आगरा में बड़ी चूक : ताजमहल के मुख्य गुंबद पर उड़ता दिखा ड्रोन, जांच में जुटीं सुरक्षा एजेंसियां...

UPT | ताजमहल के मुख्य गुंबद पर उड़ता दिखा ड्रोन।

Jul 14, 2024 16:56

मोहब्बत की बेमिसाल इमारत ताजमहल की सुरक्षा को लेकर भारत सरकार के साथ-साथ राज्य सरकार की तमाम एजेंसियां ताजमहल और उसके आसपास के क्षेत्र में 24 घंटे सातों दिन मौजूद रहती हैं। बावजूद इसके ताजमहल...

Short Highlights
  • ताज महल एवं उसके आसपास जल्द लगेगा ड्रोन ट्रैकिंग सिस्टम।
  • ताजमहल की सुरक्षा को लेकर एजेंसियां प्रतिबद्ध। 
Agra News : मोहब्बत की बेमिसाल इमारत ताजमहल की सुरक्षा को लेकर भारत सरकार के साथ-साथ राज्य सरकार की तमाम एजेंसियां ताजमहल और उसके आसपास के क्षेत्र में 24 घंटे सातों दिन मौजूद रहती हैं। बावजूद इसके ताजमहल और उसके आसपास के सेंसिटिव जोन में ड्रोन की बढ़ती घटनाएं सुरक्षा एजेंसियों के लिए मुसीबत का सबब बनती जा रही हैं। ताजमहल की अंदरूनी सुरक्षा, जहां केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के पास है, वहीं बाहरी सुरक्षा की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश पुलिस की है। इसके लिए एसीपी तथा सुरक्षा को तैनात किया गया है। 

क्या है पूरा मामला
रविवार की सुबह करीब 6:00 बजे ताजमहल के मुख्य गुंबद पर एक ड्रोन मंडराता हुआ दिखाई दिया है। जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। ताजमहल के मुख्य गुंबद पर ड्रोन कैसे पहुंचा, इसको लेकर एजेंसियां जांच में जुटी हैं। सहायक पुलिस आयुक्त सैयद अरीब अहमद ने उत्तर प्रदेश टाइम्स को बताया कि ताज की सुरक्षा को लेकर केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के साथ-साथ उत्तर प्रदेश पुलिस हमेशा मुस्तैद रहती है। जानकारी आई है कि ताजमहल के ऊपर ड्रोन जैसी वस्तु दिखाई दी है। जानकारी होते ही पुलिस ने ताजमहल के पूर्वी और पश्चिमी गेट पर ड्रोन को लेकर सीसीटीवी खंगाले और तमाम लोगों से पूछताछ की। पूर्वी और पश्चिमी गेट से ड्रोन नहीं उड़ा है, इसकी पुष्टि हुई है। किसी भी सीसीटीवी में ड्रोन देखने को नहीं मिला है। क्या यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का काम है, या ड्रोन को उत्तर की तरफ से यमुना पार से उड़ाया गया, इसको लेकर भी जांच की जा रही है। 

जांच के लिए कमेटी बनाई
सहायक पुलिस आयुक्त ने बताया कि आखिर ड्रोन गुंबद की तरफ कैसे पहुंचा, इसकी जांच की जा रही है। हालांकि पूर्वी और पश्चिमी गेट पर ड्रोन के उड़ने के कोई संकेत नहीं हैं। ड्रोन किस दिशा से आया, इसको लेकर एक जांच कमेटी गठित की गई है। जांच कमेटी में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के साथ-साथ उत्तर प्रदेश पुलिस और एएसआई की टीम शामिल है। जल्द ही इस मामले का पटाक्षेप होगा। जब उत्तर प्रदेश टाइम्स ने एसीपी सैयद अरीब अहमद से पूछा कि लगातार ड्रोन देखे जा रहे हैं, ताज की सुरक्षा को पर सवाल खड़े हो रहे हैं। बड़ा हादसा हो जाए तो कौन जिम्मेदार होगा। इसको लेकर उन्होंने स्पष्ट किया कि ड्रोन को लेकर अभी तक किसी भी तरीके के कोई दिशा निर्देश नहीं है कि वह ताजमहल के आसपास नहीं उड़ सकता है। डायरेक्टर जनरल ऑफ़ सिविल एविएशन ने ऐसी कोई गाइडलाइन जारी नहीं की है। उन्होंने कहा, लेकिन ताज की सुरक्षा को लेकर सुरक्षा एजेंसियां फिक्रमंद हैं, इसलिए पिछले वर्ष सीआईएसएफ ने ड्रोन को गिराए जाने को लेकर एंटी ड्रोन गन का ट्रायल किया था।

24 घंटे तैनात रहती है पुलिस
एसीपी ने बताया कि उत्तर प्रदेश पुलिस ताज की सुरक्षा को लेकर बहुत गंभीर है। ड्रोन ट्रैकर पर काम किया जा रहा है। जल्द ही ताजमहल के आसपास ड्रोन ट्रैकर को स्थापित किया जाएगा। यही नहीं, ड्रोन एंटी गन को लेकर भी हम काम कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश पुलिस ताजमहल की सुरक्षा में किसी भी तरीके की कोताही बर्दाश्त नहीं करती। हम ताजमहल की सुरक्षा को लेकर 24 घंटे तैयार रहते हैं। उन्होंने कहा कि प्रतीक्षा कीजिए, जल्द ही जांच कमेटी रिपोर्ट सौपेंगी। उन्होंने कहा कि अगर मुख्य गुंबद के ऊपर ड्रोन है तो जिसने भी यह हरकत की है, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 

Also Read