Agra News : ताज नगरी में पारा पहुंचा 45 के पार, स्वास्थ्य विभाग ने लू को लेकर जारी किया अलर्ट

UPT | मुख्य चिकत्सा अधिकारी डॉ.अरुण श्रीवास्तव

May 18, 2024 20:52

आगरा में पारा 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है। शुक्रवार को भारतीय मौसम विभाग के अनुसार आगरा में अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है...

Short Highlights
  •  शहरी और ग्रामीण स्वास्थ्य केंद्रों पर उपचार की समुचित व्यवस्था
  • स्वास्थ्य विभाग के समस्त स्टॉफ को किया गया प्रशिक्षित

 

Agra News (Pradeep Kumar Rawat) : ताजनगरी में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है। शुक्रवार को भारतीय मौसम विभाग के अनुसार आगरा में अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। वहीं न्यूनतम तापमान 27.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। हीटवेव (लू) चल रही है। ऐसे में लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने हीटवेव (लू) के प्रति अलर्ट जारी कर दिया है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.अरुण श्रीवास्तव ने आमजन से इस मौसम में बचाव करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि इस मौसम में होने वाली बीमारियों से बचाव व नियंत्रण के आवश्यक उपाय स्वास्थ्य विभाग द्वारा किये जा रहे हैं। साथ ही समस्त स्टॉफ को सक्रिय रहने और विपरीत परिस्थितियों में तत्काल राहत देने के लिए प्रशिक्षित भी किया गया है। महामारी की स्थिति से निपटने के लिए रैपिड रिस्पांस टीम का भी गठन कर दिया गया है।  मानव संसाधन को भी किया अलर्ट सीएमओ ने बताया कि अप्रैल, मई और जून माह में हीटवेव (लू) का असर रहता है। इससे संबंधित एडवाइजरी जारी की गयी है। मानव संसाधन को भी अलर्ट कर दिया गया है। इस मौसम में होने वाली बीमारियों से बचाव और नियंत्रण के आवश्यक उपाय स्वास्थ्य विभाग द्वारा किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि समस्त स्टॉफ को प्रशिक्षित किया गया।  
आईवी फ्ल्यूड का पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध सीएमओ ने बताया कि जनपद में हीटवेव (लू) के दृष्टिगत ब्लॉक स्तर पर इलाज की समुचित व्यवस्था के लिए ओआरएस एवं आईवी फ्ल्यूड का पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध करा दिया गया है। स्वास्थ्य केंद्रों पर आवश्यक दवाओं की आपूर्ति भी सुनिश्चित करा दी गई है, ताकि किसी भी स्थिति से निपटा जा सके । 
लू के कारण शरीर की कार्यप्रणाली प्रभावित होती है नोडल अधिकारी डॉ .पियूष जैन ने बताया कि जिले में लू के कारण अभी तक कोई अप्रिय घटना रिपोर्ट नहीं हुई है। प्रतिदिन ग्रामीण और शहरी स्वास्थ्य केंद्रों से हीटवेव (लू) की रिपोर्ट संकलित कर शासन को प्रेषित की जाती है। साथ ही ब्लॉक स्तर के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों का जल जनित बीमारी, निजी स्वच्छता और सफाई के प्रति संवेदीकरण किया गया है। इसके साथ ही मच्छरों से बचाव हेतु फागिंग और लार्वा स्प्रे नियमित रूप से किया जा रहा है। हीटवेव (लू) के कारण शरीर की कार्यप्रणाली प्रभावित हो जाती है। जिससे जटिलताएं भी बढ़ सकती है।  
  नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर संपर्क करें एएनएम प्रशिक्षण केंद्र की इंचार्ज डॉ.सलोनी ने बताया कि इस वक्त धूप में जरूरत होने पर ही निकलें। जब भी धूप में घर से बाहर निकले तो पानी पीकर और शरीर को पूरा ढकने वाले कपड़े पहन कर निकले। इसके साथ ही धूप में छाते का उपयोग करें। इस वक्त तरल पदार्थों का सेवन करते रहें। तबीयत खराब होने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर संपर्क करें ।    ऐसे करें बचाव
  • अधिक से अधिक पानी पिएं।
  • पसीना सूखने वाली हल्के रंग के वस्त्र पहने।
  • धूप में निकलते समय चश्मे, छाते और चप्पल का प्रयोग करें।
  • खुले में कार्य करते है तो चेहरा, हाथ पैरों को गीले कपड़े से ढके रहें और यदि संभव हो तो छाते का प्रयोग करें।
  • संभव हो तो दोपहर 11:00 बजे से 4:00 के मध्य धूप में निकलने से बचें।
  • घर में बनी पिए पदार्थ लस्सी. नींबू पानी और छाछ इत्यादि का प्रयोग करें।
  • पेट में मरोड़ घमोरियां शरीर में कमजोरी आना चक्कर आना, सिर में तेज दर्द, उबकाई आना जैसे लक्षण सामने आए तो नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर डॉक्टर से सलाह लें।
 

Also Read