भीषण गर्मी में पर्यटकों का बुरा हाल : ताज का दीदार करने आए सैलानी, गश खाकर गिरने के कई मामले

UPT | भीषण गर्मी में पर्यटकों का बुरा हाल

Jun 16, 2024 20:17

ताज नगरी में गर्मी राहत देती दिखाई नहीं दे रही। अप्रैल- मई के बाद अब जून में भी सूर्य देव अपने तेवर कम करने को तैयार नहीं हैं। भीषण गर्मी के चलते आम जनजीवन पर प्रभाव पड़ रहा है। गर्मी के साथ-साथ लू के थपेड़े आम आदमी को...

Agra News : ताज नगरी में गर्मी राहत देती दिखाई नहीं दे रही। अप्रैल- मई के बाद अब जून में भी सूर्य देव अपने तेवर कम करने को तैयार नहीं हैं। भीषण गर्मी के चलते आम जनजीवन पर प्रभाव पड़ रहा है। गर्मी के साथ-साथ लू के थपेड़े आम आदमी को बेहाल किए हुए हैं। आगरा के इन्हीं लू के थपेड़ों के चलते ताजमहल, लाल किला और फतेहपुर सीकरी का दीदार करने वाले पर्यटक आगरा की गर्मी को जेल नहीं पा रहे और गश खाकर गिर रहे हैं।

गर्मी को झेल नहीं पा रहे पर्यटक
रविवार को भी करीब पांच पर्यटक गर्मी को झेल नहीं पाने के चलते बेहोश हो गए। इन्हीं में से एक मध्य प्रदेश के डॉक्टर दंपति को जिला अस्पताल लाया गया। चिकित्सकों ने बताया कि हीट वेव के चलते यह बेहोश हुए हैं। ग्लूकोज और अन्य प्राथमिक उपचार दिया गया है।  वहीं शनिवार को ताजमहल पर चार, आगरा किले पर तीन और फतेहपुर सीकरी में एक सैलानी की गर्मी के चलते तबियत खराब हो गई थी, जिन्हें डिस्पेंसरी में प्राथमिक उपचार दिया गया।
 
इनको आया चक्कर
बताया जा रहा है कि ताजमहल पर ओडिशा की अनम सुनीथा, पटना की राजमणि देवी, प्रदीप सिंह और भीलवाड़ा के अंशु सिंह तेज धूप और लू के कारण चक्कर खाकर गिर गए। उन्हें एएसआई की "मे आई हेल्प यू" टीम ने डिस्पेंसरी पहुंचाया और ओआरएस का घोल देने के साथ प्राथमिक उपचार कराया। सभी पर्यटक दोपहर 12 से अपराह्न 3 बजे के बीच ताजमहल में घूम रहे थे, जब लू के शिकार हुए। इसी तरह आगरा किला में किरन वर्मा, विश्वेंद्र सिंह और मुन्नालाल को तेज धूप से चक्कर आ गए, जिन्हें ओआरएस दिया गया।   पंचमहल पर ब्रिटेन के एंथनी को आया चक्कर फतेहपुर सीकरी में 45.5 डिग्री तापमान और लू के थपेड़ों के बीच फतेहपुर सीकरी स्मारक घूमने आए ब्रिटेन के पर्यटक एंथनी चक्कर खाकर गिर गए। शनिवार दोपहर में ब्रिटेन के 75 वर्षीय पर्यटक एंथनी पत्नी के साथ फतेहपुर सीकरी के स्मारकों को देखने आए थे। जब वह पंचमहल परिसर में पहुंचे तो दहक रहे लाल पत्थर और तेज धूप में वह गश खाकर गिर गए। यहां सुरक्षा में तैनात एसआईएस के जवानों ने पर्यटक को स्ट्रेचर से चिकित्सक के पास तक पहुंचाया। यहां चिकित्सक ने उनकी जांच कर प्राथमिक उपचार दिया। एएसआई के संरक्षण सहायक दिलीप सिंह और एसआईएस कमांडर नागेंद्र सिंह ने पर्यटक को पूर्ण स्वस्थ होने के बाद ही जाने दिया।    तापमान लगातार 46 डिग्री के ऊपर
आगरा में भीषण गर्मी पड़ रही है, यहां का तापमान लगातार 46 डिग्री के ऊपर पहुंचा हुआ है। आसमान से बरसती आग और लू के थपेड़ों से आम आदमी बेहाल है। उधर आगरा में गर्मी में ताजमहल, लाल किला और फतेहपुर सीकरी का दीदार करने पहुंच रहे देसी-विदेशी पर्यटक गर्मी को झेलने में असमर्थ दिखाई दे रहे हैं। इसके चलते ताजमहल फतेहपुर सीकरी और लाल किला में वह गर्मी से गश खाकर गिर रहे हैं। पुरातत्व विभाग की टीम प्राथमिक उपचार देने के बाद ही वहां से भेज रही है। 

Also Read