फिरोजाबाद से अच्छी खबर : आलू के अच्छे रेट मिलने से खिले किसानों के चेहरे, पिछले वर्ष के घाटे पूरे होने के आसार

आलू के अच्छे रेट मिलने से खिले किसानों के चेहरे, पिछले वर्ष के घाटे पूरे होने के आसार
UPT | प्रतीकात्मक फोटो

Mar 12, 2024 16:49

फिरोजाबाद जनपद में इसबार आलू के भाव अच्छे मिलने से आलू किसानों के चेहरों पर खुशी छाई हुई है। पिछले वर्ष जहां आलू किसानों की लागत निकले के भी लाले पड़ गए थे...

Mar 12, 2024 16:49

Firozabad News (Rammohan Sharma) : फिरोजाबाद जनपद में इसबार आलू के भाव अच्छे मिलने से आलू किसानों के चेहरों पर खुशी छाई हुई है। पिछले वर्ष जहां आलू किसानों की लागत निकले के भी लाले पड़ गए थे, वहीं इस वर्ष आलू के भाव मे बड़ा उछाल देखने को मिल रहा है। जिसके कारण आलू किसान काफी खुश हैं।

पिछले वर्ष से दोगुने रेट में बिक रहा खेतों पर आलू
इस वर्ष आलू के रेट पिछले वर्ष से ठीक दोगुने भाव में बिक रहे हैं। इस बार बड़ी तादात में आलू मुम्बई सहित बाहरी मंडियों में जा रहा है। खेतों से ही व्यापारी किसानों के आलू खरीद कर कोल्ड स्टोरेज में रखने की जगह मंडी में बेच कर मुनाफा कमा रहे हैं। पिछले वर्ष जहां 400 से 450 रुपये प्रति 53 kg आलू की खरीद हो रही थी वहीं इस वर्ष भाव दोगुने हो गए हैं। खेत पर किसानों का आलू अच्छे भाव में इस समय 700 से 800 रुपये प्रति पैकेट में खरीदा जा रहा है। जिससे किसान को अच्छा मुनाफा हो रहा है।

जनपद में बड़े पैमाने पर उगाई जाती है आलू की फसल
फ़िरोज़ानाद जनपद जहां चूड़ियों के लिए जाना जाता है, वहीं जनपद में आलू की फसल भी बड़े क्षेत्रफल में लगाई जाती है। जनपद को आलू की पैदावार के लिए भी जाना जाता है। जनपद के पांच तहसीलों में तीन तहसील क्षेत्र सिरसागंज, शिकोहाबाद, टूण्डला क्षेत्र आलू के लिए जाने जाते हैं, जहां बड़ी तादात में किसान आलू की खेती करतें है। इस वक्त खेतों में जबरजस्त तरीके से आलू की खुदाई का काम चल रहा है। किसान रात दिन एक करके आलू की खुदाई में जुटे हुए है।

कई जनपदों से आती है आलू खुदाई करने लेबर
फ़िरोज़ानाद जनपद में कई अन्य जनपदों से भी आलू की खुदाई करने के लिए लेबर आती है। तब जाकर आलू की खुदाई हो पाती है। आलू खुदाई के लिए कानपुर ,जालौन, उरई, औरैया आदि जिलों से बड़ी तादात में महिला और पुरुष मजदूर इस समय जनपद में डेरा जमा लेते हैं।

Also Read

लूट के आरोपी ने व्हीलचेयर पर जाकर थाने में किया सरेंडर

5 Oct 2024 08:55 PM

फिरोजाबाद यूपी में अपराधियों को पुलिस का खौफ : लूट के आरोपी ने व्हीलचेयर पर जाकर थाने में किया सरेंडर

यूपी में अपराधियों के बीच पुलिस का खौफ साफ नजर आ रहा है। फिरोजाबाद में एक लूट के दौरान घायल हुए आरोपी ने अपने परिजनों के साथ व्हीलचेयर पर थाने पहुंचकर आत्मसमर्पण किया... और पढ़ें