निगरानी रखने का निर्देश दिया गया है। रेलवे द्वारा यात्रियों को सुरक्षित और सुगम यात्रा उपलब्ध कराने के सभी प्रयास किए जा रहे हैं।

Also Read

मिट्टी खनन को लेकर किसान का वीडियो वायरल, प्रशासन से लगाई न्याय की गुहार

27 Oct 2024 09:28 PM

मथुरा Mathura News : मिट्टी खनन को लेकर किसान का वीडियो वायरल, प्रशासन से लगाई न्याय की गुहार

जनपद में खेत से मिट्टी उठाने की परमीशन की आड़ में बड़ा खेल चल रहा है। जिसे लेकर प्रसाशन बेख़बर दिख रहा है या जानबूझकर कोई कार्यवाही... और पढ़ें