Firozabad News : पीएम सूर्यघर योजना के लक्ष्य से बहुत दूर, गुस्साए डीएम ने कहा इन्हें ब्लैकलिस्ट करें...

UPT | पीएम सूर्यघर योजना की समीक्षा करते डीएम।

Sep 30, 2024 17:11

जिलाधिकारी रमेश रंजन ने पीएम सूर्यघर योजना से सम्बंधित कार्यदायी संस्थाओं के साथ विस्तार से चर्चा की। जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार की यह महत्वपूर्ण परियोजना है, जो नागरिकों के हितार्थ संचालित है। इससे न केवल...

Firozabad News : जिलाधिकारी रमेश रंजन ने पीएम सूर्यघर योजना से सम्बंधित कार्यदायी संस्थाओं के साथ विस्तार से चर्चा की। जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार की यह महत्वपूर्ण परियोजना है, जो नागरिकों के हितार्थ संचालित है। इससे न केवल बिजली की बचत होगी, अपितु नागरिकों को निर्बाध बिजली आपूर्ति भी हो सकेगी। कार्यदायीं संस्थाएं पवन एनर्जी और गोयल सोलर अपने कार्यों में बिल्कुल रुचि नहीं ले रहीं हैं। जिलाधिकारी ने उनके लिए मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि इनकी रिपोर्ट शासन को भेजकर इनको ब्लैक लिस्ट किया जाए। 

काम में तेजी लाने के निर्देश
जिलाधिकारी इस बात पर खासे नाराज दिखे कि जिले का टारगेट 40,000 सोलर लगाने का है, परंतु अभी तक 2000 ही लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि काम में प्रगति लाएं, साथ ही  विद्युत सब स्टेशनों और नगर पालिकाओं में कैंप लगाकर इसका ज्यादा से ज्यादा प्रचार किए जाएं, जिससे ज्यादा से ज्यादा नागरिक इसका लाभ उठा सकें। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रधानों के साथ वेंडर का एक वर्कशॉप भी आयोजित किए जाएं, जिससे इस योजना का लाभ गांव तक पहुंचाया जा सके। उन्होंने सभी वेंडरोें को निर्देशित किया कि अपनी टीम बढ़ाएं और काम में तेजी लाएं, जिससे इस योजना से जनपद के नागरिकों को लाभांवित किया जा सके। 

1800 रुपये की ईएमआई
इस योजना के तहत प्लांट की अनुमानित लागत 60,000 रुपये प्रति किलोवाट है। सोलर पैनलों की कार्यक्षमता अवधि लगभग 25 वर्ष है। 3 किलोवाट का प्लांट मात्र 1800 रुपये की आसान ईएमआई पर लगवाए जाएंगे। मात्र 7 प्रतिशत की ब्याज दर पर बैंक लोन उपलब्ध होगा। सोलर प्लांट कमिश्निंग के उपरांत सब्सिडी डीबीटी द्वारा सीधे लाभार्थी के खाते में जाएगी। बिजली बिल में दो तिहाई तक की बचत होगी। यूपी नेडा में पंजीकृत वेंडर के माध्यम से ही सोलर रूफटॉप प्लांट लगवाएं। वेंडर का चयन ध्यानपूर्वक करें। बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी शत्रोहन वैश्य, जिला विकास अधिकारी पीओ नेडा सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

Also Read