आगरा में अत्याधुनिक नई कमिश्नरेट बिल्डिंग का निर्माण : सीएम योगी के विजन से पुलिस इंफ्रास्ट्रक्चर को मिलेगी मजबूती

UPT | Yogi Adityanath

Jul 27, 2024 15:46

यह परियोजना मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दूरदर्शी विजन का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य राज्य में पुलिस बुनियादी ढांचे को मजबूत करना है। मुख्यमंत्री योगी के दिशा-निर्देशों के अनुसार...

Short Highlights
  • आगरा में अत्याधुनिक कमिश्नरेट बिल्डिंग के निर्माण की योजना को मंजूरी मिली है
  • यह परियोजना मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दूरदर्शी विजन का हिस्सा है
Agra News :  उत्तर प्रदेश सरकार ने आगरा में एक नई अत्याधुनिक कमिश्नरेट बिल्डिंग के निर्माण की योजना को मंजूरी दे दी है। यह परियोजना मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दूरदर्शी विजन का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य राज्य में पुलिस बुनियादी ढांचे को मजबूत करना है। मुख्यमंत्री योगी के दिशा-निर्देशों के अनुसार, आगरा में इस नई बिल्डिंग को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा। 65 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली इस बिल्डिंग में एक विशेष वॉर रूम स्थापित किया जाएगा, जो वीडियो मॉनिटरिंग और सर्विलांस के लिए समर्पित होगा। यह वॉर रूम आगरा शहर के विभिन्न क्षेत्रों की निगरानी और सुरक्षा सुनिश्चित करने में सहायक होगा।

जीआरपी लाइन में भी होगा निर्माण 
इस परियोजना के साथ-साथ, जीआरपी लाइन में भी रेजिडेंशियल और नॉन-रेजिडेंशियल बिल्डिंग्स का निर्माण किया जाएगा। इन निर्माण कार्यों की लागत 55 करोड़ रुपये रखी गई है। दोनों परियोजनाओं के लिए नियोजन विभाग ने प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसल्टेंसी (पीएमसी) एजेंसी की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी है। पीएमसी एजेंसी द्वारा इन कार्यों की देखरेख करने से परियोजनाओं की प्रगति में तेजी आएगी और गुणवत्ता नियंत्रण सुनिश्चित होगा।

18 महीने के भीतर काम पूरा करने का लक्ष्य
नई कमिश्नरेट बिल्डिंग और जीआरपी लाइन की इमारतों के निर्माण की प्रक्रिया इंजीनियरिंग, प्रोक्योरमेंट और कंस्ट्रक्शन (ईपीसी) मोड पर की जाएगी। पीएमसी एजेंसी को पहले 75 दिनों के भीतर आर्किटेक्चरल डिजाइन और डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करनी होगी। इसके बाद, 18 महीनों के भीतर सभी निर्माण कार्य पूरे करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। दोनों परियोजनाओं के लिए डिफेक्ट लाइबिलिटी पीरियड 36 महीने रखा गया है।

सीसीटीवी से लैस होगी बिल्डिंग
इन निर्माण कार्यों में लेटेस्ट इनोवेशन टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाएगा। सभी इमारतें एनर्जी कन्जर्वेशन बिल्डिंग कोड का पालन करती हुई और बिल्डिंग मटीरियल एंड टेक्नोलॉजी प्रमोशन काउंसिल के मानकों के अनुरूप होंगी। ऑटोमैटिक फायर फाइटिंग सिस्टम, सोलर पावर जेनरेशन और CCTV जैसी आधुनिक सुविधाएं इमारतों में शामिल की जाएंगी। इसके साथ ही, पर्यावरण अनुकूल निर्माण कार्यों के लिए ध्वनि और वायु प्रदूषण की निगरानी भी की जाएगी।

अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त
नई कमिश्नरेट बिल्डिंग में एक मेडिकल यूनिट का भी प्रावधान होगा, जो अस्पताल की तरह कार्य करेगा। इसमें ऑपरेशन थिएटर, आईसीयू और सीसीयू यूनिट्स शामिल होंगी। इस मेडिकल यूनिट को मेडिकल गैस, कंप्रेस्ड एयर और स्टीम सप्लाई सिस्टम से लैस किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, एक बल्क स्टोरेज सिस्टम, सेंट्रलाइज्ड किचन और हॉस्पिटल वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम भी इसमें होगा। इस प्रकार, आगरा में निर्माणाधीन नई कमिश्नरेट बिल्डिंग और जीआरपी लाइन की इमारतें भविष्य की सुरक्षा और आवश्यकताओं के हिसाब से अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त होंगी।

Also Read