Mathura News : वृन्दावन के गुरुकुल को अवैध रूप से बेचने वाले तीन गिरफ्तार, जानें पूरा मामला... 

UPT | पुलिस की गिरफ्त में आरोपी।

Sep 06, 2024 16:59

आर्य समाज का देश विदेश में डंका बजाने वाले गुरुकुल विश्वविद्यालय वृंदावन की वेशकीमती जमीन को रातों-रात भूमाफियों द्वारा बेच दिए जाने के मामले में पुलिस ने तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। वहीं, पति-पत्नी...

Mathura News : आर्य समाज का देश विदेश में डंका बजाने वाले गुरुकुल विश्वविद्यालय वृंदावन की वेशकीमती जमीन को रातों-रात भूमाफियों द्वारा बेच दिए जाने के मामले में पुलिस ने तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। वहीं, पति-पत्नी समेत अन्य आरोपियों की तलाश में पुलिस जुटी हुई है।

ये है पूरा मामला
गुरुकुल के प्रधानाचार्य आचार्य हरिशरण ने 9 अगस्त को कोतवाली में एफआईआर दर्ज कराई थी। जिसमें कहा गया था कि गुरुकुल वृंदावन की स्थापना 1905 में हुई थी। जहां पर छात्र वेद व्याकरण एवं संस्कृति की शिक्षा ग्रहण करते हैं। यहां के हजारों छात्र आज भी देश-विदेश में सेवा कर रहे हैं। इसके साथ ही 119 वर्षों से गुरुकुल का आधिपत्य चला आ रहा है। दूसरी ओर कुछ लोगों ने साजिश के तहत फर्जी कागजात तैयार कर गुरुकुल की वेशकीमती जमीन बेच दी। 
 
चार महीने पहले दी थी धमकी
गुरुकुल से जुड़े सूत्रों के मुताबिक 6 मई 2024 की शाम को करीब 7:00 बजे दो कारों बैठकर करीब सात व्यक्ति गुरुकुल वृंदावन आए, जहां उन्होंने परिसर में घुसकर फीता डालकर जमीन की नापतोल करने लगे तथा तरह-तरह की धमकियां देने लगे। इस मामले में जब उन्होंने जब विरोध किया तो गाड़ियों में आए लोगों ने कहा कि उन्होंने यह जमीन 68 लाख में खरीदी है। बताया कि उन लोगों ने दो करोड़ रुपये की मांग करते हुए कहा कि यदि 2 करोड़ रुपये हमें दो तो हम तुम्हें ज़मीन वापस कर देंगे। इसके बाद कई बार इन्होंने गुरुकुल की भूमि पर कब्जा करने का प्रयास किया।

इनकी हुई गिरफ्तारी
इस मामले में गुरुकुल के प्रधानाचार्य हरि शरण ने एसएसपी शैलेश कुमार पांडे को दी गई तहरीर के आधार पर वृंदावन कोतवाली में विभिन्न धाराओं में 12 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई थी। जिसमें इस्माइल शा, असलम शाह, यूनिस शाह, जैतून शाह, वशीरन, राजेश शाह, गिरीश कुमार अग्रवाल, नीलिमा अग्रवाल, महेश शर्मा, यूनुस, शहजाद बेग और वीरेंद्र शर्मा को नामजद किया गया था। प्रधानाचार्य हरि शरण द्वारा दर्ज कराई गई रिपोर्ट के आधार पर पुलिस ने गुरुवार रात्रि को परिक्रमा मार्ग स्थित पानी घाट चौराहा के निकट से तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपियों में इस्माइल शाह, असलम शाह, राजेश शाह शामिल हैं।

पुलिस के काम की तारीफ
कोतवाली पुलिस इस मामले में पति-पत्नी समेत अन्य आरोपियों की तलाश में जुटी हुई है। पुलिस द्वारा प्राचीन गुरुकुल विद्यालय की भूमि को बेचने के मामले में तीन लोगों की गिरफ्तारी के बाद से लोगों में हड़कंप मचा हुआ है। प्राचीन संपत्ति को बचाने में जुटे लोगों ने पुलिस की कार्रवाई को न्यायपूर्ण और एक अच्छा कदम बताया है।

Also Read