Agra News : आयकर विभाग का जूता कारोबारियों पर लगातार बढ़ रहा शिकंजा, 30 करोड़ से अधिक की नगदी जब्त

UPT | जूता कारोबारियों पर लगातार बढ़ रहा शिकंजा

May 19, 2024 02:07

आगरा के जूता कारोबारी ईमानदारी से टैक्स अदा नहीं कर रहे, यही नहीं जूता कारोबारियों द्वारा टैक्स में बड़ी हेरा फेरी की जा रही है। जिसका नतीजा यह है कि आयकर विभाग में आगरा के जूता...

Agra News : आगरा में लोकसभा चुनाव से पहले ही आगरा के ऐसे व्यापारी आयकर विभाग और जीएसटी विभाग के निशाने पर हैं जो बिल में हेरा-फेरी और बड़ी टैक्स की चोरी करते हैं। चोरी करने वाले व्यापारियों पर आयकर विभाग लगातार शिकंजा कसता दिखाई दे रहा है। इसमें अधिकतर आगरा के जूता व्यापारी हैं। शनिवार को भी आयकर विभाग तीन जूता कारोबारी के यहां पर ताबड़तोड़ बड़ी कार्रवाई कर 30 करोड़ से अधिक की नगदी बरामद की है। आयकर जांच टीमों ने मौके से कई जरूरी दस्तावेज जब्त किये। जांच टीमों में आस पास के कई जिलों की टीम जांच में शामिल है।  गिनती के लिए बैंकों से नोट गिनने की मशीनें मंगवाई आयकर विभाग की इंवेस्टिगेशन विंग ने शहर के तीन जूता कारोबारियों के ठिकानों पर छापेमारी की, जिनमें एक कारोबारी पर छापा भी शामिल है। एमजी रोड के बीके शूज, धाकरान के मंशु फुटवियर और हींग की मंडी के हरमिलाप ट्रेडर्स पर आयकर विभाग ने एकसाथ कार्रवाई की है। कार्रवाई में भारी मात्रा में नकदी मिली है। गिनती के लिए बैंकों से नोट गिनने की मशीनें मंगवाई गई हैं।   हरमिलाप ट्रेडर्स का शू मैटेरियल का काम बताते चलें कि शनिवार दोपहर में आयकर विभाग की इंवेस्टिगेशन विंग ने आगरा, लखनऊ, कानपुर के कर्मचारियों के साथ तीन जूता कारोबारियों के छह ठिकानों पर कार्रवाई की। इनमें बीके शूज के एमजी रोड स्थित प्रतिष्ठान और सूर्य नगर स्थित घर पर सर्च की कार्रवाई की गई है। जूते की ट्रेडिंग कर रही मंशु फुटवियर और बीके शूज के मालिक रिश्तेदार हैं और बीते कुछ सालों में ही बाजार में बड़ा नाम बन गए हैं। हरमिलाप ट्रेडर्स का शू मैटेरियल का काम है। इंवेस्टिगेशन विंग की 12 से ज्यादा टीमें इस कार्रवाई में लगी हुई हैं। कारोबारियों के पास से भारी मात्रा में जमीन में निवेश, सोने की खरीद की जानकारी भी मिली है। इनर रिंग रोड के पास कारोबारियों ने बड़ा निवेश किया है।
  कानपुर के 30 से ज्यादा अधिकारी शामिल आयकर अधिकारियों ने तीनों जूता कारोबारियों के प्रतिष्ठानों पर लैपटॉप, कंप्यूटर और मोबाइल फोन जब्त कर लिए और उनसे डेटा लिया गया। रसीदें और बिल के साथ स्टॉक रजिस्टर की जांच में कई हैरान कर देने वाली जानकारियां मिली हैं। एक प्रतिष्ठान के संचालक ने अपने आईफोन का लॉक नहीं खोला। उसमें लेनदेन के कई राज छिपे हुए हैं। इस बीच सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर पोस्ट में दावा किया गया कि लगभग 30 करोड़ रुपये की नकदी जूता कारोबारियों से मिली है। हालांकि इसकी पुष्टि नहीं की गई है। कार्रवाई में इंवेस्टिगेशन विंग के आगरा, लखनऊ और कानपुर के 30 से ज्यादा अधिकारी शामिल हैं।  
  एक साल में करोड़ों रुपये की नगदी  आगरा के जूता कारोबारी लगातार आयकर विभाग के निशाने पर हैं। आयकर विभाग को सूचना मिल रही है कि जूता व्यापारियों दिलों में हेरा फेरी करने के साथ साथ टैक्स की बड़ी चोरी कर रहे हैं। जूता कारोबारी के साथ-साथ आगरा के मीट कारोबारी भी इनकम टैक्स के रडार पर हैं। आयकर विभाग ने पिछले एक साल में करोड़ों रुपये की नगदी आगरा के व्यापारियों से बरामद की है। खबर लिखे जाने तक इनकम टैक्स की कार्यवाही जारी थी।     

Also Read