Hathras News : भीषण गर्मी में बढ़ी सांस के रोगियों की संख्या, अस्पतालों में लगीं मरीजों की कतारें...

भीषण गर्मी में बढ़ी सांस के रोगियों की संख्या, अस्पतालों में लगीं मरीजों की कतारें...
UPT | दवा के लिए लाइन में लगे मरीज।

May 25, 2024 15:38

उत्तर प्रदेश के हाथरस में इन दिनों गर्मी बढ़ने से लोग बेहाल नजर आ रहे हैं। तेज धूप और लू से सांस के रोगियों की दिक्कतें बढ़ रहीं हैं। गर्म हवा के नाक से अंदर जाने के कारण सांस के मरीजों को सांस...

May 25, 2024 15:38

Hathras News : उत्तर प्रदेश के हाथरस में इन दिनों गर्मी बढ़ने से लोग बेहाल नजर आ रहे हैं। तेज धूप और लू से सांस के रोगियों की दिक्कतें बढ़ रहीं हैं। गर्म हवा के नाक से अंदर जाने के कारण सांस के मरीजों को सांस लेने में भारी दिक्कतें हो रहीं हैं। जिला अस्पताल और सरकारी एमडीटीबी अस्पताल में ही इन बीमारियों से संबंधित रोजाना 100 से अधिक मरीज इलाज पहुंच रहे हैं। ऐसे मरीजों को डॉक्टर दवा देने के साथ सावधानी बरतने की सलाह दे रहे हैं। 

बेचैन कर रहा पारा
इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। पारा 45 डिग्री के पार तक पहुंच रहा है। तेज धूप और लू से लोग परेशान हैं। गर्मी और गर्म हवा नाक के रास्ते जाने से सांस, अस्थमा जैसी बीमारी से पीड़ित मरीजों की दिक्कतें बढ़ रही हैं। हवा के साथ धूल उड़ने से लोग एलर्जी के भी शिकार हो रहे हैं। इस तरह के मरीजों की संख्या हर रोज बढ़ रही है। भीषण गर्मी के चलते टीबी के रोगियों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है। चिकित्सकों की मानें तो लू के कारण गर्म हवा नाक के रास्ते अंदर जाती है। इससे सांस की नली में सूजन और सिकुड़न हो जाती है। इससे पुराने मरीजों की दिक्कत बढ़ जाती है। अस्पताल में एक मरीज लक्ष्मी देवी का कहना था कि इस समय वह टीबी की बीमारी से परेशान हैं और उसकी दिक्कत बढ़ गई है। एक अन्य मरीज का कहना था कि वह खांसी और सांस से संबंधित बीमारी से पीड़ित हैं। 

सेहत के लिए मानें डॉक्टर की सलाह 
एमडी टीबी हॉस्पिटल के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. एमआई आलम ने बताया कि इस समय सांस से संबंधित बीमारियों के मरीजों की संख्या बढ़ गई है। शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो इन बीमारियों के मरीज भी बढ़ जाते हैं। इसमें अस्थमा, एलर्जी अस्थमा, क्रोनिक आफ्सेप्ट्री डिजीज आदि बीमारी के मरीज ज्यादा आ रहे हैं। इन बीमारियों के मरीजों को गर्मी से बचना चाहिए। धूप में निकलने से बचें। अस्थमा और सांस की बीमारियों से अन्य पीड़ित मरीज नियमित रूप से दवा लें। ऐसे मरीजों को अधिक से अधिक पानी पीने की जरूरत है।

Also Read

6 जुलाई को हाथरस कांड की होगी जांच, न्यायिक जांच आयोग करेगी घटनास्थल का मुआयना

5 Jul 2024 07:46 PM

हाथरस Hathras Stampede : 6 जुलाई को हाथरस कांड की होगी जांच, न्यायिक जांच आयोग करेगी घटनास्थल का मुआयना

आयोग की टीम सुबह 11 बजे हाथरस पहुंचेगी। सुबह 11 बजे से 12 बजे तक टीम के डीएम, एसपी व अन्य अधिकारियों से बात करेगी।दोपहर एक बजे टीम घटनास्थल फुलरई मुगलगढ़ी के लिए रवाना हो जाएगी... और पढ़ें