Agra News : केंद्रीय मंत्री प्रो.बघेल ने कहा- नागरिक उड्डयन प्रगति के लिए एक महत्वपूर्ण उत्प्रेरक के रूप में उभरा

UPT | मीडिया को संबोधित करते केंद्रीय मंत्री एसपी सिंह बघेल

Jul 01, 2024 02:28

केंद्रीय राज्य मंत्री प्रो.बघेल ने कहा कि आगरा एयरपोर्ट मास्टरप्लान एएआई भारत के विमानन बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है, और आगरा एयरपोर्ट का नया टर्मिनल उस लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है...

Agra News : आगरा सांसद और केंद्रीय राज्य मंत्री प्रोफ़ेसर एसपी सिंह बघेल आगरा एयरपोर्ट के कार्य में प्रगति एवं केंद्र सरकार से धन आवंटन के विषय में पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि जैसा कि हम ‘विकसित भारत’ की कल्पना करते हैं, हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2023 में केंद्रीय बजट सत्र के दौरान संसद को संबोधित करते हुए उत्तर पथ की प्राचीन अवधारणा का आह्वान किया था - 2,500 साल पहले चंद्रगुप्त मौर्य द्वारा स्थापित एक व्यापार मार्ग। यह ऐतिहासिक मिसाल आर्थिक विकास और सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देने में कनेक्टिविटी के महत्व को रेखांकित करती है।   नागरिक उड्डयन प्रगति के लिए एक महत्वपूर्ण उत्प्रेरक के रूप में उभरा उन्होंने कहा कि आधुनिक बुनियादी ढाँचा - जिसमें रेलवे, सड़क और हवाई अड्डे शामिल हैं - हमारी परस्पर जुड़ी दुनिया में समान भूमिका निभाते हैं। नागरिक उड्डयन प्रगति के लिए एक महत्वपूर्ण उत्प्रेरक के रूप में उभरा है। यह भौगोलिक सीमाओं को पार करता है, सुविधा बढ़ाता है और आर्थिक गतिविधियों को गति देता है। चाहे व्यवसायी हों, उद्योगपति हों, पर्यटक हों या आम नागरिक, हवाई यात्रा बेजोड़ गति और दक्षता प्रदान करती है।
टर्मिनल आगरा की कनेक्टिविटी और यात्रा के अनुभव को बढ़ाएगा भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) आगरा हवाई अड्डे के विकास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर घोषित करते हुए प्रसन्न है। कठोर मूल्यांकन प्रक्रिया के बाद, के.एस.एम. बशीर मोहम्मद एंड संस (केएसएम) सबसे कम बोली लगाने वाले के रूप में उभरी है और उत्तर प्रदेश के आगरा में पंडित दीन दयाल उपाध्याय हवाई अड्डे पर नए एकीकृत टर्मिनल भवन के सिविल निर्माण कार्य के लिए अनुबंध हासिल किया है। परियोजना विवरण: टर्मिनल भवन क्षेत्र: नया टर्मिनल भवन 34,346 वर्ग मीटर में फैला हुआ है। यात्री क्षमता: 1400 पीक-ऑवर यात्रियों को संभालने के लिए डिज़ाइन किया गया, टर्मिनल आगरा की कनेक्टिविटी और यात्रा के अनुभव को बढ़ाएगा। सुविधाएं: टर्मिनल में चार एयरोब्रिज, 32 चेक-इन काउंटर और तीन बैगेज क्लेम बेल्ट होंगे।    एप्रन विस्तार: एप्रन क्षेत्र का विस्तार नौ संकीर्ण-शरीर वाले विमानों को समायोजित करने के लिए किया जाएगा, जिसमें B737 और A320 मॉडल शामिल हैं हवाई अड्डे के विकास के लिए तीन गांवों-धनौली, अभयपुरा और बलहैरा में 92.50 एकड़ भूमि के अधिग्रहण के लिए 123.59 करोड़ रुपये। एएआई ने दिसंबर 2023 में टर्मिनल के सिविल निर्माण अनुबंध के लिए निविदाएं आमंत्रित कीं, जिसमें 441.79 करोड़ रुपये की लागत का अनुमान लगाया गया और दो साल की समय सीमा तय की गई। फरवरी के मध्य में तकनीकी बोलियां खोली गईं, जिसमें कुल 13 बोलीदाताओं का पता चला। केएसएम की विजयी बोली: केएसएम बशीर मोहम्मद एंड संस ने 343.20 करोड़ रुपये की प्रतिस्पर्धी बोली प्रस्तुत की, जो एएआई के अनुमान से काफी कम है। यह अनुबंध केएसएम के विमानन क्षेत्र में प्रवेश का प्रतीक है। उनकी पिछली परियोजनाओं में कानपुर मेट्रो लाइन-1 का पॉलिटेक्निक डिपो शामिल है, और वे वर्तमान में इंदौर मेट्रो के गांधी नगर डिपो और दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस के मोदीपुरम डिपो पर काम कर रहे हैं। अगले कदम: केएसएम के चयन के साथ, हम तेजी से प्रगति की उम्मीद करते हैं। ग्राउंडवर्क तीसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में शुरू होने की उम्मीद है।
  ये लोग रहे मौजूद केंद्रीय राज्य मंत्री प्रो.बघेल ने कहा कि आगरा एयरपोर्ट मास्टरप्लान एएआई भारत के विमानन बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है, और आगरा एयरपोर्ट का नया टर्मिनल उस लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। हम सभी हितधारकों को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देते हैं और आगरा और उसके बाहर के लोगों के लिए एक विश्व स्तरीय सुविधा प्रदान करने के लिए तत्पर हैं। मीडिया से बात करते हुए में विधायक डॉ.जी.एस. धर्मेश, पूरन डाबर, सुनील विकल, रजत अस्थाना, सुधीर गुप्ता, दिगम्बर सिंह धाकरे, गौरव शर्मा, नवीन गौतम, संजय अरोड़ा, महेश सिंघल राम चौधरी, शेर सिंह प्रधान, रोहित कात्याल आदि उपस्थित रहे।

Also Read